Home / Female Problems Solutions / गर्भधारण होने से कैसे बचें Prevent Unwanted Pregnancy in Hindi

गर्भधारण होने से कैसे बचें Prevent Unwanted Pregnancy in Hindi

1. कच्चा पपीता में 2-3 नींबू रस निचैंड़ कर सेवन करने से और पक्का पीला पपीता खाने से गर्भ ठहरने की सम्भावना नहीं रहती है।

2. 100 ग्राम चावलों को 40 ग्राम गुड़ को पानी में 2-3 घण्टे भिगों कर रखें। फिर बारीक पीसकर गुड रोटी बनायें। चावल आटे की गीली गुड रोटी को बैंगन सब्जी के साथ खाने से गर्भ ठहरने की सम्भावना नहीं के बराबर रहती है।

3. अमरबेल, आकाश बल्ली, डोडर कई नामों से जानी जाती है। पेड़ के ऊपर पतली रसीली बेल होती है। बेल को बारीक पीसकर दूध के साथ सेवन करने से गर्भ धारण नहीं के बराबर रहती है। अमरबेल Unwanted Pregnancy रोकथाम में सहायक है।

4. नींबू, संतरे के रस सेवन करने से गर्भ ठहरने की सम्भावना नहीं रहती।

5. बाजरे की रोटी और कटहल की सब्जी खाने से गर्भ नहीं ठहरता।

6. गर्म पानी से नहाने और फिर तिल भूनकर शहद के साथ खाने से गर्भधारण नहीं होता।

7. लहसुन कलियां और इलायची बारीक पीसकर गर्म दूध के साथ सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता। विटामिन सी युक्त चीजें सेवन करने से गर्भ ठहरने की सम्भावना नहीं रहती।

8. 100 ग्राम बबूल को आधा लीटर पानी में नमक मिलाकर काढ़ा तैयार करें। तीनों वक्त बबूल काढ़ा पीने से गर्भ नहीं ठहरता।

9. 7-8 घण्टे सोयाबीन को गर्म पानी में भिगो कर रखें। बाद में सोयाबीन पानी अनानाश के साथ सेवन करने से गर्भ ठहरने की सम्भावना नहीं रहती।

10. पिनरोल पौधे की जड़ को पीसकर चाय या गर्म पानी, काॅफी के साथ सेवन करने से गर्भ नहीं ठहरता।

उपरोक्त चीजें सेवन के साथ उछल-कूद, रस्सी-कूद करने से Unwanted, Pregnancy Prevention में सहायक है। और गर्भ ठहरने की सम्भावनाएं बहुत कम रहती है। इस तरह से घरेलू तरीकों से गर्भ ठहरने से रोका जा सकता है। Unwanted Pregnancy Home Remedies असरदार है। 

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤

Check Also

प्राकृतिक तरीकों से जाने – गर्भवती हैं या नहीं Pregnancy Test Tips in Hindi

आसान तरीकों से प्रेग्नेंसी का पता कैसे लगायें / Pregnancy Test Tips in Hindi हर महिला …