त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटायें Remove Stretch Marks After Pregnancy in Hindi

remove-stretch-marks-after-pregnancy-in-hindi, remove-Stretch-marks

बच्चे जन्म के बाद स्ट्रेच मार्क हटाने के सटीक तरीके / How to Remove Stretch Marks After Pregnancy in Hindi, Remove Stretch Marks Easily in Hindi
Pregnancy Stretch Marks Remove / गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर की आकृति में बदलाव के कारण शरीर में स्ट्रेच मार्क पड़ना स्वाभाविक है। बच्चे जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में बदलाव पेट बाहर आने से त्वचा पर स्ट्रेच मार्क पड़ना जैसी समस्या आ जाती है। त्वचा के मुख्यतय तीन परतो में विभक्त होती है। एपिडर्मिस / Epidermis, डर्मिस / Dermis, हायपोडर्मिस / Hypodermis है। गर्भावस्था के उपरान्त त्वचा की मध्य परत कोशिकाऐं सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। त्वचा सिकुड़ने से वाहरी त्वचा पर स्ट्रेच माक्र्स दिखने लगते हैं।
आर्युवेदिक घरेलू उपायों से आसनी से Loose Skin After Pregnancy / स्ट्रेच मार्क को शीघ्र मिटाया जा सकता है। लेप मिश्रण त्वचा पर मलने लगाने बाद नहाते समय एक्सफोलिऐट क्लोथस, कोमल स्पंज, दस्ताना, लूफा आदि से स्ट्रेच मार्क वाली जगह को हल्का रगड़ कर धोयें। इससे स्ट्रेच मार्क त्वचा नरम, मुलायम और रक्त संचार सुचारू और मृत रक्त कोशिआऐं दुबारा जीवित हो जाती है। 

गर्भावस्था के दौरान देखभाल…more

त्वचा स्ट्रेच मार्क शीघ्र मिटाने के लिए उपयोग चीजें (Special Packs, Reduce Stretch Marks), Pregnancy Stretch Marks Remove in Hindi

आलू रस और कैस्टर ऑयल / Potato Juice, Castor Oil
4 चम्मच ताजे आलू रस और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल का मिश्रण बनाकर स्ट्रेच मार्क पर हल्का रगड़कर 40 मिनट तक छोड़ दें। फिर त्वचा को गनुगुने पाने से धो लें। इस तरह से रोज सुबह रात लगातर 7-10 दिनों तक करने से त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटने शुरू हो जाते हैं। तेजी से त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटने का अच्छा तरीका है।

खुबानी गूदा / Apricot Pulp
खुबानी का गूदा निकालकर अलग कर दें। खुबानी का गूदा स्ट्रेच माक पर 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने खुबानी सहायक है।

हल्दी चन्दन / Turmeric, Sandal
हल्दी पाउडर और चन्दर पाउडर बराबर मात्रा में दूध के साथ मिलाकर का स्ट्रेच मार्क त्वचा पर 40 मिनट तक रोज दो वक्त लगाने से 10 दिनों में स्ट्रेच मार्क मिटने शुरू हो जाते हैं। हल्दी चन्दन दूध मिश्रण त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने में सक्षम है।

अण्डा का सफेद भाग / Egg whites soft peaks
त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने में अण्डा की सफेदी सक्षम है। दिन में 2 बार अण्डे सफेदी स्ट्रेच मार्क त्वचा पर लगाने से त्वचा से स्ट्रेच मार्क जल्दी मिटाने शुरू हो जाते हैं। लगातार लगाने से स्ट्रेच मार्क मिट जाते हैं।

शहद और गिल्सरीन / Honey, Glycerin
शहद में एन्टीसैप्टिक गुण मौजूद हैं। स्ट्रेच मार्क वाली पर त्वचा पर शहद और गिल्सरीन मिश्रण नहाने से 1 घण्टे पहले लगायें। फिर रगड़ कर धोने से स्ट्रेच मार्क जल्दी मिटाने में सहायक है।

खीरा और नींबू रस / Cucumber, Lemon Juice
खीरे का रस और 1 नींबू रस मिश्रण कर स्ट्रेच मार्क त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद त्वचा को गुनगुने पानी से हल्का रगड़कर कर धो लें। यह प्रक्रिया दिन में 2 बार और लगातार 15-20 दिनों तक करने से स्ट्रेच मार्क मिटने में सक्षम है।

तेल और चीनी / Oil and Sugar Scrub
चीनी में एक्सफोलिऐट मौजूद है। 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच जैतून तेल मिलाकर स्ट्रेच मार्क त्वचा पर नहाने से पहले रोज 10 मिनट रगड़कर लगाने से त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है।

