Recent

ताबें बर्तन का गुणकारी पानी Drinking Water in Copper Vessel in Hindi

ताबें बर्तन का गुणकारी पानी एवं पानी पीने का सही वक्त, रखें रोगमुक्त / DRINK WATER FROM COPPER VESSEL / TAMBE KA PANI PINE KE FAYDE

Copper Vessel Water शरीर के महत्वपूर्ण है और पानी के बिना जीवन सम्भव नहीं, ये सभी जानते हैं। परन्तु तांबे बर्तन पानी पीने के फायदे और सही वक्त हर कोई नहीं जानता।
आपको तांबे बर्तन पानी पीने के फायदे, सही वक्त व तांबे वर्तन के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। जोकि शरीर को संक्रामण, वायरल, रोगों से दूर करने और शरीर को स्वस्थ निरोग रखने में सहायक है।
Drinking-Water-in-Copper-Vessel-in-Hindi
रात को तांबें के बर्तन में पानी भर कर रखना चाहिए, सुबह उठकर बिना कुछ खाये पीये 2 गिलास ताबें के वर्तन वाला पानी पीने से पेट के सम्पूर्ण विकारों व होने वाले रोगों से मुक्ति मिलती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। गैस्टिक होने पर तांबा पानी रामवाण दवा की तरह काम करता है। पानी शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। शरीर को रोगों व संक्रामण से मुक्त व स्वस्थ रहने के लिए पानी पीने का सही वक्त, बर्तन, तरीका महत्वपूर्ण है।


तांबे वर्तन पानी पीने के फायदे / Benefits of Drinking Water Stored in Copper Vessel


1. Healthy, Copper Water / प्रातकाल उठकर, बिना चाय इत्यादि पीने बिना 2 गिलास ताबें के बर्तन का पानी पीने से पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है। तांबा बर्तन का पानी एन्टीऐजिंग, एन्टीबायेटिक, एंटीऑक्सीडेंट / Anti Aging, Antibiotic, Antioxidant का काम करता है। और शरीर में त्राम्र गुण पानी के साथ प्रवेश कर जाते हैं, तांबा पानी शरीर को रोगों से छुटकारा व संक्रामणों से बचाने का काम करता है। अतः तांबा बर्तन पानी पीना जोकि लम्बी आयु का प्रतीक है। प्राचीन काल में सभी के घरों में ताबें के बर्तन होते थे और बर्जुग लोग तांबा बर्तन इस्तेमाल करते थे, और स्वस्थ रह कर 100 आयु आसानी से पार कर जाते थे।

2. Gastric Drink / खाने से 30 मिनट पहले एक-दो गिलास पानी पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। और गैस की समस्या कम होती है।

3. Good for Digestive System / खाने के बाद 40 मिनट बाद पानी पीने से पाचन तंत्र दुरस्त रहता है। पेट से सम्बन्धित समस्त बीमारियों में राहत मिलता है। कई लोग खाने के साथ-साथ पानी पीते रहते हैं। जोकि ज्यादा फायदेमंद नहीं हैं। खाने के साथ साथ पानी पीने से पौषक तत्वों के गुण कम हो जाते हैं और पाचन में गड़बड़ी, गैस, डकार, आदि समस्या आ सकती है।

4. Blood Pressure Control / नहाने के तुरन्त बाद एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे ब्लड़ प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है और ब्लड प्रेशर समान्य रहता है।


5. Healthy Heart Drink / रोज रात को सोते समय 1 गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक से बचाता है। हार्ट अटैक की सम्भावनाऐं ना के बराबर रहती हैं।

6. Cancer Prevent / कैंसर विकार में ताबें बर्तन के पानी, खाना बनाने में इस्तेमाल करना, तांबे के बर्तन के पानी लगातार इस्तेमाल करने से हर तरह के कैंसर जल्दी क्यूर होने में मद्दगार है। ताबें में एंटीऑक्सीडेंट जैसे योगिक गुण मौजूद होते हैं। प्राचीन काल में लोग तांबे बर्तनों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे और स्वस्थ निरोग जीवन यापन करते थे।

Copper Vessel Water / तांबे बर्तन पानी पीने और इस्तेमाल करने से कैंसर, दिल विकारों, गैस ऐसिडिटी, कब्ज, पाचन विकारों, रक्त साफ, अल्सर जैसे कई बीमारियों को ठीक करने में फायदेमंद है। तांबे बर्तन का इस्तेमाल विज्ञान भी स्वास्थ्य के लिए Healthy Water मान चुकी है। तांबे के बर्तन से पानी पीयें, घर में ताबें बर्तनों का इस्तेमाल करें। आर्युवेदा में तांबें के बर्तन पानी पीने फायदे और तांबें के बर्तन के त्राम्र गुणों का पता चल गया होगा। लम्बी आयु और स्वस्थ ऊर्जावान जीवन जीने के लिए तांबे बर्तन पानी सक्षम पाया गया है। तांबे बर्तन का इस्तेमाल विज्ञान भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मान चुकी है। Copper Vessel / तांबे बर्तन से पानी पीयें, घर में ताबें बर्तनों का इस्तेमाल करें। प्राचीन काल में लोग तांबे बर्तनों का ज्यादा इस्तेमाल करते थे और स्वस्थ निरोग जीवन यापन करते थे

Previous
Next Post »