अंगूर सम्पूर्ण औषधीय गुणों से भरपूर Grapes Benefits in Hindi

अंगूर सम्पूर्ण औषधीय गुणों से भरपूर / HEALTH BENEFITS OF GRAPES IN HINDI

Grapes / अंगूर पोषक तत्वों से भरपूर Testy, Healthy Fruit / स्वादिष्ट फल सभी को प्यारा है। अंगूर में पाॅली फेनोलिक, फाइटोकेमिकल, क्लोराइड, साइट्रिक, रैसेमिक एन्टीआॅक्सीडेंटस, कैलरी, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, विआमिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम, कैल्शियम, काॅपर, जिंक और आयरन, ग्लूकोज जैसे महत्वपूर्ण गुणों से भरपूर है। अंगूर स्वास्थ के उत्तम माना जाता है। अंगूर शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता / Immunity Booster करता है।

अंगूर की विभिन्न किस्म के पाये जाते हैं काले अंगूर, हरे अंगूर, हल्के भूरे लाल अंगूर, छोटे अंगूर, लम्बे अंगूर, लम्बे अंगूर से किशमिश बनाये जाते हैं। अंगूर पकने के बाद और सूखने के बाद भी हर तरह से फायदेमंद है।

 
अंगूर के खास फायदे / Grapes Benefits in Hindi

कैंसर नियंत्रक अंगूर / Cancer Cure Fruit
अंगूर ब्रेस्ट कैंसर, फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट में अंगूर अचूक दवाई का काम करता है। रोग की स्थिति में अंगूर का जूस सुबह पीने से तुरन्त असर होता है। अंगूर फल और जूस पीने के 1 घण्टे बाद आधा चम्मच कलौंजी दालचीनी मिश्रण सेवन अवश्य करें।

खून की कमी दूर करे अंगूर / Grapes, Increase Blood Flow
अंगूर खून की कमी पूरी करने में सक्षम हैं। अंगूर और अनार का मिक्स कर जूस पीने से शरीर में 15-20 दिनों में खून की कमी दूर हो जाती है। अंगूर अनार का मिक्स रस सीधे खून का संचार करता है।


कब्ज में अंगूर / Constipation Relief
कब्ज होने पर रोज सुबह शाम अंगूर के साथ काली मिर्च सेंधी नमक मिलाकर सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

जुकाम में अंगूर / Cold and Flu Relief
जुकाम होने पर सुबह, दोपहर, शाम, 8-10 अंगूर के दाने शहद के साथ खाने से जुकाम से तुरन्त छुटकारा मिलता है।

नकसीर - रक्त स्राव में अंगूर / Nosebleed Cure
Nosebleed / नाक से खून निकलने की समस्या और रक्त स्राव में अंगूर रस में शहद के साथ घोलकर पीने से  रक्त स्राव सम्बन्धित विकारों से तुरन्त आराम मिलता है।

चेचक में अंगूर / Smallpox Cure
चेचक रोगी को लगातार 15-20 दिन तक अंगूर तीनों वक्त खाने से तुरन्त चेचक से निजात मिलता है। अंगूर सेवन रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अच्छा माध्यम है।

त्वचा शुष्क व फोडें फुंसी में अंगूर / Boil, Pimple Remedy
त्वचा सम्बन्धित समस्याओं में अंगूर का सेवन फायदेमंद है। रोज अंगूर खाने से रूखी त्वचा में ग्लो चमक लाने में सक्षम है। फोडे़ फुंसी को ठीक करने में अंगूर सक्षम है।

सरदर्द में अंगूर / Headaches Relief
सरदर्द की समस्या से परेशान व्यक्ति के अंगूर सेवन रामबाण दवा का कमा करता है। क्योंकि अंगूर एन्टीआॅक्सीडेंटस फल है। अंगूर मस्तिष्क की तंत्र कोशिकाओं को दुरूस्त रखने में सक्षम है।


उल्टी जी मिचलाने पर अंगूर / Vomiting Relief, Grapes
उल्टी आने या जी मिचलने पर अंगूर को काली मिर्च और सेंधा नमक के साथ सेवन करने से उल्टी की समस्या से तुरन्त छुटकारा मिलता है।

गुर्दे दर्द में अगूर / Good for Kidney Pain
गुर्दे से सम्बन्धित विकारों में अंगूर के हरे जाते पत्तों को पीसकर रस निकालकर सेंधा नमक के साथ सेवन करने से तुरन्त फायदा होता है। अंगूर फल के साथ साथ पत्तों में भी तरह तरह के औषधीय गुण छुपे हुऐ हैं।

मुंह के छाले के अंगूर / Ulcer Relief, Fruit
अकसर जिन लोगों को मुंह की छालों, पेट की गर्मी की समस्या रहती है, वे नित्य रोज खाली पेट अंगूर को बारीक चबा-चबा कर खाने से मुंह छाले की समस्या से निजात मिल जाता है। मुंह पर देर तक छाले रहना पेट में गर्मी की वजह पाई जाती है। ऐसी स्थिति में अंगूर दवा का कमा करता है।
Grapes-in-Hindi, Grapes-remedies
हृदय विकरों के लिए अंगूर / Good for Heart
हृदय रोगों में अंगूर रामबाण दवा का कमा करता है। आयुर्वेद में अंगूर हृदय, फेफड़े, आंत, मस्तिष्क, पाचन, त्वचा, रक्त विकारों आदि के लिए अहम माना जाता है।

वजन घटाये अंगूर / Weight Loss Fruit
वजन नियंत्रण और वजन घटाने में अंगूर सहायक है। रात्रि भोज के बाद अंगूर में काला नमक छिड़क कर खायें। अंगूर और अजवाइन मिश्रण वजन घटाने में सक्षम है। डाईटिंग करने वाले व्यक्ति नित्य 4-5 अंगूर दानों में आधा चम्मच अजवाइन मिश्रण कर खायें।

Previous
Next Post »