Find the latest bookmaker offers available across all uk gambling sites www.bets.zone Read the reviews and compare sites to quickly discover the perfect account for you.
Home / Beauty Care / चेहरे के अनचाहे बाल हटाए Unwanted Hair Removal in Hindi

चेहरे के अनचाहे बाल हटाए Unwanted Hair Removal in Hindi

Unwanted-hair-removal-in-hindi

Unwanted Hair Removal / चेहरे पर बालों के आने से चेहरे त्वचा की सुन्दरता खराब दिखने लगती है। जोकि हल्के भूरे, हल्के काले रंग में चेहरे पर चमकते साफ दिखने लगते हैं। चेहरे त्वचा से अनचाहे बालों को हटाना जरूरी हो जाता है। चेहरे पर बालों का आने कारण हॉर्मोनस में गड़बड़ी, हॉर्मोनस में बदलाव, तनाव, आनुवांशिकता, महिलाओं में मासिक धर्म से हॉर्मोनस बेलेंस बिगड़ना, चेहरे पर अनेचुरल क्रीम, लोशन, ब्लीच लगाने से, खान-पान में बदलाव, धूल कण-प्रदूषण आदि आदि मुख्य कारण होते हैं। चेहरे पर बाल आने पर वैक्सिंग, थ्रेडिंग, ब्लीचिंग, हेयर रिमूवल क्रीम, लोशन, फिटकरी, लेजर फेशियल किये बिना बालों को चेहरे से घरेलू तरीकों से आसानी से हटाया जा सकता है। कैमिक्लयुक्त हेयर रिमूवल क्रीम, लोशन, ब्लीच से बेहत्तर नेचुरल सुरक्षित आर्युवेदिक तरीके माने जाते हैं। जोकि चेहरे पर उगने वाले बालों को हटाने में सहायक हैं। साथ में चेहरे को नेचुरल सुन्दरता प्रदान करने में सक्षम है।

चहरे से अनचाहे बालों को हटाने के आर्युवेदिक नुस्खे Unwanted Hair Facial Removal Tips in Hindi 

जौ आटा-नींबू-दूध/Barley Flour, Lemon, Milk
(Barley) जौ का आटा, 3 नींबू रस, कच्चा दूध को मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगायें। 20 मिनट बाद चेहरे को फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच की सहायता से हल्का रगड़े। जौ, नींबू, दूध मिश्रण त्वचा से बालों को हटाने में सक्षम है। और साथ में त्वचा के मृत कोशिकाओं को पुन ठीक करने में सक्षम है।

गेहूं भूसी-दही-बेसन-गुलाबजल / Wheat Bran, Yogurt Peach, Rose Water
गेहूं भूसी, दही, बेसन, गुलाबजल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर 40 मिनट तक छोड़ दें। सूख जाने पर गनुगने पानी के साथ फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच से हल्का रगड़-रगड़ कर चेहरा साफ करें। इससे चेहरे पर उगे बालों निकलने में सहायक है। और चेहरा पर नेचुरल सुन्दरता चमक / Naturally Skin Glow बनाने में सहायक है।

अण्डा-चीनी-मक्की आटा / Eggs, Sugar, Maize Flour

2 चम्मच चीनी और 1 अण्डे के का सफेद हिस्सा, मक्की के आटे के साथ मिलाकर पेस्ट चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद चेहरे को फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच से रगड़-रगड़ कर गुनगुने पानी से धोने से चेहरे से अनचाहे बाल आसानी से निकालने में सक्षम है। अण्डा, मक्की आटा, चीनी का बना पेस्ट एक तरह से नेचुरल रिच प्रोटीन त्वचा को आसानी से पहुंचाती हैं। Beauty Skin / त्वचा मुलायम दमकदार बनाने में सहायक है।

चीनी-नींबू-शहद / Sugar, Lemon, Honey for Beauty Skin
नींबू रस और चीनी का मिश्रण बनाकर फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच से चेहरे पर रगड़ें। नींबू रस चीनी मिश्रण बाल निकालने में सक्षम है। साथ ही त्वचा को नर्म मुलायम, त्वचा रोमछिद्र साफ करने का नेचुरल तरीका है।

मूंग दाल-मेथी दाना-हल्दी / Mung Beans, Fenugreek, Turmeric Mixture
अनचाहे बालों को निकालने के लिए 6-7 घण्टे पहले मेथी दानों और मूंग दाल को भिगों कर रख दें। फिर पीसकर पेस्ट चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। बाद में चेहरे को फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच से हल्का रगड़कर धायें इससे अनचाहे बाल आसानी से निकल जाते हैं। मूंग और मेथी पेस्ट Whiten Skin / त्वचा निखारने में सहायक है।

कच्चा पपीता-बेसन-एलोवेरा-हल्दी / Papaya, Peach, Aloe Vera, Turmeric
Unwanted Hairs / शरीर में उगे अनचाहे बालों को निकालने में कच्चा पपीता, बेसन, एलोवेरा, हल्दी सक्षम है। बने मिश्रण को त्वचा शरीर पर लगभग 30 मिनट लगाकर तक छोड दें। सूखने पर फिर ब्यूटी स्क्रब ब्रश, स्पंच की सहायता से हल्का रगड़ कर साफ करें।

पका केला-ओट्स / Ripe banana, Oates
पका केला और ओट्स को अच्छे से मिलाकर Past बालों वाली त्वचा पर लगाकर 20 मिनट तक छोड दें। हल्का सूखने पर फेस स्क्रब ब्रश, स्पंच की सहायता से रगड़ कर धोने से चेहरे से अनचाहे निकल आते हैं।

उपरोक्त अनचाहे बाल निकालने के तरीके सप्ताह में 2-3 बार ही अजमायें। जल्दी बाल निकालने के लिए रोज-रोज प्रयोग ना करें। तुरन्त बाद कैमिक्लयुक्त क्रीम, ब्लीच, लोशन ना लगायें।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ मेरा नाम भारत सिंह है। मैं स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट का लेखक हूँ। मेरी विशेष रूचि साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, स्वास्थ्य, सौन्दर्य, जीवन शैली और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। मेरा मुख्य उदेश्य स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना है। ❤

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *