Recent

अमरूद है अमृत फल - आर्युवेद Health benefits of Guava in Hindi

अमरूद के औषधीय गुण और फायदे / NUTRITION FACTS AND HEALTH BENEFITS OF GUAVA FRUIT

Benefits of Guava in Hindi / अमरूद प्रौष्टिक गुणों से भरपूर स्वादिष्ट अमृतफल है। अमरूद सबसे ज्यादा विश्व में भारत में पाया जाता है। एक शोध में पाया गया है कि अमरूद मिटामिनस व मिनरलस का रिच स्रोत माना गया है। Guava / अमरूद में नींबू व संतरे से 5 गुना ज्यादा विटामिनस व मिनरल पाये गये हैं। जोकि त्वचा व शरीर के लिए उत्तम लाभकारी हैं। अमरूद में विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, वसा, साइट्रिक अम्ल, फास्फोरस, पौटेशियम, आयरन लाभकरी गुण पाये जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि सप्ताह में दो दिन अमरूद जरूर खायें।

अमरूद के औषधीय गुण / Guava Benefits in Hindi
Health-benefits-of-Guava-in-Hindi, Guava-benefits
पाचन में अमरूद एक दवा / Guava Fruit, Good for Digestion
अमरूद में विटामिन ए, फाइबर रिच मात्रा में पाये जाने से पाचन तंत्र के लिए अमरूद खाना उत्तम है। पेट को साफ व गैस समस्याओं में आराम दिलाता है।

आमरूद डायबिटीज मरीज के लिए / Guava Fruit for Diabetes
डायबिटीज रोगी को पक्का हुआ अमरूद आग में अच्छी तरह से भूनकर हल्का बाहर से जलने दें, फिर ठंड़ा होने पर साफ कर लें, फिर हल्का काला नमक, जीरा, कालीमिर्च मिलाकर खाने से डायबिटीज में आराम मिलता है।
इसी तरह से कच्चे अमरूद के छोटे छोटे टुक्कड़े कर कर रात को पानी में भिगों दें, सुबह बिना कुछ खाये अमरूद पानी छान कर पीयें, इससे डायबिटीज में बड़ा आराम मिलता है। मधुमेह में शुगर नियंत्रण करने में कच्चे अमरूद कारगर है। ज्यादा मीठे पके अमरूद खाने से बचें।


शराब छुड़ाये अमरूद पत्ते / Alcohol-Free, Guava Leaves
अमरूद में रक्त साफ व निकोटीन कम करने की शक्ति विद्यमान है। अमरूद के कोमल पत्तों को खाने से शराब से छुटकारा मिलता है। जब भी व्यक्ति को शराब की याद आये वे अमरूद पत्ते चबाकर चूसे तो शराब की लत धीरे धीरे छूटने लगती है। उसी तरह से धूम्रपान छुड़वाने में सौंप का अहम भूमिका है, धूम्रपान व्यक्ति जब भी इच्छा जताये तो, थोड़ी सी सौंप चबाकर खाने से धूम्रपान की लत छूट जाती है।

आंखों की रोशनी लिए अमरूद / Guava, Best Fruits for Eyes
विटामिन- ए अमरूद में रिच मात्रा में पाया जाता है, जोकि आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है। रटिनोल के लिए अमरूद जाना जाता है। अमरूद व गाजर का मिश्रण जूस पीने से आंखों की रोशनी तेजी से वापिस आने में सहायक है।

फोड़े फुंसियों में अमरूद / Guava For Skin
शरीर में wrinkles, acne, dark spots, skin allergies / त्वचा विकार, फोड़े फुंसियां होने पर Guava Leaf / अमरूद कोमल पत्तों को बारीक पीसकर ग्रसित जगह पर लगाने से त्वचा विकार, फोड़े फुंसियां, घमोरिया जल्दी ठीक हो जाती है।

रक्तचाप में अमरूद / Fruits to Help Lower Blood Pressure
पोटेशियम रक्तचाप के लिए अच्छा माध्यम है, जोकि अमरूद में पाया जाता है। केले की तरह अमरूद भी पोटेशियम से भरपूर है। अमरूद खाना एवं अमरूद रस उच्च-रक्तचाप ठीक करने में सहायक है।

जोड़ों दर्द एवं सिर दर्द में अमरूद पत्ते / Guava Leaf, Pain Relief
जोड़ों के दर्द में अमरूद के 8-10 कोमल पत्तों को बारीक पीसकर चुटकी भर काला नमक मिलाकर दर्द जगहों पर पट्टी करें। 2 घण्टे बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा सूखने के बाद 100 ग्राम नमक की गठिरी सूती कपड़े रूमाल से बांध कर आग की आंच में हल्का गर्म कर सेकन करें। इससे जोड़ों के दर्द में तुरन्त आराम मिलता है।

खून की कमी दूर करे अमरूद बीज / Raise, Hemoglobin Levels
शरीर में रक्त की कमी दूर करने के लिए अमरूद को बारीक चबाकर खाना चाहिए जिससे कि अमरूद के बीज भी अच्छी तरह पिस जायें, अमरूद के बीजों में आयरन-लौह तत्व अधिक मात्रा में पाये जाते हैं।


बच्चों के लिए अमरूद एक टोनिक / Guava, Increase Appetite
बच्चों को भूख लगने में अमरूद अहम है, बच्चों को अमरूद रोज देने से बच्चों की पाचन भी ठीक रहता है, और पेट में कीड़े वार्म इत्यादि नहीं होते, और बच्चें खाना भी ठीक खाते हैं। चाहें बीज निकाल कर दें।

दांत मसूंड़ो के लिए अमरूद पत्ते / Guava Leaf, Herbal Remedies For Toothache
दांतों पर कीड़ा लगने से रोकने और मसूंड़ो की के दर्द सूजन, यानि कि समस्त दांतों मसूंड़ो की समस्या का रामवाण दवा है। अमरूद के हर कोमल पत्ते। अमरूद के पत्तों को सप्ताह में 2-3 बार चबाने से दांतों में किसी तरह बीमारी नहीं लगती। मसूंड़ों की बीमारी में अमरूद के पत्तों का उबाले गुनगुने पानी से कुल्ला करने से मसूंड़े ठीक हो जाते हैं।

मलेरिया - बुखार की दवा है अमरूद / Herbal Remedies for Malaria
मलेरिया होने पर अमरूद और सेब को मिलाकर खाने व अमरूद व सेब का मिक्स जूस पीने से मलेरिया बुखार ठीक होता है। बुखार जुकाम होने पर व्यक्ति को अमरूद और सेब दें।

Guava-benefits, amrood-fruit-profit

मुंह के छाले ठीक करें अमरूद पत्ते / Ulcer Cure, Guava Leaves
मुंह में छाले होने पर अमरूद के पत्ते पर थोड़ा सा कत्था लगाकर पान की तरह हल्का आराम से देर तक चबायें, इससे मुंह के छाले शीध्र ठीक हो जाते हैं।अमरूद सम्पूर्ण औषधीय गुणों से भरपूर है, इसी लिए अमरूद Amrood fruit को Nectar fruit / अमृत फल कहते हैं। और अफ्रीका में अमरूद को सेब से पुकारा जाता है। सप्ताह में दो दिन अमरूद जरूर खायें, अमरूद शरीर को रोगों से लड़ने में सक्षम तो है ही, अमरूद होने वाले वायरल - संक्रामणों से भी बचाता है। त्वचा, रक्त, पाचन, व आन्तरिक विकारों के लिए अमरूद एक अमृत औषधि है। इसीलिए आर्युवेद में अमरूद को अमृत फल कहते हैं।
Previous
Next Post »