सौन्दर्य निखार प्राकृतिक खाद्य पदार्थ Rich Foods for Beauty Face in Hindi

सौन्दर्य निखार प्राकृतिक खाद्य पदार्थ / BEAUTY FOODS FOR GLOWING SKIN AND SHINY HAIR / RICH FOODS FOR BEAUTY FACE IN HINDI

आज के दौर में एक से बढ़कर एक सौन्दर्य प्रसाधनों / Beauty Products की होड बाजार में लगी हुई है। तरह-तरह के सौन्दर्य प्रसाधन बाजार में उपलब्ध हैं। जिनसे बनावटी सुन्दरता - चमक त्वचा पर कुछ घण्टों के लिए रहती है। बाद में त्वचा पर साईट इफेक्टस होने लगते हैं। जैसेकि चेहरे पर मुंहांसें, कीलें, दाग-धब्बे, त्वचा में रूखापन आना, त्वचा से ग्लो नमी कम होना, त्वचा पर छाया पड़ना। कई बार तो कैमिक्लयुक्त सौन्दर्य प्रसाधनों से त्वचा गम्भीर विकारों से ग्रसित हो जाती है। सौन्दर्य प्रसाधानों के साईड इफेक्टस सोलों तक चेहरे पर बने रहते हैं। जिससे चहरा भद्दा बदसूरत दिखता है। दाग मुक्त कोमल चेहरा भी एक तरह से व्यक्तित्व का हिस्सा है।
Rich-Foods-for-Beauty-Face-in-Hindi, Natural-Beauty
Beautiful Glowing Skin / सुन्दर - कोमल - दाग मुक्त चेहरे त्वचा के लिए सबसे बढिया और सदाबहार सौन्दर्य नेचुरल खाद्यपदार्थों / Natural Foods से है। जोकि आसपास मौजूद हैं, जिन्हें सौन्दर्य ब्यूटी फूड भी कहा जाता हैं। ब्यूटी फूडस् से प्राकृतिक फैशियल, फेस पैक, फेस मास्क आदि रूप में रोज लगाने, इस्तेमाल और फलों को खाने, फलों का जूस पीने से त्वचा पर सदाबहार नेचुरल ग्लो सुन्दर निखार पा सकते हैं। Healthy Health / स्वस्थ स्वास्थ्य का राज प्रकृति में छुपा हुआ है। अप्राकृतिक चीजें हमेशा नुकसान पहुंचाती हैं। परन्तु प्राकृतिक चीजें हमेशा फायदा ही पहुंचाती है। प्राकृतिक चीजों से जुड़ें, प्रकृति ही स्वस्थ जीवन का आधार है। Natural Beauty / प्राकृतिक सुन्दरता फलों, सब्जियों, अनाज, हर्बल के माध्यम से आसानी से हासिल की जा सकती है। Natural Beauty Secret प्रकृति में विद्यमान हैं।

प्रकृति में छुपा है सौन्दर्य राज / Best Foods for Beauty & Healthy Skin / Foods for Beautiful Skin in Hindi /

पालक व स्ट्रॉबेरी / Spinach, Strawberries
स्ट्रॉबेरी व पालक मिश्रण योगिक गुणों का भण्डार है। जोकि त्वचा की मृत कोशिकाओं को दुबारा से जीवित करने में सहायक है। स्ट्रॉबेरी व पालक मिश्रण एक तरह से रिच एंटी एजिंग पोषण श्रोत है। चेहरे त्वचा को दाग-धब्बे और झार्रियों को मिटाने में सहायक है। पालक व स्ट्रॉबेरी को अपने दैनिक रूटीन में अवश्य लाना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी ब्यूटी फेस पैक / Strawberry Face Packs
4 स्ट्रॉबेरी, दो चम्मच दही, 5-6 बूंदे नींबू का रस। तीनों को चम्मच से घोलकर तैयार कर लें। फिर मिश्रण को चेहरे पर लगायें। 30-35 मिनट बाद ठंड़े पानी से धो लें। आपको चेहरे पर पहले से नई सुन्दरता का आभास होगा। आप चाहे तो पहले की गई फोटो क्लिक को दूसरी वाली फोटो से मैंच कर देख सकते हैं। यह स्ट्रॉबेरी पैक ब्यूटी पार्लरों में महंगे दामों में करवाये जाते हैं।

बालों के लिए प्रोटीन युक्त रिच हेयर पैक / Hair Pack
एक कटोरी दही, 4 चम्मच शहद, एक अण्डा का अन्दर का पीला भाग और आंवला रस। चारों चीजों को बड़े बाउल में अच्छे से मिश्रण करें। मिश्रण तैयार होने पर 30 मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से घो लें। यह कमजोर बालों को रिच पौषण पहुंचाने का रिच प्रोटीन युक्त हेयर पैक है।

सेब जूस / Apple Venger
Apple Juice में लगभग 23 तरह के रिच पौषण गुण पाये जाते हैं। जिन्हें टिशूल हीलिन्ग भी कहा जाता है। इससे त्वचा में चमकता, सुन्दरता हाती है। सेब जूस में पाया जाने वाले ऐन्जाइम्स से मृत त्वचा की कोशिकाओं को पुन जीवित करता है और नई परत बनाने में मदद् करता है। सेब जूस सेवन पाचन क्रिया दुरूस्त रखने और शरीर को संक्रामण वायरल से बचाने में सहायक है।

