कैंसर लक्षण और प्रकार Cancer Symptoms in Hindi

Cancer-Symptoms-in-Hindi, Symptoms-CancerSymptoms of Cancer / कैंसर जिसे कर्करोग से भी जाना जाता है।  दस खास असाधारण लक्षणों से कैंसर का शुरूआती दौर में ही आसानी से पता लगाया जा सकता है। और लक्षणों को कैंसर घातक रूप होने से बचाया जा सकता है। शुरूआती कैंसर लक्षणों में तुरन्त उपचार अनिवार्य है। अन्यथा कैंसर फैलने पर जानलेवा हो सकता है। कर्करोग के कुछ खास साधारण लक्षण Cancer Common Symptoms को पहचान कर समय रहते उपचार कर कैंसर से छुटकारा पाया जा सकता है। व्यक्ति की जान आसानी से बचाई जा सकती है। कैंसर/कर्करोग में शुरूआती अवस्था में उपचार / Diagnosis, Check up, Blood Test करना अति आवश्यक है। ताकि कैंसर बीमारी का सही उपचार कर जड़ से मिटा सकें। जीवन अनमोल है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।

फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट…more

कैंसर के प्रकार / Cancer Types in Hindi

कैंसर के लगभग 200 तरह का होता है। परन्तु ज्यादात्तर 20 तरह के कैंसर विकार शोध में ज्यादा पाये गये हैं।

Brain Cancer / ब्रेन ट्यूमर, मस्तिष्क कैंसर
Mouth Cancer – Oral Cancer / मुंह का कैंसर
Cervical Cancer / स्वाइकल कैंसर, गर्भ कैंसर
Thyroid Cancer / थायरायड कैंसर, गला कैंसर
Breast Cancer / ब्रेस्ट कैंसर, स्तन गांठ कैंसर
Lung Cancer / फेफड़ों में कैंसर
Heart Cancer / हृदय कैंसर, घातक हृदय कर्क
Kidney Cancer / किडनी, गुर्दे में कैंसर
Bladder Cancer / ब्लैडर कैंसर, अंण्डाशय नली संक्रमण कैंसर
Skin Cancer / त्वचा कैंसर
Melanoma / त्वचा अंदुरूनी कोशिका कैंसर
Liver Cancer / लीवर कैंसर, जिगर
Ovarian Cancer / ओवरियन कैंसर, अण्डाशय ट्यूमर
Prostate Cancer / पेशाब ग्रथि में कैंसर
Colorectal Cancer / कोलन, कोलेक्टरल, मलाशय आंत कैंसर
Esophageal Cancer / एसोफैंगल, ग्रास नली कैंसर
Leukemia / ल्यूकेमिया, रक्त कैंसर
Pancreatic Cancer / पैंक्रियाटिक कैंसर, अग्नाशय कैंसर
Uterine Cancer / श्वेताक्ता कैंसर, गर्भाशय – अण्ड परत कैंसर
Non Hodgkin Lymphoma / ल्यूकीमिया कैंसर, ब्लड सेल्स कैंसर

कैंसर के मुख्य लक्षण / Symptoms of Cancer in Hindi
स्तन में गांठ / Breast
महिलाओं में स्तन पर गांठ होना, Nipple से गाढ़ा पदार्थ निकला, स्तनों में दर्द / Breast Pain होना एक तरह से स्तर कैंसर की ओर संकेत करता है। इस तरह के लक्षणों में तुरन्त डाॅक्टर से सलाह सुझाव अवश्य लें।

त्वचा गांठ / Skin Tumor 
त्वचा पर स्थिर तिल, मुस्से, गांठ पर दर्द, सूजन, आकार बदलना, रंग बदलना, फोड़ा बनना, मांस लटकना एक तरह से कैंसर की ओर संकेत करता है।

रक्तस्त्राव होना / Infection, Bleeding
पेशाब में जलन, मूत्र नली से रक्त आना, मल से लगातार रक्त आना जैसे लक्षण आंतों, किड़नी, गुद्दा, मूत्राशय ब्लैडर में कैंसर की ओर संकेत करता है।

मुंह के छाले / Mouth Ulcer 
मुंह में लगातर छाले रहना, मसूड़ों में इंफेक्शन, ओठों पर अन्दर से लाल, सफेद छाले, पड़ना, स्वर बदलना, भोजन चबाने और निगलने में दर्द तकलीफ लम्बे समय तक रहना, एक तरह से माउथ कैंसर की ओर संकेत हो सकते हैं।

खांसी में खून आना / Conic Cough, Bleeding 
खांसी के दौरान कफ के साथ खून आना, फेफड़ों में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, छाती में जलन, हाथों को ऊपर करते समय छाती के निचले हिस्से में तीब्र असहनीय दर्द होना एक तरह से फेफड़ों में कैंसर की ओर संकेत करता है।

बुखार, शरीर तापमान अधिक रहना / Fever, Body Temperature 
बुखार का महीनों रहना, हमेशा शरीर तापमान अनियंत्रित रहना, साथ में बार बार बिना वर्कआउट के पसीन आना, चक्कर आना एक तरह से ब्लड कैंसर की ओर संकेत करता है।

कैंसर रोधक तांबें बर्तन का पानी…more

रजोनिवृत्ति रक्तस्राव, पसीना और घबराहट  / Too Much Sweating, Menopause Injection  
महिलाओं में अधिक पसीना, घबराहट, चक्कर आना और रजोनिवृत्ति के बाद भी योनि से रक्तस्त्राव आना, योनि में एस्ट्रोजन हार्मोंस गड़बड़ इंफेक्शन संक्रामण से मीनापाॅज कैंसर की ओर संकेत हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण लगातार रहने पर तुरन्त चिकित्सक से सलाह सुझाव लें।

शरीर में जख्म, इंफेक्शन / Wound Infection
शरीर के अंग में जख्म, सूजन रहना, जख्म इंफेक्शन जल्दी ठीक नहीं होना, जख्म अगर ठीक हो गया, फिर दोबारा से संक्रमित इंफेक्शन होना कैंसर की ओर संकेत करता है।

अचानक तेजी से बालों का झड़ना, गंजापन होना / Cancer Hair Fall, Baldness 
अकसर कई बार कैंसर होने का अंदेशा व्यक्ति को नहीं होता है। शरीर अंगों में जलन, दर्द और साथ में अचानक सिर का गंजापन भी एक तरह से शरीर अंग में कैंसर होने की ओर संकेत करता है।

मस्तिष्क में दर्द सूजन और पढ़ने, समझने बोलने सुनने में दिक्कत / Brain Tumor, Consciousness, Learning Power
नांक से स्त्राव पदार्थ के साथ रक्त आना, सिर दर्द, सिर के एक हिस्सा में सूजन, पढ़ने – समझने – बोलने – सुनने में अचानक दिक्कत आना, पसीना, घबराहट, सोये में दिमाग में तीब्र दर्द और झुकते समय सिर में झंझनाहट एक तरह से ब्रेन कैंसर की ओर संकेत करता है।

ब्रेन ट्यूमर लक्षण-कारण-उपचार…more

Cancer Symptoms in Hindi
उपरोक्त तरह के Cancer Symptoms / संकेत होने पर तुरन्त डाॅक्टर से सलाह सुझाव उपचार करवायें। शुरूआती कैंसर को जड़ से मिटाया जा सकता है। आधुनिक उपचार और शोध से कैंसर कोई लाइलाज बीमारी नहीं रही। जीवन अनमोल है। हमेशा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें।