अदरक प्राकृतिक आर्युवेदिक औषिधि Ginger Natural Remedy in Hindi

अदरक प्राकृतिक आर्युवेदिक औषिधि / GINGER NATURAL REMEDY

अदरक के फायदे और नुकसान / GINGER USES, GINGER BENEFITS AND SIDE EFFECTS IN HINDI
Ginger in Hindi, Ginger Herbs, Adrak / अदरक खाने में तीखा, मिर्चीला, हल्का कड़वा जरूर है। परन्तु साथ में एक विख्यात औषधि रूप भी अदरक। अदरक पकवान व्यजंन, चाय, पेय इत्यादि में पड़ने से जायका ही बदल जाता है। अदरक स्वाद और भी ज्यादा बढा देता है। अदरक को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। जैसेकि अदरक रस, अदरक पाउडर या (सौंठ), ताजी अदरक चाय सब्जी में, अदरक तेल, अदरक अचार रूप में।

अदरक में अमीनो एसिड, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइडेट, कैल्शियम, आयरन, आयोडीन, क्लोरीन, फास्फेट, विटामिनस, मग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सिसिकाॅन, बीटा कैरोटीन, विटामिन बी कम्पलैक्स लाभदायक गुण हैं।
Ginger Remedy in Hindi, Ginger-Benefits-Hindi
अदरक में प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइन्फ्लैमैन्ट्री, एंटीसिस, कफ सप्रेसेन्ट, एंटी फंगल गुण मौजूद हैं। जोकि शरीर स्वस्थ निरोग रखने में सहायक है।
अदरक कई तरह के रोगों को ठीक करने, रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सक्षम है। अदरक किसी (Ginger Remedy) औषधि से कम नहीं। अदरक को Healthy Ginger भी कहा जाता है।
अदरक सेवन शरीर को विभिन्न प्रकार के बीमारियों व संक्रामण से बचाने में सक्षम है। अदरक के गुणों के बारे में विस्तार निम्न प्रकार से है।

सर्दी जुकाम में अदरक / Ginger for Colds Coughs
जुकाम होने पर अदरक एक रामबाण दवा है, अदरक को बारीक कूट कर उसमें एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिलाक कर खाने से जुकाम 24 घण्टे में ठीक हो जाता है। सर्दियों में अदरक की चाय पीनी चाहिए इससे जुकाम होने की सम्भावना ना के बराबर रहती है। अदरक में एन्टीबायोटिक गुण है, जोकि संक्रामण व वायरल होने से बचाता है। Sore Throat / गले की खर्राश, गला बैठने पर अदरक, काली मिर्च, मुलहठी काढ़ा शहद के साथ पीना फायदेमंद है।

थकान, वायरल, संक्रामण मिटाये अदरक चाय / Anti Viral, Ginger Tea
थकावट महसूस करने पर अदरक से बनी चाय दिमाग को तरोताजा व थकान मिटा देती है। रोज अदरक चाय पीने से वायरल, संक्रामण आसानी से शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते।

वजन मोटापा नियंत्रक अदरक पेय / Ginger for Weight Loss
अदरक रस और नींबू रस वजन मोटापा तेजी से घटाने में सहायक औषधि रूप है। शरीर में मौजूद मेटाबालिज्म को नियत्रण करता है। मेटाबालिज्म की गड़बडी से व्यक्ति मोटा व पतला होता है। अदरक मेटाबालिज्म संतुलन करने और शरीर को अन्दर से भी मजबूती प्रदान करता है।

अदरक दिल के रोगों में एक दवा / Ginger for Heart
अदरक में अमीनो एसिड तत्व पाया जाता है जोकि शरीर के रक्त संचार को नियत्रण करने में सक्षम है। दिल के दौरे पड़ने से रोकने में सहायक व कोलेस्ट्रॉल को नियत्रण में रखता है। अदरक सेवन सीने में जलन - बीमारियों से आराम दिलाता है। अदरक किसी Healthy Heart औषधि से कम नहीं है।
पेट दर्द की दवा / Ginger for Pain Relief
लम्बे समय से पेट दर्द की समस्या से अदरक, हींग, नींबू रस मिलाकर पीसकर खाने से छुटकारा मिलता है।

