Find the latest bookmaker offers available across all uk gambling sites www.bets.zone Read the reviews and compare sites to quickly discover the perfect account for you.
Home / Ayurvedic Fruits / गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / Summer Fruits in Hindi

गर्मियों के पौष्टिक शीतल फल / Summer Fruits in Hindi

Summer-Fruits-in-Hindi, Summer-FruitsSummer Season / गर्मी मौसम हर वर्ष आता है। गर्मियों का मौसम बच्चों बड़ों सभी के लिए खास उत्साह रूचि लेकर आता है। गर्मी मौसम में तैराकी करना, हिल स्टेशन घूमने जाना, घनिष्ट परिवार जनों रिस्तेदारों के पास जाना, खूब मौज मस्ती करने का मजा ही कुछ और है। बस जरूरत है तो Summer Fun मौज मस्ती के साथ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की। दोपहर 12 बजे से लेकर 5 बजे तक समय Heat Stroke वाला होता है। तेज धूप में मौज मस्ती करने से बचें। दोपहर के बाद का तापमान शरीर को शीध्र प्रभावित करता है। गर्मी प्रभाव शरीर को चपेट में लेकर बुखार, चक्कर, घबराहट, पेट दर्द, पाचन गड़बड, दस्त जैसे कई समस्याऐं कर सकता है। गर्मी के प्रकोप से शरीर को बचाने रखने के लिए स्वादिष्ट पौष्टिक रसीले फल, तरल पेय, खूब पानी खायें।
Heat Loo के तापिस प्रकोप से दूर रहने के लिए शीतल ठंड़क वाले पौष्टिक रसीले Summer Fruits सेवन फायदेमंद है। रसीले फखास पौष्टिक ल और फल रस सेवन शरीर को अन्दर से शीतल बनाये रखने में सहायक है। और शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता आसानी से बनी रहती है।

गर्मियों में भोजन सीमित मात्रा में खायें। फल, फलों का रस, स्वास्थ्यवर्धक पेय, तरल पदार्थ, पानी खूब सेवन करें। गर्मी मौसम में पाचन क्रिया सर्दी मौसम की अपेक्षा कम होती है। गर्मी मौसम में मौज मस्ती के साथ स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें। गर्मियों के मौसम में Health Awareness पर ध्यान देना आवश्यक है।

गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए खायें ये फल / Best Summer Foods

तरबूज / Watermelon
गर्मी-लू से शरीर को बचाने में तरबूज सहायक है। तरबूज फल में प्र्याप्त पानी पौषक तत्व मौजूद हैं। जोकि शरीर को अन्दर से शीतलता पहुंचाता है। गर्मी मौसम में तरबूज सेवन त्वचा, पाचन, सूरज की तापिस से होने वाले तरह तरह की समस्याओं से शरीर को बचाये रखता है। और शरीर में पानी की पूर्ति आसानी से बनी रहती है। तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीयें।

नींबू / Lemon
Lemon / नींबू विटामिन सी, मिनरलस से भरपूर एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल रिच फल है। तेज गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में नींबू खास सहायक है। रोज नींबू, पुदीना से मिश्रण पानी पीयें, और सलाद में नींबू निचैड़ कर खायें। नींबू गर्मी मौसम में उत्तम माना जाता है।

खरबूज / Melon
रिच विटामिन मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर खरबूज तीब्र गर्मी लू के प्रकोप से शरीर को बचाने में खास सहायक है। गर्मियों में खरबूजा खूब खायें। खरबूज खाने से शरीर में विटामिन मिनरल पौषण के साथ पानी की पूर्ति आसानी से हो जाती है। खरबूजा गर्मियों के लिए खास स्वास्थ्यवर्धक फल है।

आम / Mango
रसीला आम गर्मी मौसम में शरीर शीतल और स्वस्थ बनाये रखने में सहायक है। आम में आयरन, प्रोटीन, विटामिन मिरलस पौषण तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं। आम की पौष्टिक गुणों के कारण आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम शरीर को पौषण पहुंचाने के साथ-साथ पाचन, त्वचा को गर्मी लू के दुष्प्रभावों से बचाती है। आम खाने के बाद पानी नहीं पीयें।

