Recent

गैस है समस्त पेट की बीमारियों की जड़ Gastric Pain Relief in Hindi

गैस है समस्त पेट की बीमारियों की जड़ / GAS IS THE ROOT CAUSE OF ALL STOMACH DISORDERS / GASTRIC PAIN RELIEF IN HINDI

एक शोध में पाया गया है कि पेट की गैस / Stomach Diseases समस्त बीमारियों की जड़ माना जाता है। जैसे व्यक्ति 35-40 वर्ष की आयु में प्रवेश करता है तो पेट में गैस बननी शुरू हो जाती है। गैस का बनना स्वाभाविक है क्यों व्याक्ति आयु बढने साथ आलस्यपन भी होने लगता है, दैनिक दिनचर्चा दौड भाग के वजह से व्यायाम व योग के लिए वक्त नहीं निकाल पाता। और साथ में पौष्टिक व संतुलित आहार प्रयाप्त मात्रा में नहीं ले पाता। जंकफूड व चटपटा मसालेदार व बाहर की चीजें खाने से पेट गैस की सम्भावनाऐं ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि इस तरह का खाना सही तरह से पाचन नहीं हो पाता। गैस से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे बता हैं, जिन से काफी हद तक गैस से छुटकारा व आराम मिल सकता है।
Gastric-Pain-Relief-in-Hindi, Gastric-symptoms
पेट गैस के लक्षण / Stomach Diseases and Symptoms in Hindi

पेट का फूल जाना / Flatulence
खाना न पचना / Indigestion
कब्ज होना / Constipation
भूख कम लगना / Loss of Appetite
डकार में बदबू आना / Mouth Smell, Acidity
सांस लेने की परेशानी / Trouble breathing
पेट साफ न रहना, पेट दर्द / Stomach Pain
पेट में भारी पन महशूस करना / Stomach Problems
सुबह शाम नित्य-क्रिया में परेशानी / Latrine Problem
पेट फूलने से सिर दर्द होना / Constipation Headache
मोटापा बढ़ना / Obesity


पेट की गैस से बचने के तरीके / Bloating, Intestinal Gas Relief Tips

अदरक / Ginger, Home Remedies for Gastritis
सैंधी नमक, हींग व अदरक का पाउडर को गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से पेट की गैस से तुरन्त आराम मिलता है। सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का सेवन करने से महीने भर में पेट की गैस से छुटकारा मिल जाता है।

अजवाइन / Celery Seed Gout
Celery / अजवाइन को आर्युवेदिक औषधि का दर्जा दिया गया है। गैस होने पर तुरन्त 1 चम्मच अजाइन चबाकर खाने मे पेट की गैस से आराम मिलता है।

शहद / Honey
दालचीनी पत्ते का पाउडर बनाकर व एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से पेट गैस में तुरन्त आराम मिलता है।

पुदीना / Pudina
पेट की गैस में पुदीना असरदार दवा है। पुदीना की चटनी व पुदीना का रस शरबत बनाकर सेवन करने से गैस की व पेट की समस्त बीमारियों से छुटकारा मिलता है।


अमरूद - पपीता / Guava, Papaya
अमरूद व पपीता काला नमक, हींग के साथ मिलाकर खाने से गैस में तुरन्त आराम मिलता है। सप्ताह में 3 दिन व महीने में पेट की गैस से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है।

धनिया / Coriander
गैस की समस्या में धनिया बीज का पानी दवा का काम करता है। रात को सोते समय 25 ग्राम धनिया के दाने गुनगुने पानी में भिगो कर रखें, सुबह खाली पेट छान कर पानी पीने से पेट गैस से निजात मिलता है। लगातार करने पर महीने भर में ही छुटकारा मिलता है।

मेथी / Fenugreek
हरी मेथी पत्तियों की सब्जी खाने से गैस में आराम मिलता है, मेथी में पाये जाने वाले योगिक गुण गैस से राहत दिलाते हैं। सप्ताह में दो दिन मेथी साग जरूर खाना चाहिए, मेथी के कई औषधीय गुण छिपे हुये हैं, जोकि स्वस्थ शरीर के लिए रिच श्रोत है।

नींद / Enough Sleep
गैस कम सोने से भी होती है, एक स्वस्थ शरीर के लिए 7 घण्टा सोना अनिवार्य है। पूरी नींद लेने से खाना का आसानी से पाचन हो जाता है और पर्याप्त नींद से शरीर व मस्तिक भी सही व स्वस्थ रहता है। डाॅक्टर की किताब में 7 घण्टा सोना स्वस्थ शरीर की निशानी मानी जाती है।

सलाद व हरी सब्जियां / Vegetable Salad
सलाद में टमाटर व हरी सब्जीयों का ज्यादा सेवन ज्यादा करें, पेट भर कर न खायें, पेट भर खाने के वजाय, कुछ कुछ अन्तराल में थोड़ा थोड़ा कर खायें। एक साथ खाने से पेट में गैस तो बनेगी ही, साथ में गैस से मोटापा भी बढेगा।

चाय / Tea
चाय में अदरक व इलाइची मिलाकर ही बनायें व पीयें, क्यों अदरक और इलाइची में एन्टीबायोटिक तत्व होते हैं जो पेट में जाते ही पाचन क्रिया में सहायक होते हैं। सादी, साधारण चाय पीने से बचें।


पेट गैस बनाने वाले चीजें / Avoid Gastritis Foods
जंकफूड / Junk Food
बाजार की साफ्ट डिंक / Soft Drink
फास्ट फूड / Fast Food
जलेबी / Sweet Jalebi
तली भुने पकवान / Fried Food
अण्डा एवं मीट / Egg, Meat
गोभी-पत्ता व फूल / Cauliflower, Cabbage
उड़द-दाल, राजमा / Urad, Rajma Dal
आलू पकवान / Potato Dishes
चावल / Rice
कॉफ़ी / Coffee
शराब / Alcohol

गैस से आराम पाने के कुछ छोटी अहम बातें / Gas, Acidity, Constipation Relief
गैस से निजात पाने के लिए रोज व्यायाम, योगा व सैर सपाटा करें, सुबह उठकर उपरोक्त बताये हुये नुस्खों को अपनायें, दफ्तर व घर पर टहले, ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें, लंच, डिनर के बाद नींबू पानी लें, व पका पपीता खायें, नारियल पानी पीयें, सलाद में सेंधी नमक, इलाइची पाउडर मिलाकर खायें, खाने के तुरन्त बाद चाय, पानी इत्यादि तरल पदार्थो का सेवन न करें। शराब, धूम्रपान, गुटका इत्यादि बुरी आदतों से दूर रहें।

गैस चूर्ण / Gas Churan
अचानक गैस होने पर चूर्ण का सेवन करें, चूर्ण बनाने की सामग्री व तैयार करने की विधि के बारे में जानने के लिए क्लिक करें।
Previous
Next Post »