बहुउपयोगी चमेली फूल Chamelee – Jasmine Flower in Hindi

Chamelee-Jasmine-Flower-Benefits-in-Hindi, Chamelee-Jasmine

HEALTH BENEFITS OF CHAMELI IN HINDI, CHAMELEE , JASMINE FLOWER IN HINDI

Chamelee in Hindi, Jasmine Benefits in Hindi / मनमोहक चेमली फूल सुगन्धित खुशबू बिखेरने में खास है। चमेली धार्मिक कार्यों – पूजा में अर्पित, बालों को संवारने – सौन्दर्य निखार, सजावट के साथ-साथ आर्युवेद में औषधि रूप में प्रसिद्ध है। चमेली से खास तेल, साबुन, परफ्यूम, ब्यूटी प्रोड्क्स बनाये जाते हैं।

Jasmine Tree : चमेली पेड़ लगभग 4-5 मीटर तक ऊंचे होते हैं। फूल रंग ज्यादात्तर सफेद होते हैं। और चमेली अन्य प्रजातियां के फूल रंग पीले, लाल रंग में खिलते हैं। और चमेली फूल आकार में 3 सेमी तक चैड़े बड़े और 5-7 तक पंखुड़ियां होते हैं। चमेली के फूल, पत्ते, बीज औषधि रूप में इस्तेमाल किये जाते हैं। अकसर चमेली पुष्प रात को खिलते हैं, और सुबह धूप लगने पर झड़ जाते हैं। चमेली पेड़ पर फूल अगस्त से दिसम्बर माह तक लगते हैं। यह भोगोलिक वातावरण पर निर्भर करता है। चमेली पेड़ भारत में अधिकत्तर हिमालय क्षेत्र और लगभग सभी राज्यों में पाये जाते  हैं। चमेली पेड़ के आस-पास हमेशा फूलों की मनमोहक खुशबू महकती रहती है। चमेली वृक्ष घर के आसपास होना एक समृद्धि-खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। चमेली को पवित्र माना जाता है। जैसमिन को Gift of God भी कहा जाता है।

चेमली को कई नामों हरसिंगार, परिजात, शेफली, मल्लिका, चमली बेला, मोगरा, नैकथैनथिस-अरबोरट्रिसटिस, जैसमिन, Jasmine, Jasminum, Eurasia, Australasia and Oceania से जाना जाता है। चीन, जापान, उत्तरी ध्रव प्रदेशों में चमेली फूल उपयोग चाय, काॅफी, पौष्टिक पेय, दवाईयां, प्रसाधन में बहु मात्रा किया जाता है। चमेली रिच एंटीआॅक्सीडेंटस, एजीसीजी कैफीन और खास जरूरी पौषक तत्वों का भरपूर भण्डार है।

चमेली फूल, पत्तों से फायदे / Benefits of Jasmine, Flower, Leaf

छाले – घाव में चमेली फूल / Jasmine Flower, Cure Mouth Ulcers
मुंह के छाले और छालों से होने से घाव विकार मिटाने के लिए चमेली के ताजे फूलों को पान की तरह चबाना फायदेमंद है।

त्वचा रोगों में चमेली फूल / Jasmine Flower for Skin
त्वचा रोगों जैसे दाद, खाज, खुजली मिटाने के लिए ताजे चमेली फूलों को बारीक पीसकर लेप ग्रसित त्वचा पर लगाने से समस्या से जल्दी आराम मिलता है।

वजन घटाये चमेली चाय / Jasmine Tea for Weight Loss
चमेली फूल रोज सुबह शाम चाय, पानी, भोजन के साथ सेवन करने से वजन घटाने में सहायक है। Jasmine Tea शरीर से अतिरिक्त वसा फैट बर्न करने में खास माना जाते है।

सरदर्द, तनाव मिटाये चमेली फूल, तेल / Headache Relief, Jasmine
सरदर्द, तनाव समस्या लगातार रहने पर चमेली के फूलों को सूघना और चमेली के फूलों को पीसकर लेप माथे पर नियमित लगाने से सरदर्द तनाव से आराम दिलाने में सहायक है। और चमेली तेल से सिर पर मसाज करें।

चमेली तेल मसाज / Jasmine Hair Oil
Jasmine Oil  / चमेली तेल से बालों को रिच पोषण श्रोत है। चमेली तेल बालों को जरूरी पौषण के साथ-साथ बाल टूटने, झड़ने से बचाने में खास है।

