रविवार, 25 जून 2017

पसीना बहाने से फायदे Sweat Out Benefits in Hindi

Sweat-Out-Benefits-in-Hindi
HEALTH BENEFITS OF SWEATING 
Sweat out / शरीर से पसीना आना एक नेचुरल प्रक्रिया है। पसीना शरीर से निकलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पसीना बहने से त्वचा से मैल, दूषित कण, विषाक्त पसीने के माध्यम से शरीर से बाहर आ जाते हैं। और पसीना बहने से शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। स्वस्थ निरोग शरीर के लिए नित्य योगा, व्यायाम, सैर, रस्सकूद, वर्कआउट के माध्यम से खूब पसीना बहायें।

टूथ पेस्ट दांतों के अलावा त्वचा के लिए फायदेमेंद...more


पसीना बहने से खास फायदे / Sweat Out Benefits

पसीना मोटापा वजन घटाने में सहायक / Lose Weight by Sweating
शरीर वजन मोटापा घटाने के लिए खूब पसीना बहाना फायदेमंद है। वर्कआउट से पसीना बहाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं। पसीना बहाना एक तरह से weight loss का खास सफल माध्यम है।

रक्त साफ / Sweating Out Toxins
पसीना बहाने से शरीर में एकत्रित विषाक्त टाॅक्सिक आसानी से रोमछिद्रों से बाहर आ जाते हैं। पसीना बहाने से किड़नी, दिल, लिवर, आंतें, फेफड़े स्वस्थ रहते हैं।

मस्तिष्क तनाव रखे दूर / Healthy Brain Aging
पसीना बहाने से तनाव, मस्तिष्क रोग मिटाने में सहायक है। जिन लोगों को तनाव, मस्तिष्क दूर करने के लिए रोज वर्कआउट, रस्सीकूद, सैर व्यायाम से खूब पसीना बहाना फायदेमंद है।

रक्त संचार रखे सुचारू / Increase Circulation
पसीना बहाने से रक्त संचार सुचारू रहता है। त्वचा रोमछिद्रों में आक्सीकरण सुचारू बना रहता है। जिससे त्वचा रोग हमेशा दूर रहते हैं।

शरीर रखे निरोग और स्वस्थ / Benefits of Sweating
शरीर से पसीना बहाने से मांसपेसियां हड्डियां मजबूत, शरीर हष्टपुष्ट और रोगमुक्त बना रहता है।

त्वचा रखे स्वस्थ / Is Sweating Good for Your Skin
हां, स्वस्थ, निरोग त्वचा पाने के लिए पसीना बहाना फायदेमंद है। पसीना बहाने से त्वचा रोमछिद्रों से मैल, धूलकण, विषाक्त पसीने के साथ निकल आते हैं। और त्वचा सदाबहार यंग, झुर्रियां मुक्त दिखती है। और त्वचा इंफेक्शन, बैक्टीरिया, एलर्जी से बचाने में सहायक है।

शरीर में तत्वों का संतुलन / Elements Balance
शरीर से पसीना बहाने से शरीर में मौजूद तत्वों में संतुलन बना रहता है। जिससे रोग शरीर से दूर रहते हैं। शरीर में ज्यादा मात्रा में मौजूद पोटैशियम, सोडियम, टाॅक्सिक रूप में त्वचा से बाहर आ जाते हैं।



पसीना ब्लडप्रेशर, काॅलेस्ट्राॅल नियंत्रण / Beat High Blood Pressure, Cholesterol
वर्कआउट, व्यायाम, सैर, रस्सीकूद आदि से खूब पसीना बहाने से हाई ब्लडप्रेशर, काॅलेस्ट्राॅल की समस्या हमेशा दूर रहती है।

किड़नी में पथरी जमने से बचाये पसीना / Sweating, Prevent Kidney Stones
पसीना बहाने से किड़नी में पथरी की समस्या नहीं होती है। वर्कआउट पसीना बहाने से कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, टाॅक्सिक किड़नी में जमने नहीं देती है। कैल्शियम को हड्यिां सोख लेती हैं। पथरी से बचने के लिए खूब वर्कआउट / sweating workout करें और खूब पानी पीयें। जिससे पसीने के साथ विषाक्त आसानी से बाहर निकल आते हैं।

नसें धमनियां रखे स्वस्थ / Veins, Artery Cleansing
शरीर से खूब पसीना बहाने से वाहिनियां - धमनियां - नसें स्वस्थ रहती हैं। पसीना बहाने से ब्लाॅकेज, क्लोटिंग से बचाने में सहायक है। जिससे मस्तिष्क दौरा, हार्ट अटैक, स्वास, किड़नी विकार आदि आंतरिक विकार दूर रहते हैं।

सर्दी जुकाम बुखार उतारे पसीना / Cough, Excessive Sweating and Sore Throat
सर्दी जुकाम बुखार ठीक नहीं होने पर खूब पसीना बहना फायदेमंद है। पसीना बहाने से सर्दी, जुकाम बुखार जल्दी ठीक हो जाता है।

लम्बी उम्र जीने के सटीक अजमाये तरीके ...more


SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.