बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक Daily Hair Washing Harmful in Hindi

बालों को रोज-रोज धोना है नुकसानदायक / DAILY HAIR WASHING HARMFUL

Daily Hair Wash / रोज रोज बालों को धोने के वजाय, बालों को सप्ताह में 4 दिन धोना चाहिए।
रोज-रोज Hair Wash से बालों की जड़ों का प्राकृतिक तेल प्राकृतिक तेल, पौषण परत बहकर निकल जाता है। रोज-रोज सिर धोने से सिर से ज्यादा तेल, पौषण निकलने पर व्यक्ति अनजाने में हेयर हेड पाउडर, ड्राय पाउडर का इस्तेमाल करता है। जोकि नुकसानदायक है। फायदेमंद कम।
Daily-Hair-Washing-Harmful-in-Hindi, Hair-Wash
बालों की देखरेख के लिए बहुत सारी हेयर केयर प्रोडक्स बाजार में मौजूद है। जोकि बालों को सुरक्षित रखने का दावा करती है। लेकिन ज्यादात्तर Hair Care Products / हेयर केयर कैमिक्ल युक्त है। ज्यादात्तर लोग बालों को सुन्दर व मुलायम दिखने के लिए प्रतिदिन शैम्पू व कड़ीशन लगाते हैं। रोज-रोज शैम्पू, कड़ीशनर नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और बाल टूटने व झडने लगते हैं। प्रतिदिन शैम्पू व कडीशन करने से बालों से प्राकृति विटामिन, योगिक तेल बह निकल जाता है। बालों को सही सलामत रखने के लिए कम शैम्पू व कडीशनर का इस्तेमल फायदेमंद है।

क्यों जरूरी नहीं है बालों को रोज रोज धोना / Daily Daily Hair Washing Harmful in Hindi / Washing Hair Everyday

1. Hair / बाल जिन्हें विज्ञान की भाषा में बूल फाइबर / Wool Fiber से भी जानते हैं। बालों में जान होती है जोकि खुद में जानदार हैं। बालों को रोज रोज धोने से टूटना, झड़ना शुरू हो जाता है और साथ में कैमिक्ल युक्त शैम्पू से कई तरह के साईटइफेक्स भी हो जाते हैं। जोकि त्वचा व बालों दोनों के लिए हानिकारक है।

2. Hair Expert / हेयर विशेयज्ञ मानते हैं कि रोज कड़ीशनर व शैम्पू करने से सिर का तेल निकल जाता है, कुछ लोग बालों की चमक के लिए रोजना शैम्पू करने हैं। उन्हें कम शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे से बालों का कम नुकसान होगा।

3. Hair Care Powder / हेयर पाउडर भी बालों की नमी व सिर की त्वचा का तेल सोख कर निकाल देता है। हेयर विशेयज्ञ मानते हैं कि हेयर पाउडर और ड्राय शैम्पू का इस्तेमल बाल धोने में कम करें।

4. Hair Shampoo / बालों को शैम्पू की जरूरत अकसर तभी सम्भव है जब सिर मे तेल मात्रा बढ़ जाये। अन्यथा बालों पर रोज रोज शैम्पू करने की आवश्यकता नहीं।
Daily-Hair-Washing-Harmful-in-Hindi, Hair-Wash
Hair Expert : हेयर विशेयज्ञों के अनुसार स्वस्थ बालों के लिए प्रतिदिन शैम्पू, कड़ीशनर व ड्राय शैम्पू, हेयर पाउडर की जरूरत नहीं होती है। बालों की सुरक्षा के लिए शैम्पू केवल सप्ताह में 3-4 दिन ही करना चाहिए। सही तरीके से शैम्पू करने पर बाल टूटते व झडते नहीं ही है और न ही रूखे लगते। इसलिए बालों का विशेष ध्यान रखें। बाजारों में हेयर केयर विज्ञापनों द्वारा बालों को सुरक्षित रखने का भरोसा देती है। परन्तु होता इसका विपरीत है, कई कम्पनियां कैमिक्ल युक्त प्रोडक्स् बजार में उतारती है।
Previous
Next Post »