Recent

बालों को बनाये तुरन्त सिल्की और स्मूथ Silky Smooth Hair Tips in Hindi

बालों को बनाये तुरन्त सिल्की और स्मूथ / SILKY SMOOTH HAIR TIPS IN HINDI

Silky Smooth Hair / कैमिक्ल युक्त हेयर - केयर बहुत सारे प्रोडक्स बाजार में आसानी से मिल जाते हैं जिससे बालों में रूखापन, कलर से बाल खराब होना, बालों का सफेद होना, बालों का टूटना झड़ना, बालों का झांड की तरह दिखना, इत्यादि साईड इफेक्टस होते हैं। कैमिक्ल युक्त Hair Care प्रसाधन बालों को अन्दर से मजबूत व मुलायम चमक का वादा करते हैं, परन्तु होता उसका विपरीत है। बालों का रूखेपन, टूटने झड़ने की समस्या से तुरन्तु निजात दिलाने का घरेलू उपाय खास हैं, जिससे बालों को स्मूथ व सिल्की / Silky Smooth आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है। बालों को स्मूथ सिल्की मजबूत बनाने के लिए सही Hair Nutrition के साथ प्राकृतिक रूप से बालों में नमी / Hair Moisturizer बनाये रखना भी जरूरी है।
Silky-Smooth-Hair-Tips-in-Hindi
Ingredients / सामग्री

अण्डा / Eggs
शहद / Honey
दही / Curd
बादाम तेल / Almond Oil
नारियल तेल / Coconut Oil
अरन्डी तेल / Arndi Oil
कच्चा दूध / Raw Milk
बेकिंग सोड़ा / Backing Soda
बेसन / Gram Flour
आलू / Potato
जौ / Barley
बीयर / Beer
नींबू / Lemon


सिल्की और स्मूथ बालों के लिए घरेलू तरीके / Silky Smooth Hair Tips in Hindi

1. रूखे बालों के लिए उपयुक्त तेल का होना बहुत जरूरी है। नारियल तेल, बादाम तेल व अरन्डी का तेल, तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर बालों पर मालिश करें। इससे बालों का रूखापन समाप्त हो जाता है। और बाल पुनः सिल्की हो जाते हैं।

2. अण्डे़ का सफेद भाग, एक चम्मच शहद व एक चम्मच दही, तीनों को घोल बनाकर बालों पर 20 मिनट लगायें, बाद में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस मिश्रण में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है जोकि बालों को जड़ से सिरे तक पोषण देता है।

3. नारियल पानी और कच्चे दूध को बराबर मात्रा में बेसन के साथ लेप तैयार करें। इसे बालों सप्ताह में 2 बार लगायें, सूख जाने पर पानी से धो लें, इससे बाला मुलायम हो जाते हैं, रूखेपन से छुटकारा मिलता है।

4. बेकिंग सोड़ा को कड़ीशन व पानी का घोल बना कर बालों पर 5 मिनट तक लगाने से बाल सिल्की, सीधे हो जाते हैं। और रूसी से छुटकारा, बाल टटने से रूक जाते हैं।


5. शहद अपने आप में एक औषधि है जो हम आपको अपने कई लेखों में बता चुके हैं, एक छोटे बाउल-कटोरी गुनगुने पानी में 4 चम्मच शहद मिला कर बालों लगाकर 20 मिनट सूख जाने तक छोड दें। फिर धो लें। इससे बालों सिरे टूटने व रूखने से बचाता है।

6. आलू जौ से बनी बीयर से बाल धोने से चमक व मुलायम होते हैं। आलू जौ से बनी बीयर में विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होती है। जिससे बालों को धोना कड़ीशनर की तरह काम करता है। बीयर से बाल धोने के बाद बालों को सूखने के लिए छोड दें, बाद में ठंडें पानी से धो लें। विटामिन वी युक्त बीयर बालों को चमकाने व सिल्की बनाने में सहायक है।

7. नींबू रस, शहद, दही का मिश्रण कड़ीशन के साथ बालों पर 10 मिनट तक लगाने से बाल तुरन्तु सिल्की, मुलायम व चमकीले हो जाते हैं।
उपरोक्त (Smooth and Shiny Hair / Soft And Silky Hair) घरेलू नुस्खों से बालों को तुरन्त सिल्की, स्मूथ, मजबूत - सुरक्षित बनाया जा सकता है।
Previous
Next Post »