संतरा जूस व छिलका के औषधीय गुण Orange Juice Peel Benefits in Hindi

संतरा जूस व छिलका के औषधीय गुण / ORANGE FRUIT JUICE, PEEL BENEFITS / HEALTHY ORANGES

Oranges Benefits in Hindi / Oranges बच्चों, बड़ों सभी का मनपसंद स्वादिष्ट संतरा स्वाद के साथ-साथ पौष्टिक स्वास्थर्वधक गुणों से भरपूर भण्डार है। संतरा स्वास्थ्य के लिए अति उत्तम माना जाता है। संतरा सौन्दर्य बढ़ाने, पेट पाचन, रक्त विकार दूर करने से लेकर आंखों की रोशनी तेज करने में सहायक है। बाजार दुकानों में उपलब्ध संतरे जूस फिलेबर से परहेज करें। घर पर ताजे संतरे फल खायें और Pure Orange Juice / शुद्ध संतरा जूस पीयें। बनावटी कैमिक्लयुक्त संतरा फिलेबर जूस पीने से बचें। अनहेल्दी फलेबर जूस आंतों, किड़नी, पाचन, कैंसर जैसे कई घातक रोग पैदा कर सकता है।
संतरा फल में हजारों ऐसे गुण छिपे हुये हैं जिसे जानना जरूरी है। संतरा त्वचा, बालों, पाचन, आंतों, किडनी, कैंसर, गठिया, घाव को भरने में सहायक, वजन मोटापा नियत्रण करने, रक्त प्योरिफाई करने, संतरा छिलका त्वचा निखार और संतरा फल जूस सेवन शरीर को चुस्त व फुर्तीला निरोग बनाये रखने और सहायक है। संतरे के औषिधीय गुणों को देखते हुऐ संतरे को Healthy Oranges भी कहा जाता है।

Orange properties : संतरे में विटामिन सी, विटामिन बी 5, विटामिन वी 6, विटामिन ए, मैग्नीशियम, आयरन, एंटीआॅक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक, फोलेट, पोटैशियम, पैक्टिन, फाइवर विटामिनस मिनरलस खनिज तत्वों का भरपूर भण्डार है। संतरा फल जूस स्वस्थ निरोग शरीर के लिए अति फायदेमंद है।
Orange Fruits / संतरा फल खाने, और जूस पीने के साथ संतरे छिलके / Orange Peel सेवन भी हजारों फायदे देता है। ज्यादातर लोग संतरा खाने के बाद छिलका फेंक देते हैं। संतरे फल जूस के फायदों के साथ - साथ संतरे छिलके के फायदों के बारें में जानना भी जरूरी है। संतरा फल जूस और छिलकों के बारे में विस्तार से निम्न प्रकार से है।
संतरे फल व जूस से फायदे / Orange Fruit Benefits in Hindi
1. बच्चों को संतरा रस व दूध मिलाकर पिलाना चाहिए, दूध और संतरे में मौजूद सैकड़ो गुण बच्चों के लिए एक अमूल्य प्राकृतिक टोनिक / Natural Tonic का काम करता है। जिससे बच्चों की ग्रोथ व चुस्त फुर्तीला ऊर्जावान बनाये रखता है।

2. बावासीर होने पर एक गिलास संतरे के जूस में 8-10 किशमिश भिगो कर खाने से बावासीर 15 - 20 दिनों में ठीक हो जाता है। पाईल्स बीमारी में संतरा जूस पीयें। संतरा जूस पाईल्स जख्म, दर्द से आराम दिलाने में खास सहायक है। साथ में आर्युवेदिक Piles Remedies लें। मिर्च, शराब, तीखा, अनहेन्दी खाने से बचें।

3. संतरा विटामिनस व खनिज तत्वों से भरपूर होने के कारण संतरा दिमाग के लिए अति लाभदायक है। संतरा नर्वस होने पर, डिपरेशन- तनाव में आने पर, माईग्रेन तुरन्त फायदेमंद साबित है। संतरे से शरीर में देर तक ऊर्जा बनी रहती है।

4. Orange Fruit /  संतरा दांतों की बीमारी के लिए उत्तम माना जाता है। संतरे के पीस चबाकर खाने से दांतों व मसूड़ों की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

5. ज्वर-बुखर में संतरा सेवन बुखार तापमान घटाने में सहायक है। बुखार के दौरान दूध नहीं पीयें।

6. संतरा जूस व एक चम्मच अदरक रस, शहद का सेवन करना हार्ट अटैक मरीज के लिए रामबाण दवा है।
7. संतरे का जूस पीने से चोट के घाव जल्दी भरते हैं, संतरे में फोलेट गुण पाये जाते हैं जोकि चोट के निशान व घाव भरने - निशान - घाव मिटाने में सहायक है।

8. गर्भवती महिलाओं के लिए संतरा फल जूस सेवन फायेमंद है। संतरा सेवन  जच्चा - बच्चा दोनों को आसानी से पौष्टिकता पहुंचाने में सहायक है।

9. संतरा में मौजूद विटामिन ए, सी, विटामिन बी कम्पलैक्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है। संतरा जूस, सेवन आंखों के लिए रिच विटामिनस मिरलस तत्वों से भरपूर पौषण है।

10. खांसी कफ समस्या रहने पर संतरा खाना फायदेमंद है। संतरा क्रोनिक कफ निकालने में सहायक है।

