Recent

मेहंदी बालों का प्राकृतिक कंडीशनर Henna Natural Hair Conditioner in Hindi

मेहंदी बालों का प्राकृतिक कंडीशनर / HENNA FOR HAIR / BENEFITS OF USING HENNA ON HAIR / HENNA NATURAL HAIR CONDITIONER IN HINDI

Henna Hair Packs, Mehndi for Hair / मेहंदी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर है। अकसर आपने देखा देखा होगा ज्यादातर लोग छुट्टी वाले दिन बालों पर मेहंदी लगाते हैं जिससे बालों नेचुरल चमक व मुलायम सुन्दर दिखे। Henna Powder / मेहंदी बालों के लिए गुणकारी है। मेंहदी से बाल लम्बे व सफेद बालों को सफेद होने से बचाती है। और बालों की चमक और मजबूती बनाये रखने सहायक है। साथ में तेजी से बालों को लम्बा करती है। मेहंदी बालों पर लगाना आजकल आम हो गया। मेहंदी को Henna, Natural Hair Conditioner भी कहा जाता है। जानिए बालों पर मेहंदी लगाने के सही तरीके विस्तार से।
Henna-Natural-Hair-Conditioner-in-hindi, Henna-for-Hair
मेहंदी बालों लगाते समय रखें इन बातें पर ध्यान / Applying Henna on Hair / Henna Benefits for Hair in Hindi

1.
Henna Hair Mask लगाने से 2 घण्टे पहले बालों पर बदाम या फिर जैतून के तेल से मसाज जरूरी है। इससे मेहंदी के योगिक गुण मसाज किये गये बालों के साथ सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बाल ज्यादा चमकदार हो जाते हैं।

2. दही, चुटकी भर चाय की पत्ती व मेहंदी का पेस्ट बना लें। यह नुस्खा बालों पर Natural Conditioner जैसा काम करता है। बालों की चमक ज्यदा दिनों तक रहती है।


3. सरसों तेल, नींबू रस व मेहंदी पत्तों को ओखली में बारीक पीसकर बालों पर लगा दें। बाल मजबूत व लम्बे होने में सहायक होता है। और बालों में Dandruff नहीं होती है।

4. करी पत्तों का पाउडर, नींबू रस व मेहंदी को लोहे के बर्तन में गर्म पानी में मिलाकर रख दो। 6 घण्टे बाद लगाने से बालों पर चमक व मजबूत होते हैं। यह हीना पैक Strong Hair के लिए खास माना जाता है।

5. Mehndi Powder / मेहंदी पउडर को आलू के रस के साथ घोल बना कर बालों में मजबूती व उखडने से रूक जाते हैं।

6. एक कपूर, एक चम्मच मेथी पाउडर, मेहंदी पाउडर को घोल बना कर बलों पर लगाने से बालों को Whiten Hair से रोकता है।

7. संतरे का रस के साथ मेहंदी लेप बालों पर 15 मिनट लगाने से बाल झड़ने से रूक जाते हैं। Shiny Silky Hair के लिए यह हीना मास्क खास है।
हमने आपको 7 मेहंदी के पैक बालों के लिए बताये हैं, उम्मीद है कि आपको पसन्द आयेगे और यूज कर देखेंगे। मेंहदी बालों के लिए नेचुरल कंडीशन माना जाता, बालों के समस्त समस्याओं के मेहंदी मास्क लगाना खास फायदेमंद है। मेहंदी को महीने में एक या दो बार जरूर बालों पर लगाना चाहिए। जिससे आप बालों को और भी सुन्दर, मुलायम व चमकदार सदाबहार बना सकें।

Previous
Next Post »