Home / Disease Treatment / कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज Dog Bite Treatment in Hindi

कुत्ते बिल्ली के काटने पर इलाज Dog Bite Treatment in Hindi

dog-bite-treatment-in-hindi, Cat, Animal-Bites-Hindi

Dog Bite in Hindi, Cat, Animal Bites Treatment / कुत्ते, बिल्ली, जानवर के काटने पर असहनीय दर्द पीड़ा से व्यक्ति तड़प उठता है। जानवर के काटने पर व्यक्ति के शरीर रक्त में जानवरों के दांतों से रैबीज़ संक्रमण वायरस लार घातक हो जाता है। कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने से व्यक्ति को लाइसा, हाइड्रोफोबिया, पागलपन समस्या होने की सम्भावनाऐं ज्यादा रहती है। कुत्ते बिल्ली जानवरों के काटने पर तुरन्त एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन लगवायें। कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने से Rabies Virus / रैबीज़ संक्रामण ज्यादा दिनों तक रक्त में रहने से व्यक्ति की मृत्यु होने का भय बना रहता है। इलाज के दौरान रक्त जांच और अवश्य करवायें। जिससे जानवर के काटने से होने वाले रैबीज़ संक्रामण रक्त में फैलने की सही स्थिति का पता रक्त जांच से आसानी से लगा सकें। 28 सितम्बर को विश्व रैबीज़ दिवस World Rabies Day के रूप में मनाते हैं। विश्व रैबीज़ दिवस का आरम्भ Global Empire for Rabies Control, England से हुई। कुत्ते, बिल्ली, जानवर के काटने पर Rabies Virus संक्रामण से बचना अति आवश्यक है। वरना Rabies Virus जानलेवा हो सकता है। 

स्वाइन फ्लू लक्षण कारण और उपचार…more

कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर तुरन्त वायरस-संक्रामण रक्त में फैलने से कैसे रोकें / Dog, Cat, Animals Bites Treatment in Hindi

1. घाव साफ सफाई / Wound Cleaning
घाव को पानी की धार में धायें, फिर डिटोल को रूई में भिगो कर घाव को साफ करें। इससे जानवर के बैक्टीरिया कीटाणु काफी हद तक घाव से बह जाते हैं। घाव साफ सफाई बार तुरन्त साफ रूई कपड़े से बांध लें। इससे रक्त बहने से रोकने में सहायक है।

2. एन्टीबायोटिक क्रीम दवा / Antibiotic Medicine
कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर साफ सफाई के तुरन्त बाद एन्टीबायोटिक क्रीम दवा लगाने से घाव से बैक्टीरिया संक्रमण होने से रोकने में सहायक है।

3. एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन / Anti Rabies Injection
कुत्ते बिल्ली जानवर के काटने पर एन्टी-रैबीज़/टिटनेस इन्जेक्शन जरूरी लगवायें। एन्टी-रैबीज़ इन्जेक्शन जानवरों के दांतों में मौजूद रैबीज विषाक्त को नष्ट करने में सक्षम है।

कत्ते बिल्ली जानवर आदि के काटने पर रैबीज़ कीटाणु नाशक घरेलू उपचार / Rabies Virus Prevent Ayurvedic Tips

जहर नाशक मिर्च / Red Chilli

घाव साफ करने के तुरन्त बाद लाल मिर्च का पाउडर घाव पर लगाने से रैबीज़ / Toxic Blood विषाक्त रक्त से नष्ट हो जाते हैं। लाल मिर्च पाउडर अगर कटे चोट में लगायें तो तेज असहनीय जलन होती है। परन्तु जानवर के काटे जगह पर लगाने से मिर्च का जलन असर बहुत कम होता है। मिर्च जहर नाशक है। अगर सांप काट ले तो लाल मिर्च चखने से जहर की स्थिति पता आसानी से चल जाता है। जहरीले सांप के काटने पर मिर्च खाने पर स्वाद ना के बराबर मुंह में महसूस होता है।

कदम्ब वृक्ष और चोलाई जड़ / Kadamb Tree, Amaranth Root, Antivenom Drug
कुत्ते बिल्ली, जानवर, कीड़ा, बिच्छू के आदि के काटने पर कदम्ब वृक्ष की छाल, पत्तों के रस और चैलाई की जड़ पीसकर लगाने से विषाक्त नष्ट करने में सहायक है। कदम्ब और चैलाई मिश्रण अचूक विषनाशक औषधि है। कदम्ब पत्तों और चोलाई के जड़ रस पीने से जानवर कीड़े का जहर जल्दी निकलने में सहायक है।

आम की गुठली / Mango Seed
आम रस गूदा खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक है। साथ में आम की गुठली को साफ पत्थर में घिस कर कुत्ते बिल्ली जानवर के कटे घाव में लगाने से रक्त में मौजूद कीटाणु संक्रामण नष्ट करने में सहायक है। आम की गुठली के अन्दर के भाग का पेस्ट बिच्छू, कीड़ा, कीट, जानवर लार जहर को नष्ट करने में सहायक है।

मिश्रण औषधि / Drug Interactions
एलोवेरा, प्याज रस, शहद तीनों को बराबर मात्रा में मिश्रण कर लेप कुत्ते बिल्ली जानवर से कट घाव पर लगाने से रैबीज़ कीटाणु नष्ट करने में सहायक है। जल्दी फायदे के लिए प्याज सलाद खायें। प्याज रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करें।

what-should-do-when-dog-bites-you-in-hindi

विष दर्द नाशक खाद्यपदार्थ / Toxin, Analgesic Foods
कुत्ते बिल्ली जानवर कीट कीड़े के काटने पर होने वाले असहनीय दर्द से बचने के लिए पेनकिलर दवाईयों के सेवन से बचें। विटामिन-सी, विटामिन-बी युक्त चीजें खायें, अदरक, इलाईची, तुलसी पत्तों वाली चाय पीयें, गोल्डनशील चाय पीयें, अदरक, तुलसी, हलसुन, नींबू, प्याज आदि एन्टीबायोटिक, एन्टीसेफटिक, एन्टीवायरल चीजों का सेवन जानवर, कीट, कीड़ा, बिच्छू आदि के काटने पर रक्त त्वचा में मौजूद विषाक्त / Dog  Poisons को नष्ट करने और दर्द च्ंपद से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

चिकनगुनिया लक्षण उपचार…more

 

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ स्वास्थ्यज्ञान डाॅट काॅम का प्रयास पाठकों के लिए स्वास्थ्य, साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, जीवन शैली, सौन्दर्य और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट मुख्य उदेश्य विभिन्न लेखों के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना मात्र है। ❤

Check Also

कमर दर्द के प्रकार और निवारण Back Pain Treatment Hindi

 कमर दर्द के प्रकार और निवारण / Back Pain Types and Solutions Back Pain in …