श्वेत प्रदर इलाज Leukorrhea Treatment in Hindi

Leukorrhea-Treatment-in-Hindi

Likoria / leukorrhea / श्वेत प्रदर जिसे White Discharge से जाना जाता है। श्वेत प्रदर महिलाओं में होने वाली समस्या है। जिसमें योनि से सफेद गाढ़ा और पीला गाढ़ा बदबूदार पानी आता है। श्वेत प्रदर में ट्राइकोमेनास संक्रमण या एस्ट्रोजन हार्मोंन संक्रमण खास कारण है। श्वेत प्रदर मुख्यतय दो तरह से होता है। पहला जिसे Physiological Leucorrhea / फिजियोलाॅजिकल ल्यूकोरिया जोकि लड़कियों में युवा अवस्था दौरान हार्मोंस परिवर्तन बदलाव और दूसरा महिलाओं में होने वाला पैथालाॅलिकल ल्यूकोरिया जिसे Inflammatory Leucorrhea / इन्फ्लेमेंटरी ल्यूकोरिया से पुकारा जाता है। महिलओं में एस्ट्रोजन हार्मोंन संक्रमण से ल्यूकोरिया हो जाता है। श्वेत प्रदर कोई बीमारी नहीं परन्तु समय पर इलाज नहीं होने पर बीमारी का रूप ले सकता है। श्वेत प्रदर होने पर खास साफ सफाई, खान-पान, सावधानियां ध्यान में रख कर समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है। महिलाओं में श्वेत प्रदर आना कोई बीमारी नहीं। यह नेचुरल प्रक्रिया है जोकि खानपान और असावधानियों के कारण अकसर हो जाती है।

महावरी दर्द से आराम कैसे पायें …more

श्वेत प्रदर के कारण / Causes of Likoria

खान-पान गड़बड़ी से योनि ट्राइकोमेनास ट्राइकोमेनास संक्रमण / Trichomonas Infection
मासिक धर्म में गड़बड़ी / Menses Disorder
गर्भपात, मिसकैरेज / Miscarriage, Abortion
प्रोटिस्ट / Protist
ज्यादा तला, भुना, मसालेदार खाने से / Spicy, Fried Foods
ज्यादा खट्टा खाने से / Sour Foods
हार्मोंस बदला / Harmons
ज्यादा चाय काॅफी सेवन / Tea, Coffee

श्वेत प्रदर लक्षण / Likoria Symptoms
योनि से श्वेत प्रदर / White Discharge
बदबू आना / Odor, Smell
खुजली आना / Vagina Itching
कमरदर्द रहना / Back Pain
चक्कर आना / Dizziness
आंखों के नीचे कालापन आना / Dark Circle
शरीर में रक्त की कमी / Anaemia
भूख नहीं लगना / Loss of Appetite
चिडचिड़ापन और कमजोरी आना / Weakness.

श्वेत प्रदर का ईलाज / Likoria Treatment

भिन्डी और शहद अचूक औषधि / Ladyfinger, Honey
200 ग्राम ताजी साबुत भिन्डी को उबालें। ठंड़ा होने पर भिड़ी पानी में शहद मिलाकर सेवन करने से श्वेत प्रदर समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है। उबले भिन्ड़ी पानी शहद मिश्रण सुबह शाम खाने से 20-25 मिनट पहले सेवन करना ज्यादा फायदेमंद है।

मेथी दाने और सौंफ / Fenugreek, Soaf
मेथी और सौंफ को कटोरी में थोड़े पानी में भिगो कर रखें। दिन में दो बार चबाकर खाना श्वेत प्रदर समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है।

अमरूद ताजे पत्ते / Guava Leaf
अमरूद के कोमल पत्तों को चबाकर खाने से श्वेत प्रदर में सुधार करने में सहायक है। और अमरूद कोमल पत्तों को उबाले पानी से योनि धोने से श्वेत प्रदर समस्या जल्दी ठीक करने में खास सहायक है।

प्याज सेवन / Onion
श्वेत प्रदर समस्या में रोज प्याज सलाद खायें। और प्याज रस और शहद बराबर मात्रा में मिश्रण कर सुबह शाम सेवन करने से श्वेत प्रदर समस्या निदान में सहायक है।

गिलोय और सतावरी / Giloya, Shatavari
गिलोय रस, सतावरी जड़ी मिश्रण सेवन श्वेत प्रदर समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है।

नाॅनवेज परहेज / Avoid eating to Non vegetarian Food
श्वेत प्रदर विकार होने पर अण्डा, मछली, मीट सेवन से बचें। सात्विक, ताजा, पौष्टिक भोजन डाईट में शामिल करें। नाॅनवेज श्वेत प्रदर को और ज्यादा प्रभावित कर सकता है।

अजवाइन / Ajwain, Cumin
श्वेत प्रदर समस्या होने पर अजवाइन चबाकर खायें। जल्दी फायदे के लिए अजवाइन शहद के साथ मिलाकर बरीक चबाकर खायें। अजवाइन शहद श्वेत प्रदर समस्या से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

पका केला और देशी घी / Banana, Desi Ghee
पके केला गूदा में 2 चम्मच शुद्ध देशी घी मिलाकर सेवन करने से श्वेत प्रदर समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है। श्वेत प्रदर इलाज में पका केला और देशी घी मिश्रण सहायक है।

आंवला सेवन / Amla Juice
श्वेत प्रदर विकार दूर करने के लिए सुबह शाम 1 चम्मच आंवला रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करने से समस्या में तेजी से सुधार होता है। आंवला सेवन श्वेत प्रदर बीमारी ठीक करने में सहायक पाया गया है।

तुलसी पत्ते / Tulsi Leaf
तुलसी हरे पत्ते और शहद मिश्रण सेवन लिकोरिया, श्वेत प्रदर समस्या में तेजी से सुधार करने में सहायक है।

आम की गुठली / Mango Kernels
श्वेत प्रदर समस्या में आम की गुठली पाउडर और अमरूद पत्तों के उबले पानी से योनि सफाई करने से समस्या विकार से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक है।

हरी पत्तेदार सब्जी और सलाद / Green Vegetable and Salad
श्वेत प्रदर समस्या ठीक करने में हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद खूब खायें। हरी पत्तेदार सब्जियां और सलाद तेजी से श्वेत प्रदर समस्या ठीक करने में सक्षम है।

लहसुन अदरक सेवन / Garlic and Ginger
श्वेत प्रदर में खुजली, बदबू से छुटकारा दिलाने में लहसुन अदरक सेवन सहायक है। सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां खायें और अदरक चाय, अदरक खाना बनाने में इस्तेमाल करें।

अदरक पाउडर, दूध, शहद / Ginger, Milk and Honey
एक गिलास दूध में आधा चम्मच अदरक पाउडर, 1 चम्मच शहद मिलाकर सुबह शाम सेवन करना फायदेमंद है। अदरक पाउडर, दूध, शहद मिश्रण श्वेत प्रदर समस्या दूर करने में खास सहायक है।

खुजली संक्रामण से बचे / Itching
श्वेत प्रदर के दौरान खुजली संक्रमण से बचने के लिए नींबू पानी से सफाई करना फायदेमंद है। बैक्टीरिया फैलने से रोकने में फिटकरी पानी से सफाई भी अच्छा माध्यम है। परन्तु नींबू फिटकरी एक साथ इस्तेमाल नहीं करें। और आर्युवेदिक anti itch cream संक्रमण होने से बचाने में खास सहायक है।

बांझपन का सरल इलाज …more