दूध मलाई और नारियल / Butter, Coconut Water, Remove Pregnancy Stretch Marks
कच्चा नारियल पानी और कच्चे दूध की मलाई के साथ मिलाकर लेप स्ट्रेच मार्क ग्रसित त्वचा पर लगाने से जल्दी समस्या से छुटकारा मिलता है। 7-10 दिनों में ही दूध मलाई नारियल पानी स्ट्रेच मार्क मिटने शुरू हो जाते हैं।

योग व्यायाम / Yoga Exercises
गर्भावस्था के बाद महिलाओं में वजन और मोटापा बढ़ने का सम्भावना ज्यादा बढ़ जाती है। वजन मोटापा नियत्रंण के लिए योगा व्यायाम उत्तम माध्यम है। योगा व्यायाम रक्त संचार सुचारू करने के साथ-साथ मोटापा वजन नियत्रंण करने में सक्षम है।

आर्युवेदिक क्रीम और लोशन / Ayurvedic Cream, Remove Pregnancy Stretch Marks

गर्भावस्था के बाद महिलाओं में त्वचा पर होने पडने वाले स्ट्रेच मार्क को मिटाने के लिए आर्युवेदिक सुरक्षित क्रीम और लोशन इस्तेमाल कर सकते हैं। स्ट्रेच मार्क मिटाने के लिए कैम्किलयुक्त क्रीम, लोशन, रासायन तेल इत्यादि के इस्तेमाल से बचें। अच्छी तरह जांच परक कर ही खरीदें।
स्ट्रेच मार्क मिटाने वाले स्वास्यवर्धक खाद्यपदार्थ / Foods that Reduce, Stretch Marks, after Child Birth

संतरा / Orange
विटामिन सी, और मिरलस से भरपूर है। गर्भावस्था के बाद संतरा खाना और संतरा रस पीना फायदेमंद है। संतरा स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है।

अनार / Pomegranate
अनार वाहिकाओं में रक्त संचार सुचारू करने में सहायक है। अनार दानें खाने और अनार रस पीने पीने से त्वचा स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है।

अण्डा / Eggs, Remove Pregnancy Stretch Marks
रिच प्रोटीन विटामिनस और मिनरलस का भण्डार है। अण्डे का सफेद भाग खाने से गर्भावस्था के बाद होने वाले प्रोटीन की आसानी हो जाती है। और अण्डे का सफेद भाग फैट वजन नियत्रंण में सहायक है। अण्डे का पीला भाग सेवन नहीं करें।

खजूर / Dates, Remove Pregnancy Stretch Marks
खजूर पौषक तत्वों विटामिनस और मिनलस का रिच भण्डार है। खजूर दूध के साथ खाने शरीर में तेजी से पौषक तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम है।

अवोकेड / Avocat Fruit, Remove Pregnancy Stretch Marks
अवोकेड गर्भावस्था के बाद की कमजोरी के साथ-साथ त्वचा से स्ट्रेच मार्क मिटाने सहायक है। अवोकेड रिच मिनरल विटामिनस से भरपूर है। अवोकेड त्वचा से मृत रक्त कोशिकाओं को पुनः जीवित करने में सहायक है

शकरकंद / Sweet potato, Remove Pregnancy Stretch Marks
शकरकंद महिलाओं के उत्तम कंद है। शकरकंद महिलाओं में गर्भावस्था के बाद होने वाली त्वचा स्ट्रेच मार्क को हटाने का अच्छा माध्यम है। शकरकंद बिटामिन सी, प्रोटीन विटामिनस मिनरल का रिच स्रोत है।

दूध सेवन / Milk, Remove Pregnancy Stretch Marks
दूध प्रोटीन, कैल्शियम मिनरलस, विटामिनस त्वचा स्ट्रेच मार्क मिटाने और रक्त कोशिकओं, मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत करने और शरीर को ऊर्जावान बनाने में सहायक है। दूध सेवन गर्भावस्था के दौरान और गर्भावस्था के बाद महिलाओं के लिए उत्तम स्वास्यवर्धक फायदेमंद है।

पानी सेवन / Drinking Water, remove Pregnancy Stretch Marks
गर्भावस्था के बाद प्याप्त पानी पीने से त्वचा स्ट्रेच मार्क मिटाने में सहायक है। शरीर में पानी पानी की कमी नहीं होने देता। गर्भावस्था के बाद प्याप्त पानी पीने से शरीर त्वचा को हाईड्रेट होने से बचने एवं त्वचा को ऊर्जावान, तरोताजा बनाने में सहायक है।

गर्भावस्था में खायें रिच विटामिनस तेज दिमाग स्वस्थ बच्चे के लिए