Recent

बालों को तेजी से लम्बा करें Fast Hair Growth in Hindi

बालों को तेजी से लम्बा करें /SIMPLE TRICKS TO MAKE YOUR HAIR GROW FASTER / FAST HAIR GROWTH IN HINDI

Hair Growth in Hindi / अकसर बाल साल में लगभग औसतन 10-15 सेमी. तक ही बढ़ते हैं और एक महीने में लगभग 2.3 सेमी. तक बढ़ पाते हैं। बालों को किसी जादू से अचानक लम्बे नहीं किया जा सकता ये आप सभी जानते हैं, परन्तु अगर बालों को सही पोषण तत्व दें व सन्तुलित आहार लें। तो बालों को सही तरीके से बढ़ौत्तरी व पोषण मिल पाता है।


Long Strong Hair / लम्बे व घने बालों की चाहत हर किसी को होती है, बाल एक परस्नालिटी का हिस्सा है। कई लोगों के बाल की बढ़ौत्तरी सही तरह से नहीं हो पाती। सही तरह से बालों को पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए जरूरी है कि बालों को सही तरह से पोषण दें और देखभाल करें। हम आपको बालों को तेजी से बढ़ाने का सटीक तरीका विस्तार से बता रहे हैं। जिससे आप बालों को समय रहते रही पोषण दे कर तेजी से लम्बा करने सफल रहेगें।
Fast-Hair-Growth-in-Hindi, Hair-Growth-in-Hindi
बालों को तेजी से लम्बा करने के खास 5 तरीके / Fast Hair Growth in Hindi
Ingredients :
1. अण्डा
2. आलू रस
3. शहद
4. आंवला
5. कलौंजी
6. शिमला मिर्च
7. गुनगुना पानी

पहला तरीका
Potato Juice, Honey, Egg / आध बाउल आलू का रस निकाल लें। इसमें 2 चम्मच शहद और एक अण्डे को अच्छी तरह से फेंट कर मिश्रण तैयार करें। तैयार मिश्रण को बालों पर 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें, हल्का सूखने पर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3 दिन करें और इसी तरह से लगातार 4-5 महीने तक करें। इस घरेलू नुस्खे से बाल लम्बे हो जाते हैं।

दूसरा तरीका
Amla, Capsicum / 6-7 हरी शिमला मिर्च का बीज निकाल दें और 3-4 आंवलों से गुठली निकाल दें, फिर छोटे छोटे टुक्डें करके मिक्सी करें, अच्छे से बारीक पेस्ट बनने पर लेप पेस्ट बालों पर लगायें। 20 मिनट बाद बालों को हल्का सूखने पर सादे पानी से धो लें। तरह सप्ताह में 3 दिन व लगातार 2-3 तक महीनें करने पर बाल तुरन्त लम्बे हो जाते हैं।


तीसरा तरीका
Kalonji / 100 ग्राम कलौन्जी को ग्राइन्डर कर बारीक पीस लें। फिर आधे लीटर गुनगुने पानी में अच्छे से घोल बनाकर लेप तैयार करें। दस मिनट तक धूप में रखें, फिर बालों पर लगा लगायें। फिर धूप में बैठ जायें, बाल सूखने पर सादे पानी से बालों को हल्का रगड़कर धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 बारें। और लगातार 2 महीनें करने पर बाल लम्बे हो जाते हैं।

चैथा तरीका
Onion, Cucumber, Bottle Gourd / 5 प्याल, एक लौकी का छिलका, 1 ककड़ी को मिक्सी कर लेप तैयार करें, लेप को 30 मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें, हल्का सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 2 दिन करें और 2 महीने तक करने से बाल लम्बे व मजबूत हो जाते हैं।

पांचवा तरीका
Henna Powder, Amla Juice, Bhringraj Oil / 3 चम्मच मेहंदी पाउडर, 1 चम्मच आंवला रस, 1 चम्मच भृगराज का तेल, तीनों को अच्छे से मिश्रण कर घोल तैयार कर लें। बालों पर हल्का हल्का मसाज करें, 1 घण्टे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें, इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 बार और 2 महीने लगातार करने से बाल लम्बे व काले हो जाते हैं।
Long Strong Hair के लिए सन्तुलित आहार / Balanced Diet लें, सलाद व हरी सब्जियां डायरी प्रोडक्टस, नटस, प्रोटीन, ओमेगा कम्पलैक्स युक्त खाद्यपदार्थ ज्यादा लें। बालों को कैमिक्ल युक्त हेयर कलर, ब्लीचिन्ग, धूल कण, मिट्टी इत्यादि प्रदूषण से बचायें और रोज योगा व्यायाम, सैर करें।
Previous
Next Post »