पपीता / Papaya
गर्मी मौसम में पपीता सेवन त्वचा और पाचन को गर्मी दुष्प्रभावों से बचाने में सहायक है। पपीता शरीर में पानी की कमी पूर्ति के साथ जरूरी विटामिन मिनरल पौषण पूर्ति आसानी से कर देता है। गर्मियों में पपीता अवश्य खाना चाहिए। पपीता खाने के बाद पानी नहीं पीयें।

आडू / Peach
आड् तरल मिरलस पौषण से भरपूर फल है। आडू पाचन, त्वचा के लिए खास फल है। आडू गर्मी में पाचन को दुरूस्त रखने में सहायक है।

लीची / Lychee
लीची खाने में स्वादिष्ट मीठी और शरीर को शीतल रखती है। और पौष्टिकता से भरपूर लीची शरीर को गर्मी दुष्प्रभावों से दूर रखने में सहायक है। लीची खाने से शरीर में प्र्याप्त पानी और जरूरी पौषण की पूर्ति आसानी से हो जाती है।

स्ट्राॅबेरी / Strawberry
विटामिन, मिनरल पौषक तत्वों से भरपूर स्ट्राॅबेरी गर्मी के दुष्प्रभावों से शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। स्ट्राॅबेरी खाने से पाचन दुरूस्त रहता है। और रक्त संचार सुचारू रहता है।

रासबेरी / Raspberry
स्वादिष्ट रासबेरी गर्मियों में खास पौष्टिकता से भरपूर रस भर फल है। रसीला रासबेरी गर्मी लू के प्रकोप को निष्क्रीय करने में सहायक है।

शहतूत / Mulberry
शहतूत रस से भरपूर फल है। शहतूत जूस, शहतूत खाने से पेट की गर्मी, पेट दर्द, पाचन सम्बन्धित समस्याओं से बचाने में सहायक है।

जामुन / Blackberry
जामुन गर्मी लू के दुष्प्रभावों को निष्क्रीय करने में सहायक है। पाचन, त्वचा, रक्त को सुचारू रखने और डायबिटीज, कब्ज जैसी कई बीमारियां दूर रखने में सहायक है। जामुन खास पौष्टिक फल है।

आंवला / Gooseberry
आंवला जूस, आंवला मुरब्बा, आंवला फल खाना गर्मी लू से बचाने में सहायक है। गर्मी लू से होने वाले अपचन, दस्त, पेट दर्द सम्बन्धित समस्याओं में आंवला खास है।

अमरूद / Guava
अमरूद पौष्टिक से भरपूर पाचन तंत्र दुरूस्त रखने के लिए खास फल माना जाता है। पेट की गर्मी, अपचन समस्याओं से बचाने में अमरूद खास है। रक्त बढ़ाने में अमरूद सहायक है। अमरूद से कई टाॅनिक बनाये जाते हैं। अमरूद एक तरह से खास Healthy Fruit है।

अनार / Pomegranate
Anar / स्वादिष्ट पौषण युक्त अनार पाचन दुरूस्त रखने और रक्त संचार बढ़ाने का उत्तम फल है। अनार में 14 तरह के खास पौषक तत्व मौजूद हैं।

नोट: अकसर बहुत से व्यक्ति अनजाने में फलों के सेवन के तुरन्त बाद पानी पी लेते हैं। फलों के खाने के बाद पानी पीने से पाचन जल्दी खराब होता है। जिससे दस्त, पेचिश, उल्टी की ज्यादा सम्भावनाऐं रहती हैं।

About About Writer

हैलो फ्रैंड्स ❤ मेरा नाम भारत सिंह है। मैं स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट का लेखक हूँ। मेरी विशेष रूचि साइंटिफिक आर्युवेदा पद्धति, स्वास्थ्य, सौन्दर्य, जीवन शैली और दैनिक - दिनचर्य जैसे विषयों का विश्लेषण एवं समीक्षा कर ज्ञानवर्धक लेख लिखने में है। मेरा मुख्य उदेश्य स्वास्थ्यज्ञान बेवसाइट के माध्यम से पाठकों के ज्ञान में बढ़ोत्तरी और ज्ञान जागृत कराना है। ❤

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *