Recent

नट्स सेहत के लिए फायदेमंद Healthy Dried Fruit Nuts in Hindi

नट्स सेहत के लिए फायदेमंद / BENEFITS OF DRY FRUITS AND NUTS, LIST OF DRY FRUITS AND BENEFITS

Healthy Dry Fruit / शरीर को तेजी से पौषण तत्व देने में नट्स का खास महत्वूर्ण है। रोज 100 ग्राम नटस् खाना, एक वक्त के खाने से मिले ऊर्जा के बाराबर है। Healthy Nuts / नट्स में अखरोट, काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, इत्यादि अनसैचुरेटिड फैट पौषण तत्वों का बड़ा माध्यम है। Nuts / नट्स खाने से मोटापा घटाने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। ड्रायफ्रूट (नट्स) दूध के साथ सेवन करने ज्यादा फायदेमंद है। नट्स खाने के खास फायदे निम्न प्रकार से हैं।Healthy Dried Fruit Nuts in Hindi
नट्स ऊर्जा से भरपूर तत्व प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6, विटामिनस - मिनरलस कम्पलैक्स का भरपूर भण्डार है। नट्स स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक पौषक तत्व है।

नट्स खाने के फायदे / Nuts Health Benefits in Hindi


काजू से बढाये दिमाग / Cashew, Best Brain Foods
Cashew / काजू में मैग्नीशियम, आयरन, जिंग व विटामिनस प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। काजू में फैट कम करने में सहायक है।  सैचुरेटिड, पोली अनसैचुरेटिडफैट, अनसैचुरेटिडफैट ऐसिड व मोनोअनसैचुरेटिड प्रर्याप्त मात्रा में काजू में मौजूद होते हैं, जोकि शरीर हेल्दी बनाने में सहायक है। एक शोध में पाया गया है कि काजू में मैग्नीशियम याद रहने की शक्ति बढाता है और आयरन रक्त कोशिकाओं में आॅक्सीजन की कमी नहीं होने देते, आक्सीजन पहुंचाने में सहायक है। इसलिए काजू को अनसैचुरेटिड फैटी माना जाता है।

बादाम, मस्तिष्क, किड़नी व दिल के लिए / Almond good for Brain, Heart, Kidney
Almond / बादाम में फाइबर, विटामिनस, एन्टीआक्सीडेन्ट से भरपूर है बादाम में ओमगा3 के साथ साथ फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। रोज 4-5 बादाम जरूर खायें। बादाम अनसैचुरेटिडफैट का श्रोत है। मस्तिष्क, दिल व किड़नी के लिए लाभदायक है।

अखरोट मधुमेह, मोटापा व अनिद्रा में / Walnuts Health
Walnut Nutrition / अखरोट में मैग्नीशियम, एन्टी आक्सीडेन्टस, विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। अखरोट मधुमेह व मोटापा घटाने में सहायक है। नींद कम आने कर बीमारी में भी अखरोट से बना हलवा खाने में दवा की तरह काम करता है।


पिस्ता हार्ट को रखे स्वस्थ / Make Your Heart Healthy
Pistachio Nuts Nutrition Facts / पिस्ता मैग्नीशियम, फासफोरस, थिआमिन, विटामिन ई, विटामिन 6, एल आर्जीनिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जोकि दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है। रक्त वाहिकाओं में क्लाटिंग नहीं होने देता, जोकि हार्ट अटैक की समभावनाओं को ना के बराबर कर देता है।

किशमिश बढाये खून व रक्त विकार मिटाये / Raisins, Increase Hemoglobin
Raisins / किशमिश खाने से रक्त में वृद्वि होती है। आयरन की मात्रा काफी होने से रक्त सम्बन्धित समस्त समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक है। किशमिश और दूध पीने से वबासीर रोगी को तुरन्त आराम मिलता है।

मूंगफली मोनो अनसैचुरेटिडफैट/ Groundnut Nutrition
मूंगफली मोनो अनसैचुरेटिड फैट का बड़ा विकल्प है। मूंगफली में  विटामिन ई, मैग्नीशियम व फोलेट प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। रोज 10-12 मूंगफली दाने खाने से दिल, फेफडे, की बीमारियों में रोकथाम का काम करती है। मूंगफली में प्रोटीन 25-27 प्रतिशत पाया जाता है

छुहारा दूर करे कब्ज / Dates for Constipation
छुहारा में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, मैंगनीज आदि पौषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जोकि कब्ज में तुरन्त आराम दिलाने में सहायक है।

पीकन में एन्टीबायोटिक गुण / Pecan Nuts Nutrition
पीकन में फास्फोरस, फोलट, जिंक, विटामिन ए, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाई जाती है। पीकन में पाये जाने वाले तत्व इन्फेक्शन एवं कैंसर से बचाने में सहायक है।


खुबानी बढाये ऊर्जावान स्पूर्ति / Apricot Rutrition
खुबानी में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी व मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में प्राप्त पाया जाता है। खुबानी शरीर ऊर्जावान, फुर्तीला व प्रजनन योन शक्ति स्पूर्ति बनाता है।

अंजीर वाबासीर व पाचन तंत्र के लिए / Fig Nutrition
अंजीर का सेवन करने से व्यक्ति को पाचन से सम्बन्धित समस्त समस्याओं से छुटकारा मिलता है। वबासीर होने पर अंजीर व किशमिश का तीनों वक्त सेवन करने से वाबासीर से आराम व छुटकारा मिलता है। अंजीर में विटामिन ए, विटामिन बी, कैल्शियम की मात्रा होने के कारण हड्डियों को मजबूत व अन्य प्रकार के दर्द से आराम मिलता है।

Previous
Next Post »