अजवाइन अमृत औषधि Health Benefits of Ajwain Carom Seeds in Hindi

अजवाइन अमृत औषधि : AJWAIN (CAROM SEEDS) BENEFITS & USES / AJWAIN KE FAYDE

Ajwain, Carom Seeds Benefits / अजवाइन महत्वपूर्ण गुणकारी औषधि है, इसका उपयोग आर्युवेदिक दवाईयों के साथ -साथ घरेलू औषधि के रूप में भी किया जाता है जैसे कि बदहजमी पर, पेट खराब होने पर, हिचकी आने पर, जी मचलने पर पेट दर्द इत्यादि होने पर अजवाइन खाने से कष्टों से तुरन्त छुटकारा मिलता है। तुरन्त एक ऐसी औषधि है जोकि हर घर में छोटी मोटी शाररिक पेट सम्बन्धि कष्टों को दूर करने के लिए रसाईघर में रखी जाती है। अजवाइन का उपयोग आयुर्वेदिक चूर्ण में भी किया जाता है। अजवाइन पेट से सम्बन्धित सभी प्रकार की बीमारियों के लिए अत्यन्त लाभदायक फायदेमंद है।
अजवाइन को Ajwain Carom seeds के नाम से भी जाना जाता है। जानिए अजवाइन / Ajwain seeds के खास फायदे विस्तार से इस प्रकार से हैं।
Health Benefits of Ajwain Carom Seeds in Hindi
अजवाइन के फायदे / Carom Seeds, Ajwain Benefits in Hindi

1. Stomach Pain Relief / पेट दर्द होने पर अजवाइन एक घरेलू औषधि है, पेट दर्द होने पर एक चम्मच अजवाइन को 5 मिनट तक बारीकी चबाये और बाद में गुन गुने पानी के साथ निगलने से पेट दर्द से तुरन्त राहत मिलती है। मुंह की दुर्गन्ध दूर हो जाती है।

2. Ajwain for Digestion / अजवाइन पाचन क्रिया के लिए रामवाण दवा है, अजवाइन को सुबह गुनगुने पानी के साथ चबाकर खाने से पेट साफ एवं पाचन क्रिया नियन्त्रण में रहती है, अजवाइन खाने से पेट में गैस भी नही होती।

3.
 Ajwain, Carom / अजवाइन दानों को गुड़ के साथ बच्चों को दने पर पेट के कीड़े साफ हो जाते हैं। अजवाइन से रात बार-बार पिशाब आने से भी छुटकारा मिलता है।
4. Pitt, Gall Disease / अजवाइन के फूल पित्त की बीमारी को ठीक कर देती है। अजवाइन फूलों को शक्कर के साथ मिलाकर खाने से तुरन्त पित्त रोगी को फायदा होता है।

5. Ginger, Celery, Asafoetida / अदरक का रस, अजवाइन व हींग, तीनों को मिलाकर पीसकर सेवन करने पर पुरानी खांसी ठीक हो जाती है।

6. Ajwain, Honey / अजवाइन के फूलों को शहद के साथ मिलाकर खाने से ब्लडप्रेशर, वायु, रक्तचाप पर लाभदायक है।

7. Headache Relief / सिर दर्द होने पर अजवाइन को ठंडें पानी के साथ पीस कर सिर पर लेप कर दें, तुरन्त सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है।

8. Itching Relief / खुजली, दाद, या शरीर का कोई भी भाग जलना, जैसे कि खाना बनाते समय अक्सर होता है। अजवाइन पीसकर लगाने से आसाम मिलता है। जलन नहीं होती।

9. Home Remedies For Gum Disease / अजवाइन को तवे में भून कर रख लें। दातों और मसुड़ों सम्बन्धित बीमारियों के लिए यह फायदेमंद है।

10. Vomiting Relief / उल्टी आने पर अजवाइन का सेवन करने से उल्टी रूक जाती है। और साथ में सिर दर्द कम कर देता है।

11. Diabetes Cure / नियमित अजवान किंचन में खाने में इस्तेमाल या फिर अजवाइन चबाकर खाने से डायबिटीज की सम्भावनाऐं नहीं रहती है। डायबिटीज बीमारी रोकने में अजवान सहायक है।

12. Good for Heart / दिल की बीमारियों से दूर रखने में अजवान सेवन अचूक औषधि रूप है।

13. Mouth Ulcer Cure / मुहं के अल्सर, मुह से बदबू आने पर अजवाइन खाना फायदेमंद है। अजवान मुंह दुर्गंध दूर करने में सहायक है।

14. Ajwain for Weight Loss / वजन बढ़ने पर रोज सुबह उठकर अजवाइन पानी पीना फायदेमंद है। अजवाइन मेटाबाॅलिज्म को प्रभावित करने में सक्षम है।
15. Diarrhea Remedy / डायरिया होने पर अजवाइन पुदीना पानी पीना फायदेमंद है। बाद में दही खायें। नमक मिर्च तलीभुनी मीठी चीजें नहीं खायें।

16. Remedies for Cough and Cold / सर्दी जुकाम खासीं होने पर अजवाइन गुड़ के साथ खाना, और अजवाइन काला नमक सेवन से समस्याओं से जल्दी आराम मिलता है।

17. Insomnia Disease / नींद नहीं आने की समस्या में रात्रि सोते समय वक्त 1 चम्मच अजवाइन चीनी चबाकर खाने से नींद जल्दी आती है। या फिर चीनी और नमक मिश्रण जीभ में रख कर चूसे।

18. Arthritis Cure / गठिया, जोड़ों के दर्द में अजवाइन तेल में लहसुन पका कर मालिश करना फायदेमंद है। अजवाइन तेल और लहसुन गठिया के लिए अचूक तेल मालिश है।

19. Procreative / प्रसूता के दौरान माताओं के लिए अजवाइन गुड़ मिश्रण खाना फायदेमंद है। अजवाइन गुड़ यूरिन सम्बन्धित समस्याओं से आराम दिलाने में सहायक है। और अजवाइन मासिक धर्म में समस्याओं से भी आराम दिलाने में सहायक है।

20. Pimples and Acne / मुहांसे होने पर अजवाइन पाउडर, दही मिश्रण चेहरे पर मलने से मुंहासे कील जल्दी बैठ जाती हैं।

21. Kidney Pain Relief / गुर्दे दर्द से आराम पाने के लिए सुबह खाली पेट अजवाइन, दूध, हल्दी मिश्रण सेवन करना फायदेमंद है।

22. Ear Pain Relief / कांन दर्द होने पर अजवाइन को तिल तेल में पकाकर 2-3 बूंदे प्याज रस के साथ मिलाकर कान में डालने से तुरन्त कान दर्द से आराम मिलता है।

अमृत चूर्ण / Ajwain Churan Recipe

अजवाइन
हरड
सेंधा नमक
हींग, सौंठ
काली मिर्च
छोटी इर्लायची

सभी चीजों का मिश्रण बना कर घर में रख लें। और रोज खाने से पहले चुटकी भर खाने से पेट सम्बन्धित सम्बन्ध रोगों से छुटकारा मिलता है और आने वाले संक्रामण रोगों की रोकथाम करता है। अजवाइन अति गुणकारी औषधि है।
Previous
Next Post »