कर्ली - घुंघराले बालों को बनाये शाइनी और साफ्ट Hairstyles for Curly Hair inHindi

कर्ली - घुंघराले बालों को बनाये शाइनी और साफ्ट / MAKE CURLY HAIR SILKY AND SHINY / HAIRSTYLES FOR CURLY HAIR IN HINDI

Hairstyles for Curly Hair / बालों का कर्ली होना कोई बुरी बात नहीं, कर्ली बालों का एक फैशन भी आजकल बड़ी जोर चल रहा है। कुछ व्यक्ति कर्ली बाल होने पर तरह तरह के उल्टे सीधे प्रयोग करते रहते हैं। और ऊपर बाले को दोष देते रहते हैं। Curly Hair / कर्ली बालों को मुलायम व सीधा करने के लिए बराबर नमी देते रहें, बालों रूखा होने से बचायें। कैमिक्ल युक्त सौन्दर्य प्रसाधनों से परहेज करें।

कर्ली - घुंघराले बालों को शाइनी और साफ्ट बनाने के उपाय / Soft Shiny Curls / Curly Hair in Hindi
Hairstyles-for-Curly-Hair-in-Hindi, Curly-Hair-in-Hindi
हेयर ट्रिमिंग कटिंग / Hair Trimming, Cutting
कर्ली बालों को सुन्दर दिखने के लिए हेयर स्टाइलिस्ट से बालों को ट्रिमिंग करवायें, कर्ली बालों की ट्मििंग करवाते समय नीचे की और तिरछा कटवायें। इससे घुघराले बालों का आपसी ताल मेल व ज्यादा पता नहीं चलता। बालों की कटिंग ट्रिमिंग के लिए हेयर कटिंग स्पेस्लिट से हीं करवायें।

कर्ली स्लाइड कट / Haircuts for Curly Hair
घुंघराले बालों को शोर्ट हेयर लेयर में नहीं कटवाना चाहिए, बालों को हेडर कट, स्लाइड कट ही करवायें व स्लाइड कट लोग रखें। बालों पर मोइस्चराइज बनाये रखें और तुरन्त बालों को सुखाने के लिए सीधे ड्रायर का प्रयोग न करे।
बालों में नमी बनाये रखें / Moisture Hair
कर्ली हेयर पर हीट स्टाइलिंग को गलती से भी न अजमायें, ज्यादातर लोग इस्तेमाल करती है, परन्तु यह बालों के लिए नुकसान देय है। मोइस्चर के लिए थोडा सीरम लगा सकते हैं।

रसायनिक कर्ली हेयर / Curly Hair Lotion Cream
कैमिक्ल युक्त कर्ली हेयर लोशन, तेल, रासायन से परहेज करें। कर्ली हेयर के कई प्रसाधन बाजार में उपलब्ध हैं, कैमिक्लयुक्त कर्ली हेयर प्रोडक्स हानिकार हैं। कैमिक्ल के एक्सपेरिमेन्ट से बचें। घरेलू विधियों को प्रयोग ज्यादा फायदेमंद है। जैसाकि हम आपको हमारे कई लेखों में बता चुकें हैं।

सेब जूस / Apple for Hair Growth
सेब का जूस को कन्डीशनर के साथ मिलाकर नहाते समय बालों हल्का 5 मिनट तक रड़गें। इससे बालों पर नमी देर तक रहेगी। और हेयर डा्यर का इस्तेमाल से बचे। सेब खाना और सेब जूस दोनों ही बालों के लिए रिच पौषण श्रोत है।

तेल मसाज / Oil Hair Massage
सप्ताह में दो दिन जैतून तेल, बादाम तेल, तिल तेल। तीनों का मिश्रण बना कर घुंघराले बालों पर मसाज करें। इससे बाल सीधे व मजबूत बने रहते हैं।

दही बेसन / Curd, Gram Flour
दही व बेसन का लेप सप्ताह में दो बार घुंघरालें बालों पर जरूर लगायें, इससे बालों में माइस्चर व मजबूती बनी रहती है।

बाल धोने की विधि / Hair Wash
कर्ली बालों को सीधा करने के लिए कई लोग बालों को बार बार धोते रहते हैं, बालों को बार बार धोना नुकसान देय है, बार बार बालों को धोने से बालों से पोषण बह जाता है। और बाल कमजोर व टूटने झड़ने शुरू हो जाते हैं।
कर्ली बालों पर साबुन का इस्तेमाल कम करें।
Healthy Hairs / स्वस्थ मजबूत मुलायम बालों के लिएभीमल, रीढ़ा, मैथी, दही, दूध, अण्डा, मेहंदी पाउडर, आंवला रस, शहद जैस प्राकृतिक रूप से असरदार और सुरक्षित नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

घुंघराले बालों का होना एक अभिशाप न समझें, बालों की सही कटिंग, ट्रिमिंग, हेयर ड्रायर स्टाइल पर ध्यान दें और साथ में बालों पर नमी माइस्चर बानाये रखें। कैमिक्ल युक्त कर्ली हेयर लोशन, क्रीम से बचें। हरी सब्जियां, सलाद, पोष्टिक सन्तुलित आहार, नेचुरल हेयर मास्क लें। क्योंकि शरीर के साथ साथ बालों को भी बराबर पोषण की जरूरत होती है।
Previous
Next Post »