Recent

पेट की गैस से दूर रहने के नुस्खे Gastric Problem Solution Tips in Hindi

गैस पाचन सम्बन्धित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अजमाये ये तरीके / GASTRIC PROBLEM SOLUTION IN HINDI

1. Eating Time Table / नाश्ता, लंच, डिनर करने का एक वक्त तय करें। भोजन हमेशा रूटीन में करने से गैस्टिक समस्या से आराम मिलता है।

2. Drinking Water / खाना खाते समय पानी का कम सेवन करें, अजवायन का उबला पानी ही सेवन करें।

Gastric Problem Solution Tips in Hindi, Gastric-Solution

3. Cumin Garlic / जीरा एवं लहसुन को भूनकर रोज खाने से 15 मिनट पहले, 15-15 ग्राम जरूर खाये। ऐसा करने से पेट में गैस नहीं बनती।

4. Honey with Lemon / सुबह उठकर खाली पेट एक चम्मच शहद को एक नींबू रस के साथ अच्छे से मिलकर खाये। पेट गैस समस्या से निजाद दिलाने में सक्षम है।


5. Gastric Relief / सौंफ, अजवायन, जीरा को बारीक पीसकर पाउडर तैयार कर कांच के शीशी में रख लें। और रोज आधा चम्मच पाउडर शहद के साथ मिलाकर खाने से 20 मिनट पहले सेवन करें। गैस नहीं बनती और पाचन तत्रं सही रहता है।

6. Gastric Churna / हींग, चदगुप्पा, लहसुन सभी को बारीक पीस कर गोली बनाकर धूप में सुखाकर कांच की शीशी में रख लें। रोज एक एक गोली का सेवन करें। इससे गैस की समस्या जल्दी ही दूर हो जाती है।

7. Cloves, Kadha Drink / पानी में लौंग उबाल कर काढ़ा बना ले, लौंग काढ़ा रोज पीने से गैस से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

8. Ginger and Honey / शहद एवं सौंठ पाउडर को अच्छे से घोलकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें, इससे गैस्टिक समस्या से निजाद मिलता है।

Previous
Next Post »