आलू सबसे सस्ता - सबसे अच्छा। निखारे त्वचा रखे स्वस्थ Potato for Skin Acne in Hindi

आलू सबसे सस्ता - सबसे अच्छा। निखारे त्वचा रखे स्वस्थ / HOW TO USE POTATOES TO CURE ACNE /POTATO FOR SKIN ACNE IN HINDI

Potato Nutrition / आलू खाने से हर काई परहेज करता है, फिर भी आलू लगभग हर सब्जी में डालता है, आलू से कई तरह के पकवान बनाये जाते हैं। और लोग बड़े चाव से खाते हैं।
बहुत कम व्यक्तियों को पता है कि Potato / आलू के योगिक गुण व सही तरह से उपयोग में लाना जरूरी है।। आलू विटामिन और मिनरलस का सबसे सस्ता श्रोत है।
Potato-for-Skin-Acne-in-Hindi, Potato-Benefits-Hindi
Potato Contains : 100 ग्राम आलू में 160 कैलारी, 0.2 वसा, कोलेस्टरोल 0.01 ग्राम, 37 ग्राम कार्बोहाईडट, फाइबर 4.7 ग्राम, प्रोटीन 4.3 ग्राम, कैल्शियम 2 प्रतिशत, विटामिन सी 51 प्रतिशत, आयरन 9 प्रतिशत, विटामिन ए, डी, बी, मैग्नीशियम 12 प्रतिशत, और पोटेशियम 25 प्रतिशत की मात्रा पाई जाती है।

आलू त्वचा के लिए गुणकारी व स्वास्थ्यवर्धक है। बस जरूरत है आलू के गुणों को पहचानने की और आलू का इस्तेमाल सही ढ़ग से करने की। आलू प्राकृतिक उपाय है। और सबसे सस्ता रिच फूड है।

त्वचा को निखारे आलू / Potato for Skin Acne

1.
Potato Face Pack / आलू को पीसकर और नींबू की 2-3 बूद मिलाकर चेहरे की पर लगाने से झुर्रियां कम हो जाती है और रोज राजे पेस्ट लगाना से ज्यदा फायदा होता है।

2.
Potato for Dark Circles / आलू की पतली पतली सलाईस करें, और इस्तेमाल करें, आलू त्वचा पर बने पुराने दाग धब्बे मिटाने व कोहनी, आंखों के नीचे बने काले धब्बो डार्क सर्कल को हटाने मिटाने में सहायक है। आलू सलाईस को रगड़े।

3. Potato for Pigmentation / अन्य तरह के चेहरे की समस्याऐ जैसे कि मुहांसों के गडढ़े भरना, त्वचा का काला पन दूर करने में सहायक है आलू। आलू से त्वचा सम्बन्धी संक्रामणों से भी बचाता है। पेस्ट बनाकर लगायें।

4. Natural Sunburn Remedies / गर्मियों में आलू रस चहरे पर लगाने से सूरज की किरणों का चेहरे पर काला नहीं होने देता। सन बर्न की समस्या से छुटकारा देता है।

अन्य गुण / Potato More Uses

1. Potato Juice / आलू का रस की बूंदे घाव चोट पर लगाने से नीली व काली पड़ी त्वचा शीध्र ही पहले जैसी हो जाती है।

2. Healthy Potato / आलू को आग में भून कर पका कर, या राख में भून कर, खाने से पेट का कब्ज दूर होता है।

3. Green Potato / आधा हरा आलू कभी भी इस्तेमाल में न लायें, हरा आलू स्वस्थय के लिए हानिकारक है। हरे आलू के कई साईट इफेक्टस हैं। लाल व पीला आलू का ही सेवन करें।

आलू इस्तेमाल करने की विधि / Potato Uses
Potato-for-Skin-Acne-in-Hindi, Potato-Benefits-Hindi
अधिकत्तर लोग आलू को छीलकर इस्तेमाल करते हैं। आलू को गहरे छीलने से पोषक तत्व प्रोटीन व खनिज तत्व निकल जाते हैं, आलू के बाहरी हिस्से में ज्यादा पोषक तत्व / Nutrients पाये जाते हैं। इसलिए आलू को उपरी परत आराम से हल्की हल्की छीलनी चाहिए। गहराई से न छीलें। आलू पकवानों में अजवाइन, हरी धनिया, मेथी, लहसुन इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है।

आलू को एक मोटापा बढ़ाने वाला खाद्य ना समझें और आलू के सम्पूर्ण गुणों का फायदा उठायें।
Potato for Skin Acne in Hindi
Previous
Next Post »