नीबू एक लाभ अनेक Lemon Benefits in Hindi

नीबू एक लाभ अनेक / HEALTH BENEFITS OF LEMON / LEMON USES AND AMAZING BENEFITS IN HINDI

Lemon Uses Ingredients and Benefits : नींबू देखते और नींबू के बारे में बातें करते ही तुरन्त मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। बड़ी नामी कम्पनियां नींबू का इस्तेमाल हेल्दी पेय पदार्थ, शैम्पू, साबुन, स्किन क्रीम, दवाईयां बनाने में इस्तेमाल करती हैं। नींबू में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण एक साथ मौजूद हैं। सांइस भी शोधो प्रमाणों से नींबू को बहुउपयोगी साबित कर चुकी है। नींबू नेचुरल रूप से सेवन और इस्तेमाल करना फायदेमंद है।
Healthy Benefits / हेल्दी बहुउपयोगी नींबू, लेमोनेड - पौष्टिक नींबू पानी, नींबू सलाद के साथ, नींबू मैल निकालने, नींबू साफ सफाई, नींबू दांत चमकाने में, नींबू धातु चमकाने में, नींबू पाचन तत्रं के दुरूस्त सुचारू के लिए, नींबू वजन - मोटापा घटाने के लिए, नींबू तनाव- ब्लडप्रेशर नियंत्रण करने लिए, वहिकाऐं सुचारू और हडिडयां मजबूत बनाने में आदि तरह से नींबू सेवन और इस्तेमाल किया जाता है। नींबू शरीर को रोग-सक्रामण वायरल से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। Lemon / नींबू में प्राकृतिक रूप से विटामिन सी, कैलशियम, साइट्रिक एसिड, मैगनीशियम, फोस्फोरस, कार्बोहाइडेड, प्रोटीन तत्व मौजूद हैं। नीबू बहुत ही गुणकरी है। शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नींबू को Natural Remedy भी कहा जाता है।
 Lemon Benefits in Hindi
नीबू खानें से फायदे / Health Benefits of Lemon in Hindi

1. Lemon Reduce Fat / नीबू पानी पीने से मोटापा कम होता है, क्योंकि नीबू में बिटामिन सी, साइट्रिक एसिड और पिकटिन नामक गुण होता है जोकि खाना पचाने में सहायक है और साथ में भूख भी कम लगती है। और नींबू शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटाने में सहायक है। नींबू सेवन रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का अच्छा माघ्यम है।

2. Lemon Cure, Pimples, Acne / चेहरे पर दाग, धब्बे, छाया होने पर नीबू को दूध मलाई के साथ मिश्रण कर चेहरे पर मलना चाहिए इससे चेहरे के सारे दाग 10 से 15 दिनों के अन्दर मिट जाते हैं।दाग-धब्बू मिटाने के लिए बहुत सारी कम्पनियां सौन्दर्य प्रोडक्स् बाजार में लाती है। इसलिए आपको समझना चाहिए कि नीबू सर्वगुण सम्पन्न है, जोकि शरीर के लिए लाभदायक है। यदि त्वचा तैलीय है तो रोज सुबह नीबू पानी पीने से त्वचा में साफ एवं निखार आता है।
3. Lemon for Stomach / पेट में कब्ज होने पर रोगी को रोज सुबह नीबूं शहद पानी पीने से कब्ज से जल्दी फायदा होता है और साथ में पाचन को ठीक करता है जिससे पेट साथ रहता है और Constipation, Acidity नही होने देता।

4. Lemon for Skin / नीबू में फिटकरी में मिलाकर लगाने से खुजली दूर होती है और साथ में नींबू को कोहनी पर रगड़ने से काली त्वचा का भाग साफ हो जाता है।

5. Lemon Honey / नीबू के शहद मिलाकर सुबह पीने से शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। साथ में पेशब से शरीर के अन्दर मौजूद जीवाणुओं को बाहर निकालता है। नीबू और शहद खाने से एन्टीबायोटिक और एइटियोसाईडेन्ट गुण प्राप्त होते हैं जोकि आने वाले रोगों और अन्य अन्दरूरी बीमारियों से बचाता है।

6. गर्भा धारण के 3 महीने से प्रशव काल तक नीबूं की शिकंजी व नीबू पानी पीने से प्रसव कष्ट बहुत कम होता है। इसी लिए गर्भकाल में महिलाएं को नींबू शिंकजी व शहद के साथ देना चाहिए।

7. Lemon Water / नीबू को गुनगुन पानी के साथ पीने से खून शुद्व होता है। नींबू पानी पेट पाचन के साथ शरीर पर एक तरह से प्राकृतिक निखार और त्वचा दमकाने सहायक है। नींबू पानी बहुगुणकारी औषधि पेय है।

8. Lemon Cleaner / कटहल रस, तेल, ग्रीस, केला रस, दाग धब्बे, धातु मैल निकालने और चमकाने में नींबू इस्तेमाल करें। नींबू एक तरह से क्लीनर का काम करता है।

9. Lemon Remedies / हाई बी.पी, काॅलेस्ट्ाॅल नियंत्रण करने के लिए नींबू पानी पीयें। नींबू बीपी काॅलेस्ट्ाॅस से बचाने में सहायक है। नींबू हार्ट अटैक के रिस्क को घटाता है।

10. Lemon good for Liver / फैटी लीवर और लिवर सिरोसिस में आधा कप हरा धनिया रस में आध नींबू निचै़ड़ कर पीना फयदेमंद है। नींबू और हरा धनिया रस लीवर के लिए रामबाण औषधि रूप है।

11. Lemon for Stomach Worms / पेट में कीड़े होने पर 1 नींबू रस को 5 ग्राम गुड़ और आधा चम्मच अजवाइन पाउडर के साथ सुबह शाम खाने से पेट कीड़ों का सफाया करने में सहायक है।
Previous
Next Post »