Recent

पौष्टिक स्वादिष्ट गाजर के फायदे Carrot Benefits in Hindi

पौष्टिक स्वादिष्ट गाजर के फायदे / CARROTS NUTRITION FACTS AND HEALTH BENEFITS / GAJAR KE FAYDE /CARROT BENEFITS

Carrot in Hindi :
गाजर सलाद में हो या, जूस में हर तरह से गाजर अपना विशेष महत्व है। गाजर से तरह - तरह के पकवान, व्यजंन, जूस बनाये जाते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए गाजर का सेवन अति लाभदायक माना जाता है। गाजर के सम्पूर्ण मिनरल्स व पौष्टिक गुण पाये जाते हैं, गाजर रस व गाजर सलाद स्वास्थ्य के लिए किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है।

Carrot Properties : लाल गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा केरोटीन, एन्टीआक्सीडेन्ट, फाइबर, पोटेशियम, मैगनीज, मैगनीशियम, करोटेनोइड जैसे गुण पाये जोते हैं, जोकि आंखों की रोशनी बढाने, कैंसर में रोकथाम, पाचन तंत्र ठीक करने में, रक्त बढ़ाने में, त्वचा को कमल बनाने में सहायक है। गाजर पौष्टिक गुणों का बड़ा श्रोत माना जाता है। लाल गाजर जूस व लाल गाजर सेवन संक्रामण व रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

गाजर जूस व गाजर खाने से फायदे / Carrot Juice Benefits in Hindi
1. Carrot Good for Eyes /  आंखों की रोशनी तेज करने में गाजर की मुख्य भूमिका मानी जाती है, विटामिन ए, बीटा-केरोटीन व पोटेशियम के गुण गाजर में प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जोकि रेटीना में ट्राँसफार्म में सहायक है और आंख के पिग्मेन्ट को ऊर्जा देती है, जिससे रतौन्धी व कम दिखने की समस्या से छुटकारा मिलता है। कमजोर आंखों की रोशनी को तेज करने में गाजर पौषक उत्तम श्रोत है।


2.Carrots for Skin /  गाजर में पाये जाने वाले बीटा-केरोटीन, एन्टीआक्सीडेन्ट गुण शरीर के लिए एन्टी एजिन्ग का काम करते हैं। गाजर जूस व सलाद सेवन से चेहरे पर छुर्रियां दूर होती है। रक्त संचार बराबर मात्रा में बना रहता है।

3. गाजर के पत्तों को देशी घी के साथ तवे में गर्म करके नाक से खून बहने वाले रोगों / Nosebleed, Anime से छुटकारा मिलता है।

4. गाजर जूस व गाजर सलाद खाने से बार बार पेशाब आने की समस्या / Uti Infection से छुटकारा मिलता है।

5. गाजर सेवन से त्वचा के लिए एन्टीआक्सीडेन्ट का काम करता है। चेहरे को सनबर्न / Sunburn से बचाता है और चेहरे पर ग्लो / Beauty Skin बनाये रखने में सक्षम है।

6. Carrot Good for Diabetes डायबिटीज मरीज के लिए गाजर जूस सेवन और गाजर खाना फायदेमंद है। गाजर डायबिटीज से होने वाले शरीरक अंगों को स्वस्थ रखने में सहायक है।

7. Carrot, Good for Heart / गाजर सलाद व रस पीना दिल के रोगियों के लिए उत्तम माना जाता है। गाजर रस रक्त वाहिकाओं को समान्तर स्थिति में नियत्रित करता है।

8. Itching Cure / खुजली खाज होने पर गाजर को सैंधी नमक के साथ खाने से खाज-खुजली 15 दिनों में ठीक हो जाती है।


9. Carrot, Good for Digestion / गाजर के जूस में जीरा पाउडर, नमक, हरा घनिया रस, नींबू रस पीने से पाचन से सम्बन्धित समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

10.Healthy Drinks for Kids /  बच्चों को गाजर रस - सन्तरे रस के साथ मिलाकर जरूर देता चाहिए इससे बच्चों का दिमाग व पाचन में सहायक है। और बच्चों को भूख भी ठीक लगती है। गाजर - संतरा विटामिनस और मिनरलस का भरपूर खजाना है।

11. शरीर का अंग जल जाने पर गाजर का रस लगाने से घाव भरने में आसानी रहती है।

12. Cholesterol Control / गाजर सेवन से शरीर से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। डायविटीज मरीज को गाजर सलाद सैंधी नमक में खाने से फायदा होता है। शुगर लेवन नियन्त्रण में रहता है।

13. Cancer Cure Carrot Juice /  गाजर के जूस व सलाद सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियां दूर रहती है। और होने वालें सक्रामणों से बचाती है। गाजर रस सप्ताह में 3 दिन जरूर लें।


गाजर जूस बनाने की विधि / Carrot Juice Recipe
3 कप गाजर टुक्कड़े / Carrot
आधा कप टमाटर के टुक्कडे / Tomatoes
आधा कप चुकंदर की टुक्कड़े / Beetroot
1 चुटकी सैंधी नमक / Sendha Namak
3 - 4 पोदिना पत्ते / Pudhina
सभी को मिक्सी कर जूस निकाल लें फिर उसमें 2 पीस बर्फ के डाले। पीइये मजे से गाजर जूस और बने निरोग व स्वस्थ। 
लाल गाजर रस व सलाद सभी व्यक्तियों को खाना चाहिए। रोज नहीं तो सप्ताह में 2-3 दिन गाजर सलाद और गाजर जूस अवश्य सेवन करें। गाजर आंखों की रोशनी से लेकर रक्त संचार, पचन, सैकड़ों रोगों को मिटाने और शरीर स्वस्थ रखने में सहायक है।  

Previous
Next Post »