आंखों की जलन दर्द में चमेली / Jasmine Flowers, Treating Eye Irritation
आंखों में जलन, दर्द, सूजन होने पर आंखों को ठंड़े पानी से धोयें। फिर चमेली फूलों को पीसकर मिश्री के साथ लेप आंखों के नीचे- चारों तरह की त्वचा पर लगाने से आंखों की जलन, दर्द, सूजन से जल्दी आराम मिलता है। आंखों के विकारों में ठंड़क आराम पहुंचाने में चमेली फूल मिश्री मिश्रण लेप करना फायदेमंद है।

फटी एड़ियों, झुर्रियों के लिए चमेली तेल / Wrinkles Remove, Cracked Heels Cure
फटी एड़ियों, झुर्रियों पर रोज सुबह-शाम चमेली तेल मालिश करने से समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाने में खास सहायक है। चमेली तेल फटी एड़ियों, झुर्रियों, रूखी त्वचा के लिए खास माना जाता है।

डायबिटीज नियंत्रण करे चमेली फूल / Diabetes Control, Flower
चमेली के फूल को पानी, चाय, काॅफी के साथ सेवन करने से ब्लड शुगर और ग्लूकोस स्तर नियंत्रण रखने में सहायक है। डायबिटीज मरीज के लिए चमेली के फूल एक तरह से नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं।

गैस कब्ज बदहजमी में चमेली फूल / Natural Remedies for Stomach
पेट पाचन सम्बन्धित समस्यों में चमेली फूल सुबह चाय, पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद है। चमेली पुष्प पेट साफ और पाचन दुरूस्त करने में खास है।

पाईल्स में चमेली / Jasmine, Herbs for Piles Cure 
बवासीर समस्या में चमेली फूलों का रस, गिलोय पत्तों का रस, अदरक रस, धनिया पत्तों का रस 2 चम्मच रस सुबह शाम 1 गिलास छाछ के साथ मिलाकर सेवन करने पर खूनी बवासीर में जल्दी आराम मिलता है। नमक, मिर्च, मसालेदार, चटपटा, तेलीय खाने से परहेज करें।

लीवर स्वस्थ रखे चमेली / Liver Disease Cure, Chameli Phool
लीवर कमजोरी में चमेली फूलों का रस जूस, पानी, चाय के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

पेट कीड़ों के लिए चमेली प्राकृतिक दवा / Natural Remedy for Intestinal Worms
पेट में कीड़ों की समस्या में चमेली के कोमल पत्तों का रस और कलौंजी गुनगुने पानी के साथ पीने से पेट के कीड़े नष्ट करने में सहायक है।

त्वचा निखार में चमेली फूल रस / Jasmine Beauty Skin Care
चेहरे त्वचा पर दाग- धब्बे मिटाने के लिए चमेली फूलों को रगड़ना फायदेमंद है। चमेली फूल रस त्वचा पर नेचुरल निखार ग्लो बनाने में सहायक है। और चमेली तेल त्वचा पर मालिश करने से विषाक्त रोमछिद्रो से आसानी से निकल जाते हैं।

बालों के लिए चमेली नेचुरल शैम्पू / Jasmine for Hair
बालों को मुलायम, चमकदार, मजबूत बनाने के लिए चमेली फूल रस और बेकिंग सोडा मिश्रण खास प्राकृतिक शैम्पू है। चमेली पुष्प बालों को सौन्दर्य के साथ जरूरी पोषण पहुंचाने में सक्षम है। चमेली फूल रस बालों के लिए किसी कडिश्नर और शैम्पू से कम नहीं है। मजबूत, चमकदार बालों के लिए चमेली तेल  / Jasmine Oil फायदेमंद है।

गठिया-साइटिका में चमेली फूल / Arthritis, Sciatica Pain Relief
िगठिया, साइटिका दर्द सूजन में चमेली फूलों के रस में लहसुन पकाकर ग्रसित अंगों पर रगड़कर मालिश करने से दर्द सूजन से आराम दिलाने में सहायक है। बचे लहसुन को मसल लेपकर ग्रसित आंगों पर पट्टी कर दें।

कामोत्तर शक्ति बढ़ाये चमेली फूल / Jasmine, Aroma, Boost Libido
चमेली फूल से खास कामोत्तर शक्ति बढ़ाने आकर्षण करने के लिए परफ्यूम, सेंट बनाये जाते हैं। चमेली फूल अपने आप में खास मनमोहक लुभाने वाला पुष्प है। अकसर महिलाए खास अवसरों पर चमेली फूल माला से बालों को सवांरती हैं। चमेली फूल मधुहोश सुगन्ध कामुत्तर आकर्षण करने में सहायक है।
JASMINE, FLOWER, HERBS, USES : JASMINE BEAUTY PRODUCTS, JASMINE  OIL, JASMINE DRINK, JASMINE TEA, JASMINE HERBS

पीलिया लक्षण कारण उपचार…more