नींबू और शहद गुनगुने पानी में पीने के फायदे Lemon, Honey, Lukewarm Water Benefits

नींबू और शहद गुनगुने पानी में पीने के फायदे / DRINKING WARM WATER WITH LEMON AND HONEY BENEFITS

नींबू और शहद दोनों अपने आप में औषधीय गुणों से भरभूर रोग निवारण है। अगर नींबू और शहद को गर्म गुनगुने पानी के साथ पीया जाय तो इसका स्वाद व स्वास्थ्य लाभ और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। नींबू, शहद गुनगने पानी के साथ पीने से कई प्रकार के शारीरिक एवं आन्तरिक रोग जैसे कि पाचन तन्त्र समस्या, मोटापा - वजन घटाने, फेफड़े, दिल की बीमारियों में फायदें हैं। नींबू, शहद गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से शरीर निरोग स्वस्थ सदाबहार रखने में सहायक है।

नींबू, शहद को गर्म पानी के साथ पीने के स्वास्थ्यवर्द्धक फायदे विस्तार से इसे प्रकार से हैं।
Lemon & Honey with Warm Water Advantages Hindi

नींबू शहद गुनगुने पानी के साथ पीने के अचूक फायदे/ Lemon, Honey, Lukewarm Water Benefits in Hindi, Lemon Honey Benefit in Hindi

नींबू और शहद , पाचन क्रिया रहे दुरस्त और इंफेक्शन से रखे दूर / Lemon and Honey Drink in Hindi

1. Lemon Honey / नींबू, शहद एवं गर्म पानी को चम्मच से अच्छी तरह घोल कर पीने से व्यक्ति का लीवर - पाचन तन्त्र ठीक रहता है। आपने देखा होगा कि कई कम्पनियां पाचन तत्रं के लिए नींबू, शहद का मिश्रण बेचती हैं। आपको पता होगा कि शहद में एंटीबैक्टीरियल योगिक पाये जाते हैं। जो कि शरीर के अन्दर एंव शरीर के बाहर इसी भी प्रकार का इंफेक्शन नहीं होने देता और अगर इन्फेक्शन है तो उसे ठीक करने में मदद करता है। साथ में पेट की आंतों से बेकार पदार्थ को श्लेष्मा प्रक्रिया द्वारा निकालता है।

2.
Mouth Smell / आपने अकसर ध्यान दिया होगा जब हम प्रातःकाल विस्तर से उठते हैं। तो हमारे मुंह से अजीव कड़वाहट या अजीव सा स्वाद लगता है। क्योंकि व्यक्ति जो भी खाता है तो सोने से पाचन क्रिया तेजी से होती है और सांसे अन्दर बाहर करते समय कुछ विषाक्त पदार्थ पेट की गैस अंश हमारे मुहं तक आ जाते हैं। जिसके वजह से हमें अजीव महसूस होता है। इसी तरह के कई बेकार विषाक्त पदार्थ हमारे पेट आंतों में भी होते हैं। जिन्हें हम नींबू, शहद को गर्म पानी के साथ घोलकर पीने से अपने आप नित्यक्रिया में बाहर निकल जाते हैं जिससे पाचन तंत्र ठीक व हमेशा पेट साफ रहता है।

3. Conspiracy, Bloating Relief / कब्ज होने पर पर नींबू, शहद व गर्म पानी का मिश्रण पीने से रोगी को तुरन्त फायदा दिलाता है और रोज रोज पीने से कब्ज ठीक हो जाता है।

लसीका (Lymphatic System)

1. शरीर में पानी की कमी होना, काम करे बगैर थक जाना या थकान महसूस होना, तनाव में रहना, नींद कम आना, उच्च या मध्यम रक्तचाप की परेशानियां होना को चिकित्सक लसीका कहते हैं। अगर व्यक्ति रोज प्रातकाल नींबू, शहद व पानी का मिश्रण पीये तो लसीका में जल की कमी नहीं होगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता हमेशा बनी रहेगी।

2.
शहद में एंटीबैक्टरीयल गुण होने के कारण मूत्र - पेशाब जलन, दर्द, मूत्र विकारों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।, और इंफैक्शन होने से बचाती है। जिन लोगों को मूत्र से सम्बन्धित इंफैक्शन आदि बीमारियां हैं उनके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद है नीबू शहद का मिश्रण पानी पीना।
3. मुंह से होनी वाली बदबू को दूर रखे नींबू, शहद व गर्म पानी मिश्रण, रोज सुबह पीये। जल्दी ही मुहं की दुर्गंध चली जायेगी।

4.
लीवर सम्बन्धित समस्याओं को दूर करने में नींबू पानी शहद गुनगुने पानीे के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

वजन घटाये / Reduce Weight
नींबू, शहद को गर्म पानी के साथ पीने से शरीर का बढ़ा वजन कम होता है क्योंकि तीनों का बनाया गया मिश्रण जोकि पेक्टिन नामक फाइबर से जाना जाता है। पेक्टिन फाइबर होने के कारण शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटता है। और वजन अपने वास्तविक स्थिर स्थिति में आ जाता है।

मुंहासों से मुक्त और मुलायम त्वचा के लिए / Anti Acne
नींबू शहद व गर्म पानी मिश्रण पीने से रक्त शु़द्ध होता है। त्वचा की मृत कोशिकाओं को दुबारा से जीवित करने में सहायक है। नई रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करता है। और शरीर में कोलेजन निर्माण कार्य करता है। त्वचा सुन्दर सदाबहार बनाये रखने में सहायक है।
नींबू, शहद गुनगुने पानी तैयार करने की विधि एवं सुझाव / Healthy Drink Recipes
सुबह उठकर बिना कुछ खाये पीये, एक गिलास गर्म पानी करें फिर से छोडा ठंडा होने दे, जब तक पीने लायक न हो। गुनगुना ठंडा होने पर उस पर 2 नींबू को निचैड़ ले, फिर एक चम्मच शहद डालकर चमम्च से एक मिनट तक मिलाते रहें।

नींबू शहद का गुनगुने पानी में अच्छी तरह घुलने के बाद पी लें। याद रखें कोई भी अन्य पेय पदार्थ जैसे कॉफ़ी, चाय, दूध इत्यादि 45-50 मिनट के बाद लें। अन्यथा नींबू शहद पानी तीनों के मिश्रण गुण अच्छी तरह से शरीर में काम नहीं करते, जिससे फायदा कम होता है। उपर से चाय कॉफ़ी पीने से पेट खराब हो सकता है।
क्योंकि यह मन पसन्द स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर है। जोकि लाभदायक पेय है।
Previous
Next Post »