बालों में कंडीशनर कैसे लगाये Apply Conditioner to the Hair in Hindi

बालों में कंडीशनर कैसे लगाये / HOW TO APPLY HAIR CONDITIONER CORRECTLY / APPLY CONDITIONER TO THE HAIR IN HINDI

अकसर आपने देखा होगा कि ज्यादा तक लोगों के बाल जरूरत से कम होते हैं। या फिर टूट झड़ कर सिर खाली-खाली सा लगता हैं। बालों की कमी अकसर दो तरह से हो सकती है। पहला आनुवाशिंक और दूसरा धूलकलण, प्रदूषण, अन्हेल्दी खाने से, तनाव में रहने से, बालों पर सही तरह से ध्यान नहीं देने से, बालों पर कैमिक्लयुक्त कलर, लोशन, तेल का इस्तेमाल करना, बालों को सही पौषण नहीं पहुंचना और देर तक दवाईयों के सेवन से साईड एफेक्टस से बालों का झड़ना टूटना माना गया है।
Apply-Conditioner-to-the-Hair-in-Hindi, Apply-Hair-Conditioner
सही कंडीशनर तरीके / Hair Conditioner Tips in Hindi

स्टेप 1: बालों के हिसाब कंडीशनर चयन

स्टेप 2: बालों पर कंडीशनर करने से पहले तेल मसाज

स्टेप 3: बालों पर अच्छे से शैम्पू करना

स्टेप 4: फिर आखिर में बालों पर कंडीशनर लगाना।

सही कंडीशनर स्टेप टू स्टेप पूर्ण जानकारी और विधियां निम्न प्रकार विस्तार से है।

कंडीशनर चयन / Choose Right Conditioner
Hair Conditioner बालों के हिसाब से चयर करें। डाई हेयर- आॅयली हेयर अलग.अलग तरह के बालों के अलग कंड़ीशनर इस्तेमाल करना चाहिए। एक ही कंड़ीशनर सभी तरह के बालों के लिए नहीं है। बालों को नेचुरली मजबूत, सुन्दर और सुरक्षित सदाबहार रखने के लिए रोज शैंपू की वजाय 1-2 दिन छोड़कर शैम्पू करें। और सप्ताह में 2 दिन कंडीशनर से बालों को अच्छे से धायें। सुरक्षित कैमिक्लय से मुक्त शैम्पू कंडीशनर लगायें। शैम्पू कंडीशनर परखर समझकर ही खरीदे। Chemical Beauty Products के इस्तेमाल से बचें। बाल सूखने के बाद ही हेयर आॅयल बालों पर लगायें। और सप्ताह में 1 बार बालों पर आॅयल मसाज करना नहीं भूलें।

कंडीशनर लगाना ना समझे आसान / Applying Hair Conditioner
ज्यादातर लोग शैंपू ही बालों पर इस्तेमाल करते हैं, कड़ीशनर कम इस्तेमाल करते हैं, कड़ीशनर बालों के लिए उतना जरूरी हैं जितना जरूरी कि केश तेल और शैम्पू। शैंपू, कंडीशनर लगाने से बालों को रूखा, कमजोर और दूषित होने से बचाने का अच्छा माध्यम है।
शैंपू से बालों को धोने के बाद केवल केश तेल से ही काम न चलाये। नेचुरल सुरक्षित शैम्पू, कंडीशनर, तेल बालों की सुरक्षा, ग्रोथ में उतना ही सहायक है जितना कि केश आॅयल। शैम्पू, कंडीशनर, केश आॅयल तीनों बालों को जड़ से पौषण, सदबहार मजबूत, सिल्की बनाये रखने में सहायक है।

बालों पर कंडीशनर लगाने की विधि / Use Hair Conditioner Correctly

जब भी बालों में कंडीशनर लगाना हो तो उससे पहले बालों पर नारियल तेल से 10-12 मिनट तक अच्छे से Hair Massage करें। बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक मसाज करें। और साथ में शैंपू लगाने से बचे। याद रहे कि कड़ीशनर लगाने के बाद धूप में न बैढ़े, धूप में बैठने से बालों का टूटने व झड़ने की समस्या हो सकती है। मोज मस्ती लाईफ स्टाईल समझ कर अकसर कई लोग शैम्पू, कंड़ीशन का इस्तेमाल स्वीमिंग पुल, ओपन बाथ टैब, पिकनिक, नदी, तालाब, झरने आदि खुले वातावरण में पलभर की खुशी के लिए करते हैं। शोध में बालों त्वचा की समस्या होने के पीछे एक कारण धूप बाॅथ करते समय सनबर्न इफेक्ट त्वचा और बालों पर गम्भीर पाई गई है।
Previous
Next Post »