अस्थमा में अदरक / Ginger, Home Remedies for Asthma
अस्थमा ग्रसित व्यक्ति रोज सुबह शाम अदरक से बनी चाय के सेवन से फायदा मिलता है। अस्थमा होने पर अदरक का इस्तेमाल खाने, दालें, सब्जियों में करने से और भी ज्यादा फयादा होता है।

भूख लगने में सहायक / Ginger, Epidemic Remedy
बड़े व बच्चों को भूख कम लगने पर अदरक, अजवाइन और सैंधी नमक मिलाकर खाने से भूख लगने शुरू हो जाती है।

बालों रखे स्वस्थ / Ginger for Hair Growth
अदरक का रस सप्ताह सिर पर लगाने से रूसी से छुटकारा मिलता है। अदरक बालों की जड़ों को संक्रामण से रोकता है। जिससे बाल झड़ने व टूटने से रोकता है। अदरक बालों के लिए प्राकृतिक औषधि रूप है।

कैंसर में आराम / Ginger Cancer Dosage
कैंसर एवं टयूमर मरीज के लिए अदरक सेवन एक औषधि का काम करती है। अदरक एन्टीबायोटिक गुण दवा का काम करते हैं, टयूमर व कैंसर ग्रसित व्यक्ति रोज अदरक चाय आदरक रस व खाने में सेवन से फायदा होता है।

पाचन तंत्र दुरूस्त रखे अदरक / Ginger for Digestion
अदरक नित्य चाय, सब्जी, व्यजंन, पकवान रूप में किंचन में जरूर इस्तेमाल करें। अदरक गैस, एसिडिटी, कब्ज, पाचन क्रिया दुरूस्त रखने में खास सहायक है।

माइग्रेन सरदर्द में अदरक / Migraine cure Ginger
माइग्रेन सरदर्द होने पर ताजी अदरक चाय में और अदरक शहद सेवन करें। अदरक माइग्रेन सरदर्द में ब्रेन तंतुकाओं को स्वस्थ सुचारू करने में सहायक है। अदरक एक तरह से नेचुरल पेन किलर भी है।

साइनस में अदरक सौंठ लेप / Ginger cure Sinus Infection
साइनस समस्या में अदरक शहद को हल्का गुनगुना कर माथे स्कल्प पर मालिश और लेप करना फायदेमंद है।
सौन्दर्य निखार में अदरक / Ginger Beauty Care
चेहरे त्वचा से झुर्रियों मिटाने में अदरक रस लगाना फायदेमंद है। अदरक त्वचा के मृत रोम छिद्र को दोबारा सक्रीय करता है। अदरक त्वचा से दाग, धब्बे और झुर्रियां हटाने में सहायक है।

अदरक सेवन में सावधानियां/ Ginger Side Effects in Gindi
1.  डायबिटीज में शर्करा लेवन बढ़ने पर अदरक सेवन बंद कर दें। अदरक डायबिटीज दवाईयों के असर को तीब्र कर सकता है।
2.  ज्यादा अदरक सेवन से पेट खराब, उल्टी, सरदर्द की समस्या हो सकती है।
3.  खुजली, एलर्जी में अदरक सीमित मात्रा में सेवन करें। कई बार खुजली एलर्जी को बढ़ा सकती है।
4.  ब्लड क्लाॅटिंग, ब्रेन स्ट्राॅक बीमारियों में अदरक सेवन एक्सपर्ट के सुझाव से लें।
5.  अदरक निरंतर चाय, रसोई में ही इस्तेमाल करें। एक साथ अदरक रस, अचार, तेल इस्तेमाल करने से बचें।
6.  अदरक एक अचूक औषधि रूप है। अदरक सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें। अधिक अदरक सेवन से विभिन्न दुष्प्ररिणाम हो सकते हैं।

अदरक सेवन शरीर को वायरल, संक्रामण, बीमारियों विकारों से बचाने में सहायक है। अदरक सम्पूर्ण शरीर के लिए एक प्राकृतिक आर्युवेदिक औषधि रूप है। अदरक चूर्ण व सौंठी बना कर घर में जरूर रखें। हर वक्त काम आना वाली अदरक जीवन रक्षक है।

Ginger Remedy in Hindi, अदरक के फायदे नुकसान, adrak ke fayde nuksan
अदरक के औषधीय गुण / Benefits of Ginger in Hindi
Previous
Next Post »