Recent

फटी एड़ियों का अचूक उपाय Cracked Heels Cure in Hindi

फटी एड़ियां ठीक करने के घरेलू / HOME REMEDIES FOR CRACKED HEELS IN HINDI / CRACK HEEL REPAIR TIPS

Cracked Heels Causes in Hindi :
एड़ियां का सही तरह से साफ सफाई ख्याल न रखना एड़ियां फटने का मुख्य कारण माना जाता है, जैसे नहाते समय एड़ियों को रड़ग कर न धोना, एड़ियों में मिट्टी व धूल के कण जमना, साबुन, सीमेन्ट के कणों का एड़ियों पर छूट जाना से ऐडि़यां कठोर हो जाती है व दरारे पड़नी शुरू हो जाती है। जिससे एडियों की त्वचा की नमी कम हो जाती है। साथ ही शरीर में प्रोटीन, आयरन, व कैल्शियम की कमी होने कारण भी एड़ियां फटती है। एक अन्य कारण पाचन क्रिया में गडबड़ी, और सर्दी मौसम मे भी ऐडि़यों का फटना है। फटी एड़ियों को दुबारा से पहले जैसा मुलायम और सुन्दर बनाये रखना जरूरी है। Remedies For Cracked Heels / जानिये फटी एड़ियों से शीध्र छुटकारा पाने के अचूक अजमाये तरीके।
crack-heels-home-remedies-in-hindi, Cracked-Heels-Cure-in-Hindi
फटी एडि़यों का अचूक उपाय / Cracked Heels Cure in Hindi


1.
Olive Oil, Glycerin, Gulab Jal / सोते समय जैतून का तेल, गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर फटे एड़ियों पर मालिश करें। इससे शीघ्र ही फटे ऐडि़या भर जाती है। और साथ में मुलायम हो जाती है।

2.
Rubbing Cracked Heels / 2 लीटर गुनगुने पानी में 4-5 नींबू निचैड़ कर एड़ियों को पानी में 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें, फिर मुलायम प्यूमिक स्टोन से फटे ऐडि़यों को रगड़ कर धोयें।

3.
Coconut Oil and Honey / नारियल तेल के साथ शहद को मिलाकर फटी एड़ियों को नहाते समय अच्छी तरह से (Rubbing) रगड़ कर धोना चाहिए। नारियल तेल और शहद मिश्रण से फटी एड़ियों की दर्रारे जल्दी ठीक होती है।

4.
Lemon / नींबू या चतूबतरे खट्टे फल में साइटिक एसिड की मात्रा होती है। खट्टे रस को एड़ियों पर रगड़े से मृत त्वचा की कोशिकायें दुबार से खून संचार करने लगती है और शीघ्र ठीक हो जाती है।

5. Salty Water / एड़ियों को गुनगुने नमक पानी में डुबाकर 10 मिनट रखें, इससे फटी कठोर एड़ियां नरम मुलायम हो जाती है।

6. रात को सोते समय पैरों को धोकर नारियल तेल या सरसों के तेल से Heels Massage मसाज करें, फिर सूती कपड़े से ढ़क कर सो जायें। ऐसा करने से मृत त्वचा की कोशिकाऐं दुबारा जीवित हो जाती है और दर्रारे जल्दी भरती हैं।


7. नीम पत्ती का पेस्ट को हल्दी पाउडर में मिलाकर 1 घण्टे तक रखें और बाद में गुन गुने पानी से धो ले। एड़ियां सूखने पर तेल या लोशन लगा लें। फटी ऐडि़यों से शीध्र मुक्ति मिलती है।

8. जैतून का तेल, शहद व बारीक पीसा चावल का आटा का पेस्ट फटी एड़ियों पर 15-20 मिनट तक लगा कर छोड़ दें, फिर गुन गुने पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम और सुन्दर हो जाती है।

9.
एड़ियों को रोज अच्छी तरह से धोयें। और मिट्टी, धूल, सीमेन्ट, कीचड़, साबुन इत्यादि लगने पर गुनगुने पानी से साफ कर धोयें। जब भी महसूस हो ऐडि़यां कठोर हो रही हैं तुरन्तु उपचार करें व एड़ियों को फटने से रोकें।

10. एड़िया फटने पर रोज रात सोते समय एड़ियां साफ कर कच्चे दूध की मलाई और गुलाबजल मिलाकर फटी एड़ियों पर 5-10 मिनट मालिश करें। लगातार दूध मलाई गुलाबजल की मालिश करने से फटी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती हैं।

11. Cracked Heel Lotion, Cracked Heel Cream / रात को सोते समय लोशन ऐडि़यों पर लगायें, सुबह तक एड़ियों में नमी आ जाती है। फटी एड़ियों के लिए हमेशा सुरक्षित क्रीम लोशन चुने। कैमिक्लयुक्त क्रीम, लोशन इस्तेमाल से बचें।
Previous
Next Post »