हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों पर Hair Dryer Uses in Hindi

हेयर ड्रायर इस्तेमाल : हेयर ड्रायर करते वक्त रखें ध्यान इन खास बातों पर / HOW TO USE A HAIR DRYER / HAIR DRYER USES IN HINDI

Hair Dryer Uses in Hindi / सुन्दर, मुलायम, रेशमी बालों की चाह हर किसी को होती है, अपने को सबसे अलग अच्छा सुन्दर दिखना। शादी, पार्टी, आफिस, कहीं भी जाना होता है, बस सज-धज संवर कर आजकल फैशन टरेंड सा बन गया है। जल्दीबाजी में हम अपने बालों का विशेष ख्याल रखना भूल जाते हैं, हर किसी के पास आज के आधुनिक दौर में वक्त की कमी है। इसी वजह से ज्यादातर लौग खुद के लिए भी वक्त नहीं निकाल पाते।
Hair-Dryer-Uses-in-Hindi, hair-blow-hair- dryer-tips
अकसर देखा गया है कि व्यक्ति अपनी व्यस्थ लाईफ के वजह से अपने बालों का उस समय ध्यान नहीं दे पाते जब हमें शादी-पार्टी में शाम के समय या जल्दी बाजी में जाना होता है। और गीलें पर हेयर ड्रायर / Hair Dryer का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बिना पूरी तरह से सूखे बालों / Wet Hair को नुकसान पहुंचाते हैं। बालों की देखभाल व सवांरने में बहुत सारी ऐसी ऐसी बड़ी गलतियां व्यक्ति करते हैं, जिसका नुकसान बालों के झडने, टूटन, हीट के साथ होती है। यदि सही तरह से बालों को सूखने दें और फिर हेयर ड्रायर यूज / Hair Dryer Use करें तेा बाल सुन्दर चमकदार व सुरक्षित रहेगें।
हेयर ड्रायर का सही इस्तेमाल / Hair Dryer Tips / How use to Hair Dryer at Home

1. बालों का पार्टिशन / Hair Partition, Hair Dryer Parts
हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते समय बालों को 6 से 8 भागों में बांट लें, एक साथ कभी भी बालों को नहीं सुखाना चाहिए, जो बालों का हिस्सा हीट कर चुके हों उसे क्लिपिंग करें, इससे बालों के सभी हिस्सों को आसानी और सुरक्षित तरीके से सुखा पायेगें।

2. हीट प्रोटेक्शन स्प्रे / Hair Protection Spray
बाल गीले हों या सूखे उन पर हेयर ड्रायर हीट सीधे नहीं लगाना चाहिए। गीले बालों को सीधे हीट से बालों का रूखे व टूटना पाया जाता है। इससे बचने के लिए बालों पर सुरक्षित हीट प्रोटेक्शन स्प्रे लगाना चाहिए। ऐसा करने से बालों को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं।

3. कंसन्टेटर ड्रायर का फायदा / Condenser Dryer
अकसर बिना कंसन्टेटर के हेयर ड्रायर से बाल हवा में फैलते ज्यादा हैं और सूखते कम, गर्म हवा का सीधे बालों की जगह फैलती ज्यादा है। इसलिए हमेशा ड्रायर के साथ कंसन्टेटर को जोड़े फिर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कसन्टेटर बालों को जडों से सिरे तक अच्छी तरह से सुखा देगा। इस तरह बाल मुलायम, सुन्दर व चमकदार दिखेगें। और साथ में सुरक्षित भी रहेगें।
Hair-Dryer-Uses-in-Hindi, hair-blow-hair- dryer-tips
4. हेयर ड्रायर पकडने का तरीका / Heat Pump Condenser Dryer, And Uses
जल्दीबाजी में या अनजाने में ज्यादातर ड्रायर की बाडी पकड़कर इस्तेमाल करते। याद रखें हमेशा ड्रायर का हैण्डल पकड़ कर ही यूज करें। ड्रायर और ब्रशा समान्तर होने जरूरी है और साथ में कंसन्टेटर हैण्डल की तरफ हो। ऐसा करने से हवा सीधे आपके हिसाब से बालों पर पडे़गी और आप आसानी से बालों को फालतू हीट से बचा पायेगें। बालों को समान्तर रूप से हीट कर पायेगें।

5. ब्रश ब्रसेल / Best Hair Brushes
बालों को अच्छी तरह से ब्लोर करने के लिए सही ब्रश का होना जरूरी है। मेटल धातु से बने ब्रश का उपयोग नहीं करना हानिकारक है। केवल प्राकृतिक ब्रसेल ब्रश ही इस्तेमाल करें। ये ब्रश बालों के लिए हानिकारक नहीं होते। बालों पर जड़ से लेकर सिर तक अच्छी तरह से पकड़ बनाये रखते हैं और ब्रश ज्यादा हीटिंग से खराब होने की सम्भावना ना के बराबर है। ब्रश ब्रसेल बालों को ओवरहीट के साथ-साथ ब्रेक होने से भी बचाये रखते हैं। इसलिए ब्रश ब्रसेल ही इस्तेमाल करें। धातु से बना ब्रश इस्तेमाल करने से बचें।

6. गीले बाल / Wet Hair
आधे सूखे बालों पर आयरन व कर्ल नहीं करना चाहिए। ड्रायर की गर्म हवा से गीले बालों का सही सूखना का पता लगाना आसान नहीं होता, आधे सूखे बालों पर ब्लोअर नुकसानदायक है। जरूरी है कि ब्लोहर को कोल्ड सेटिंग कर दें। सेटिंग करने के बाद ड्रायर करना चाहिए। ऐसा करने से बालों की सही तरह से सूखने की स्थिति का पता आसानी से चलता रहेगा।

7. ड्रायर फिनिशिंग स्प्रे / Dryer, Finishing Spray
बालों को सूखापन से बचाने के लिए अन्तिम में सुरक्षित हेयर फिनिशिंग स्प्रे, क्रीम का इस्तेमाल भी थोड़ा -थोडा करें। इससे बाल आपस में उलझते नहीं और टूटते भी नहीं हैं।
Hair-Dryer-Uses-in-Hindi, hair-blow-hair- dryer-tips
Hair Dryer / हेयर ड्रायर का सही तरह से इस्तेमाल चाहिए जिससे बालों को आसानी से मुलायम, सुन्दर व चमकीलापन आ जाता है। ड्रायर की टैकनिकल सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। और हेयर ड्रायर का सही इस्तेमाल कर बालों को टूटने, झड़ने, रूखे होने से आसानी से बचा सकें।
Previous
Next Post »