चुकन्दर और गाजर / Beetroot, Carrots
चुकन्दर व गाजर में विटामिनस, मिनरलस व खनिज तत्वों का भरपूर भण्डार है। चुकन्दर और गाजर का मिक्स जूस पीने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो बढ़ाने, पाचन दुरूस्त रखने, रक्त की कमी तेजी से पूरी करने में सहायक और रक्त साफ करने में सहायक है। चुकन्दर गाजर जूस में एन्टीऐजिन्ग, एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीआॅक्सीडेंट गुण एक साथ मौजूद हैं। चुकन्दर व गाजर रिच पौषण भण्डार है।

चुकन्दर व गाजर नेचुरल ब्यूटी फेस पैक / Natural Beauty Pack
चुकन्दर व गाजर को बारीक पीसकर रस चेहरे पर रोज सुबह शाम हल्का रगड़े। चुकन्दर व गाजर जूस चेहरे से दाग-धब्बे, छांय मिटाने का उत्तम माध्यम है।

दही / Curd
ठंडी दही, चंदन, हल्दी लेप चेहरे त्वचा के लिए खास है। दही, चंदन, हल्दी मिश्रण त्वचा से दाग-धब्बे, कील मुंहासे, छाय, त्वचा रोग मिटाने में सहायक है। दही चंदन, हल्दी प्राचीनकाल से ही सौन्दर्य निखार, शुभ कार्यों, धार्मिक कार्यों में इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। दही खाने में पौष्टिक और सौन्दर्य निखार में सहायक है।

अंकुरित अनाज / Sprouted Grains
अंकुरित अनाज में पर्याप्त प्रोटीन, विटामिनस, मिनरलस, खनिज तत्वों का भण्डार पाया जाता है। अंकुरित अनाज खाना पौष्टिक है। और सुन्दर चेहरे के अंकुरित अनाज पेस्ट दही के दही के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद है। हर तरह के त्वचा रोगों को दूर करने में अंकुरित अनाज सेवन और ब्यूटी पैक फायदेमंद है। शोध में पाया गया है कि मात्र 50 ग्राम अंकुरित अनाज की पौष्टिकता 1 वक्त के खाने पौष्टिकता के बराबर आंकी गई है। अंकुरित अनाज रिच पौषक गुणों का श्रोत है।

अखरोट - नट / Nuts, Walnut

अखरोट ओमेगा-3, प्रोटीन, फैटी ऐसिड, विटामिन कम्पलैक्स जैस रिच पौषक तत्वों का रिच भण्डार है। अखरोट खाना और अखरोट ब्यूटी पैक दोनों तरह से चेहरे त्वचा, पाचन, हड्डियों, बालों सम्पूर्ण शरीर के लिए रिच पौषण पहुंचाने में सक्षम है।

अखरोट ब्यूटी पैक / Walnuts For Beauty
अखरोट 5-6 घण्टे पहले दूध में भिगों कर रख दें। अखरोट फूलने पर बारीक पीसकर, चंदन पाउडर कच्चे दूध के साथ लेप चेहरे पर लगाकर 30-35 मिनट छोड़ दें। सूखने पर कच्चे दूध से चेहरा साफ करें। अखरोट ब्यूटी फेस पैक बहुप्रचलित फायदेमंद है।

लहसुन / Garlic
लहसुन सुबह खाली पेट सीधे निघलना चाहिए इससे कई लाभ हैं। लहसुन से चेहरे पर पड़ी झूरियां दूर होती है और कच्चे लहसुन की डन्डी का पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुहांसे दाग दूर हो जाते हैं। लहसुन अपने आप में एक महा औषधि रूप है। लहसुन सेवन सौन्दर्य बढ़ाने के साथ-साथ गैस, कब्ज, चर्म रोग, कैंसर, डायबिटीज, स्वास रोग, रक्त विकार ठीक करने में सहायक है। लहसुन से कई तरह के टाॅनिक, दवाईयां बनाई जाती हैं।

ग्रीन टी / Green Tea
ग्रीन-टी में फलैवोनाइड, पौलीफैनोल तत्व और एन्टीआॅक्सीडेंट, एन्टीबैक्टीरियल, एन्टीऐजिंग गुण एक साथ मौजूद है। जोकि त्वचा, बालों, पाचन, वजन घटाने, कैंसर, हार्ट, मजबूत हडिडयों स्वस्थ एंव दुरूस्त फायदेमंद है। ग्रीन-टी पीना और ग्रीन टी ब्यूटी पैक दोनों ही स्वास्थ्यवर्धक है।

ग्रीन-टी ब्यूटी पैक / Green Tea for Skin Glow

ग्रीन-टी बारीक पीसकर नींबू रस के साथ लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा चेहरे से दाग धब्बे, झुर्रियां, मुंहासे मिटाने में सहायक है।

टमाटर का रस / Tomato
टमाटर में पोटैशियम, प्रोटीन, बाईवाटीन, विटामिन-ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, फाॅलेट, फाइबर, काॅपर, मैग्नीज, बीटा-कैरोटीन जैसे रिच गुण एक साथ पाये जाते हैं। टमाटर सलाद, सब्जी में इस्तेमाल, टमाटर व्यंजन, सूप और टमाटर ब्यूटी में इस्तेमाल हर तरह से फायदेमंद है। शरीर में रक्त की कमी होने पर, रक्त खराब होने पर, त्वचा, पाचन के लिए टमाटर फायदेमंद है।

टमाटर ब्यूटी पैक / Tomato Face Packs
टमाटर रस, गुलाबजल, शहद के साथ मिलाकर लगाने से चेहरे त्वचा पर अजब रोनक और निखार आती है। टमाटर रस और नींबू चेहरे पर मलने से त्वचा से दाग-धब्बे आसानी से मिट जाते हैं।
Previous
Next Post »