प्राकृतिक तरीकों से जाने – गर्भवती हैं या नहीं Pregnancy Test Tips in Hindi

pregnancy-test-tips-in-hindi, pregnancy-test-Hindi

आसान तरीकों से प्रेग्नेंसी का पता कैसे लगायें / Pregnancy Test Tips in Hindi

हर महिला के मां बनना एक सौभाग्य होता है। Pregnancy Test / प्रेग्नेंसी की जांच महिला लेब टेस्ट, प्रेग्नेसी टेस्ट टयूब से पॉजिटिव और नेगेटिव स्थिति का परीक्षण द्धारा आसानी से गर्भ का पता चल जाता है। साथ कुछ सकेंत महसूस होते हैं जैसेकि मासिक धर्म का असमयिक बन्द होना, स्तनों में दर्द, स्तनों का साईज बढ़ना, थकान महसूस होना, मतली-उल्टी आना, पेशाब बार-बार जाना, सिर दर्द, चक्कर आना, खाने की इच्छा कम होना, खाना दुर्गंध लगना, शरीर ऐठना इत्यादि शुभ गर्भाधान लक्षण होते हैं।

महावरी दर्द से आराम कैसे पायें…more

प्राकृतिक तरीकों से गर्भ ठहरने का पता घर पर ही कैसे लगायें / Pregnancy Test at Home in Hindi

टूथपेस्ट प्रेग्नेन्ट टेस्ट सहायक / Toothpaste for Pregnancy Test
Toothpaste / टूथपेस्ट को साथ प्लास्टिक बोतल या बर्तन में डालें। उसके बाद ऊपर से लगभग यूरिन डालकर डुबो दें। 8-10 मिनट बाद टूथपेस्ट से यदि झाग निकल रहे हैं और साथ में रंग में नीला हो जा जाता है तो समझो कि स्त्री प्रेग्नेन्ट है। यह प्रेग्नेन्सी टेस्ट का एक अचूक तरीका है।

विनेगर द्धारा प्रेग्नेन्सी टेस्ट / Vinegar for Pregnancy
विनेगर को साफ प्लास्टिक बोतल या वर्तन में डालें। ऊपर से यूरिन मिलाकर 1 मिनट के लिए छोड़ दें। यदि विनेगर का रंग बदल जाता है, तो समझों कि स्त्री में प्रेग्गेन्ट है।

कांच बर्तन द्धारा टेस्ट / Glass Bottle
Urine / यूरिन को किसी कांच के साफ समतल बोतल, बर्तन में डाल कर 8-10 मिनट तक छोड़ दें। यदि कांच के बर्तन में सफेद परत दिखें तो समझों स्त्री प्रेग्गेन्ट है।

साबुन झाग द्धारा टेस्ट / Soap Scum
साफ प्लास्टिक बोतल या बर्तन में साबुन और यूरिन मिलायें। यदि यूरिन से झाग के साथ-साथ बुलबुले अपने आप बनने लगे तो समझों स्त्री प्रेग्नेन्ट है।

चीनी द्धारा / Sugar for Pregnancy Test
सुबह उठकर 1 चम्मच चीनी को साफ कांच के बर्तन में रखकर ऊपर कुछ बूंदें यूरिन डालें। यदि चीनी गले नहीं और उल्टा चीनी के गुच्छे बन जाये तो समझों स्त्री प्रेग्नेट है।

डंडेलिओन पत्तियों द्धारा टेस्ट / Dandelion Leaves
Dandelion Leaves की हरी पत्तियों को यूरिन में डुबायें। 10-15 मिनट बाद देखें। यदि हरी पत्तियों का रंग लाल हो जाता है तो समझों स्त्री प्रेग्नेन्ट है।

जौ गेहूं अंकुरण द्धारा / Wheat Sprouts
1-1 चम्मच गेहूं और जौ को साफ बर्तन में यूरिन में डुबो दें। यदि जौ गेहूं अंकुरित हो जाते हैं तो समझों स्त्री प्रेग्नेन्ट है। शुद्ध पेशाब में कोई चीज नहीं पनपती। अगर पॉजिटिव हो तो आसानी से अंकुरित हो जाती है।

गर्भवस्था के दौरान खान-पान…more