चेहरे से मिटाये पुराने दाग धब्बे Dark Marks and Acne Scars in Hindi

चेहरे से मिटाये पुराने दाग धब्बे / DARK MARKS AND ACNE SCARS IN HINDI

Get Rid of Acne, Pimples / चेहरा एक पहचान है, चेहरे वेदाग व सुन्दर हर किसी की दिलो तम्मना होती है, सुन्दर वेदाग चेहरा व्यक्तित्व का पहला भाग माना जाता है। सुन्दर दिखने के लिए कई बाजार के कैम्किल युक्त सौन्दर्य पदार्थों से, फेशियल करने से, त्वचा में मुहांसे हो जाते हैं, कई बाद मुहांसे तो ठीक हो जाते हैं परन्तु अपने दाग धब्बे छोड जाते हैं। जिससे चेहरा दागी और भद्दा दिखता है।

त्वचा पर Youth Age में हार्मोंस के बदलाव से मुहांसे एक्ने निकल आते हैं, प्रोजेस्टेराॅन हार्मोंनस / Progesterone Hormone ज्यादा सक्रीय हो जाते हैं, व सिबेशन ग्रथियां / Sebaceous glands से निकलने वाले सीबम / Sebum को रोमछिद्र में रोक लेती है। और मुहांसे बनकर त्वचा से बाहर आ जाते हैं। और युवा इससे बचने के लिए तरह तरह के बाजार कैमिक्ल युक्त सौन्दर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करते हैं, इससे तत्वा ठीक तो हो जातीे परन्तु निशान- दाग - धब्बे छोड जाती है
Dark-Marks-and-Acne-Scars-in-hindi
ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को पहले जैसे मुलायम व साफ रखना। चेहरे त्वचा से दाग धब्बों को आसानी से मिटाने के कुछ खास घरेलू तरीके हैं। जिससे त्वचा बेदाग, सुन्दर, मुलायम व नेचुरल लगेगी।

त्वचा को बेदाग बनाने के घरेलू नुस्खे / Remedies for Pimples and Acne in Hindi

1. Henna Powder, Rose Water, Lemon / एक चम्मच मेहंदी-हीना पाउडर, गुलाब जल, नींबू रस, तीनों को अच्छी तरह मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें, 5 मिनट बाद चेहरे पर लगाये, हल्का सूख जाने पर सादे पानी से चेहरा धो लें, इसी प्रक्रिया को दिन में 2 बार और लगातार 1 महीना करने पर त्वचा से दाग धब्बे गायब हो जाते हैं। मेंहदी, नींबू में एन्टीआॅक्सीडेन्ट, एन्टीसेप्टिक व एन्टीफंगल गुण होते हैं जोकि त्वचा के मुहांसे के दाग धब्बे मिटाने में सक्षम है।

2. Egg whites / अण्डे का सफेद भाग यानि कि अण्डे पीला तरल भाग निकाल दें, फिर अण्डे के सफेद भाग से चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें, इससे त्वचा के रोमछिद्र दुबारा सक्रिय हो जाते हैं और जल्दी दाग मिट जाते हैं। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन और 2 महीने करने पर फायदा मिलता है।

3. Chironji, Milk / गाय का ताजा दूध लें और चिरौंजी बारीक पीसकर लेप चेहरे पर लगाये। एक घण्टे बाद चेहरे को दुबारा गाय के दूध से साफ धो लें। फिर 2 घण्टे बाद सादे पानी से हल्का रगड़ कर धोये। सप्ताह में 3 दिन व लगातार 2 महीने करने पर त्वचा दुबारा से नेचुरल बन जाती है। इससे दूध व चिरौंजी के एन्टीबायोटिक, एंटीसेप्टिक गुण चेहरे के त्वचा रोमछिद्र में समा कर तेजी से सुधार करते हैं।

4. Jasmine Oil, Suhaga / दाग धब्बे जड़ से मिटाने के लिए चमेली का तेल व सुहागा को मिलाकर रात को सोते समय चेहरे पर 5 मिनट तक हल्की मसाज करें, सबुह चेहरा धो लें, ऐसा रोज करने से दाग धब्बे 20 दिन में गायब हो जाते हैं।
5. Nutmeg / जायफल को साफ पत्थर पर रड़ग कर लेप तैयार करें, फिर सूखने तक छोड़ दें, बाद में सादे पानी से धो लें। जायफल लेप के योगिक गुण त्वचा के रोम छिद्र में मुहांसे दुबारा नहीं होनी देती और साथ में दाग भी मिटाती है।

6. Curd, Pulses / तीन चम्मच मसूर की दाल को पीसकर पाउडर बना लें, इसमें दहीं मिलाकर लेप चेहरे पर लगायें, सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 4 दिन व 1 महीना लगातार करने से दाग धब्बे आसानी से मिट जाते हैं।

7. Banyan Leaf, Mustard oil, Chandan Powder / वट वृक्ष की कोमल पत्तियां, चन्दन, सरसों के दानें, तीनों को बारीकी से पीस पर लेप तैयार कर 5 मिनट के लिए छोड दें, लगाने से पहले चेहरा सादे पानी से साफ धो लें, चेहरा सूखने पर लेप मिश्रण को लगाये, सूखने पर गुन गुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन व महीने भरने से आसानी से चेहरे के दाग धब्बे मिट जाते हैं।

8. Cucumber, Honey / खीरा का गुद्दा व शहद मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट तक लगायें, यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन करें और लगातार 2 महीने तक करने से त्वचा बेदाग व निखार लाने में सहायक है।


9. Gulab Jal, Lemon / गुलाब जल व नींबू रस से चेहरे पर रोज 5-5 मिनट हल्की मसाज करें, इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो आती है व चेहरे से दाग धब्बे मिटाने में सहायक है।

10. Chandan Powder, Gulab Jal / चन्दर पाउडर व गुलाब जल को मिलाकर पेस चेहरे पर रात को सोते समय लगाये लगाये, सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें, यह लगातार 1 महीने करने पर चेहरा पहले से भी ज्यादा चमक व दाग धब्बे मुक्त हो जाता है।

11. Lemon, Coconut Water / चेहरे के दाग धब्बे मिटाने में नींबू रस व नारियल पानी को बराबर मात्रा में ले, और चेहरे पर हल्की हल्की मसाज करें, इससे चेहरे के रोमछिद्र दोबारा सक्रीय हो जाते हैं। और मुंहासे से बने दाग धब्बे 1 महीने में साफ हो जाते हैं।
Dark Marks and Acne Scars in Hindi
Previous
Next Post »