बालों के लिए खास टिप्स General Hair Tips in Hindi

बालों के लिए खास टिप्स / GENERAL HAIR TIPS IN HINDI
बालों को मजबूत, सिल्की सुन्दर सदाबहार बरकरार रखने के लिए कुछ असाधारण रख-रखाव तरीके हैं। जिन्हे व्यक्ति रोजमर्या में ध्यान रखना अत्यन्त जरूरी है। अधिकत्तर लोग बालों के बारे में लारवाही कर देते हैं। जिनसे बालों से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ता है। जानिए उन खास Hair Care टिप्स के बारे में संक्षिप्त जानकारी।
Hair-care-tips-in-Hindi, General-Hair-Tips-in-Hindi

मजबूत, मुलायम व घनें बालों के लिए टिप्स / Most General Tips for Strong Silky Hair 
1.  सप्ताह में 2-3 बार बालों की मालिश अरंडी तेल, बादाम तेल, नारियल तेल, भृंगराज तेल, जैतून तेल से जरूर करें। जैसे शरीर के लिए पोषण की जरूरत होती है, उसी तरह बालों को भी पोषण की आवश्यकता होती है।

2.  सप्ताह में 1 बार बालों को मेंहदी, ग्रीन टी से जरूर लेप करे। Weekly Hair Mask स्वस्थ बालों के लिए जरूरी होता है।

3.  मजबूत बालों के प्रतिदिन 5-7 मिनट बालों की जड़ों से सिर तक मसाज जरूरी है। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होने से बालों की जड़ों में मजबूती बनी रहती है।

4.  बालों जड़ों को मजबूत व बालों को टूटूने झडने के लिए सन्तुलित पोष्टिक आहार लें। जैसेकि विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, सेलेनियम, मैग्नेशियम, आयरन पोष्टिक तत्वों को सन्तुलित मात्रा में लें।

5.  बालों के अण्डा पोषण का बड़ा माध्यम है। अण्डे का मास्क बना कर बालों पर 20-25 मिनट तक रखें। अण्डे में फाॅस्फोरस, जिंक, सल्फार, सेलेनियम जैसे जरूरी खास तत्व पाये जाते हैं जोकि बालों के लिए उत्तम हैं।

6.  सुरक्षित नेचुरल शैंपू / Natural Shampoo का इस्तेमाल करें। कैम्किल युक्त शैंपू, लोशन, कलर इस्तेमाल से बचें।

7.  शैंपू में सल्फेट नहीं होना चाहिए। ज्यादा झाग वाला शैंपू बालों को नुकसान दायक हो सकता है।

8.  सप्ताह में 1 दिन अच्छे से बालों पर सुरक्षित कंडीशनिग जरूर करें।

9.  तौलिए से बालों को सुखाने के लिए रगड़े नहीं, गीले बाल कमजोर होते हैं।

10.  बालों पर कंडीशन, शैंपू, मास्क लगाने के बाद सादे ठंडे पानी से ही धोयें। कंडीशन, शैंपू, गर्म पानी के साथ बालों पर इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है।

11. बाल सुखाने के लिए हेयर ब्लोहर का अधिक इस्तेमाल न करें, ब्लोहर गीले बालों को नुकसान पहुंचाता है।

12.  गीले बालों पर तेल नहीं लगायें। बाल सूखने के बाद ही बालों पर तेल लगायें। गीले बालों पर तेल लगाने से बाल टूटने, दोमुंहा हो सकते हैं। समय - सयम पर बालों की ट्रिमिंग करवायें।

Previous
Next Post »