शिशुओं के लिए उबली दाल पानी Lentil Baby Food in Hindi

Lentil-Baby-Food-in-Hindi, Dal-ka-Pani-Recipe-for-Babies-Hindi

Lentil Baby Food / हर घर में अरहर, मूंग, मसूर की पौष्टिक स्वादिष्ट दाल लगभग हर दिन बनाई जाती है। अरहर, मूंग, मसूर दलहनों (Lentil) में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्रीशियम, आयरन, जिंक, फोलिक एसिड, पोटैशियम, फाइबर और मिनरलस एक साथ मौजूद होते हैं। जोकि शिशुओं के लिए मां के दूध के बाद सबसे अच्छा पौषण माना जाता है।
पोषक तत्वों, विटामिनस, मिनरलस, खनिज युक्त दाल पानी शिशु स्वास्थ्य के लिए अति फायदेमंद है। उबली दाल पानी को शिशु आसानी से पाचन कर देता है। दाल पानी शिशुओं को विभिन्न तरह की बीमारियों से बचाने में सहायक है। दालपानी शिशुओं को अवश्य पिलाना चाहिए।

शिशुओं के लिए दाल पानी के लिए रिच आहार / Health Benefits of Lentils for Toddlers

शिशुओं की पाचन शक्ति बढ़ायें / Good for Digestion
दाल पानी आहार शिशुओं की पाचन शक्ति बढ़ाती है। शिशुओं के पेट खराब होने से बचाता है। दाल में फाइबर, पोटेशियम, रेशे, मिनरलस पोषक रिच मात्रा में मौजूद है।

शिशुओं के लिए रचि पौषण / Lentil Baby Food
दाल पानी से शिशुओं में एनर्जी लेवल बना रहता है। मूंग, अरहर, मसूर दाल में 21 तरह से रिच पौषण मौंजूद होते हैं। जोकि शिशुओं की शरीरिक के लिए बहुत फायदेमंद है।

रक्त की कमी दूर करे / Hemoglobin Booster
दाल पानी बच्चों में खून की कमी नहीं होने देता। दाल में आयरन, फाइबर मिनरलस का रिच भण्डार है। दाल पानी शिशुओं को एनमिया होने से बचाता है।

शिशुओं में एम्यून सिस्टम बढ़ाये/ Improve Immunity Power
दाल पानी शिशुओं में इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। अकसर शिशुओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। जिससे वजन से छोटी-छोटी बीमारियों शिशुओं को आसानी से घेर लेती है। क्योंकि दाल में जिंक, फाॅलिक एसिड रिच मात्रा में होता है।

नाजुक शरीर मजबूत बनायें / Foods for Healthy Bones
दालपानी रिच आयरन कैल्शियम मिरलस युक्त पौषण शिशुओं के कोमल शरीर को मजबूत बनाने में सहायक है। शिशुुओं को नित्य दाल पानी पिलाने से जल्दी चलने फिरने लगते हैं। दालपानी शिशुओं के नाजुक अंगों को मजबूत बनाता है।

शिशुओं के लिए दाल पानी तैयार करने की विधि / Lentil Recipe for Babies
शिशुओं के लिए मूंग, अरहर, मसूर की दाल पानी पिलाना ज्यादा हेल्दी होता है।
दाल में थोड़ा सा नमक, हल्दी डालकर कुकर, आदि बर्तन में पकायें उबालें। दाल अच्छे से गलने पर दाल का ऊपर का उबला गाढ़ा पानी निकाल लें। उबले दाल पानी में थोड़ी से देशी घी, मक्खन मिलायें। अगर बच्चे को सर्दी जुकाम है तो बिना घी, मक्खन से ही बच्चें को पिला दीजिए।

जब भी घर पर दाल बनायें शिशु को रिच पोषक युक्त हेल्दी दाल पानी अवश्य पिलायें। उबली दालपानी शिशुओं के लिए मां के दूध के बाद सबसे अधिक पौष्टिक हेल्दी तरल पदार्थ माना जाता है।

Healthy Lentil Baby Food in Hindi, Dal Ka Pani Recipe for Babies