11. पेट पाचन गड़बड, पेट खराब, पेट दर्द, पेचिश समस्याओं में संतरा फल रस ठंड़े दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

12. शरीर अंगों जोड़ों के दर्द में संतरा फल खाना, और संतरा जूस पीना फायदेमंद है। संतरा शरीर दर्द कम करने में सहायक है।

13. संतरा वजन नियंत्रण करन में सहायक है। संतरे में मौजूद तत्व भूक कम करने में सहायक है। संतरा सेवन उच्च कैलौरी बर्न करने में अच्छा फल है।

14. उच्च रक्तचाप, काॅलेस्ट्ाॅल, रक्त ब्लाॅकेज जैसी गम्भीर समस्याओं को दूर करने में संतरा फल जूस सेवन फायदेमंद है। संतरा रक्त संचार सुचारू रखने खास स्वास्थ्यवर्धक एवं पौष्टिक फल है।

संतरे छिलके के औषधीय गुण / Orange Peel Benefits in Hindi

त्वचा विकार मिटाये संतरा छिलका / Orange Peel for Skin
संतरे के छिलको को धूप में अच्छे से सुखा कर बीरीक चूर्ण बना कर कांच की शीशी में रख लें, चेहरे पर मुंहासे व फुन्सियां होने पर संतरा छिलका पाउडर कच्चे दूध के साथ लगाने से मुंहासे फुन्सियां ठीक हो जाती है, और त्वचा पहले जैसी मुलायम व सुन्दर दिखने लगती है। और कील मुहांसों को ठीक करने के लिए संतरा छिलका पाउडर को गुलाबजल के साथ पेस्ट चेहरे पर लगाना फायदेमंद है। ऑरेंज फेस पैक सूबसूरत त्वचा पाने पाने के लिए खास हैं।

गैस कब्ज मिटाये संतरा छिलका / Gastritis Relief
संतरे छिलकों को धूप में सुखा ले, फिर पाउडर बना कर किसी कांच की शीशी में रख लें। और कब्ज होने पर एक चम्मच संतरा छिलका पाउडर दूध के साथ सेवन करें, इससे कब्ज में तुरन्त आराम मिलता है। क्योंकि संतरे छिलके में फाइबर व पैक्टिन तत्वों की मात्रा पाई जाती है। जोकि कब्ज रोगी के लिए लाभदायक है।

वजन घटाये संतरा छिलका / Weight Loss, Orange Peel
संतरे छिलके में भूख कम करने क्षमता होती है, जो लोग पेटू हो जाते हैं, ज्यादा खाना से शरीर का वजन बढा लेते हैं, या फिर किसी अन्य कारण से शरीर का वजन बढ़ जाता है। उन लोगों के लिए संतरा छिलके का पाउडर वजन नियत्रण करने में सहायक है। एक चम्मच संतरे का पाउडर रोज सुबह ठंडे दूध के साथ सेवन करने से तुरन्त फायदा होता है।
पांचन क्रिया में सहायक / Good for Digestion
खाना खाने के 1 घण्टे बाद संतरा जरूर खाना चाहिए, खाने के बाद संतरा खाने से गैस दूर होती है और पाचन तंत्र ठीक रहता है। परन्तु डायबिटीज मरीजों को संतरे सेवन से दूर रहना चाहिए। कई लोग खाने के तुरन्त बाद संतरा सेवन करते हैं, वह गलत है, संतरा सेवन में कम से कम 30 मिनट का अन्तर जरूर होना चाहिए।

दिल की बीमारियों को रखे दूर / Healthy Heart, Remedy
संतरा छिलके का पाउडर, हार्ट अटैक, स्ट्क, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभकरी है। संतरा छिलका खून के संचार में रक्त वहिनियों को सुचारू रूप समान्तर बहता है। आधे चम्मच से कम संतरा छिलका, चुटकी भर हल्दी पाउडर, 2-3 लहसुन कलियां मिश्रण नित्य गर्म पानी के साथ सेवन करना दिल मरीज के लिए फायदेमंद है। रक्त संचार सुचार करने में संतरा छिलका मिश्रण सहायक है।

कैंसर रोकने में सहायक / Cancer Prevention
कैंसर रोकने में संतरा छिलका रामबाण दवा का काम करता है। पेट कैंसर, स्तर कैंसर, कोलोन कैंसर, पेट में कैंसर, फेफड़ों में कैंसर,  हर तरह के कैंसर से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता संतरे छिलके में मौजूद है। रोज सुबह खाली पेट संतरे का छिलका पाउडर, चुटकी भर दालचीनी पाउडर कच्चे दूध में सेवन करें, चाय, काॅफी एक घण्टे के अन्तराल में लें।

संतरे छिलका आंखों के लिए / Orange Peel, Good for Eyes
विटामिन-ए से भरपूर है। आंखों की रोशनी कम होने पर सप्ताह में एक दिन ताजे संतरे छिलके को उल्का पिचका कर हल्के छीटें आंख में ले, और आंखों के नीचे डार्क स्पाट होने पर संतरे के छिलका हल्का रगड़ने से फायदा होता है। आंखों की रोशनी तेजी से बढ़ाने में सहायक है।

गठिया दर्द में संतरा / Arthritis Pain Relief, Peel
गठिया दर्द होने पर संतरा, तुलसी, अदरक मिश्रण रस सेवन करना फायदेमंद है। संतरा, अदरक, तुलसी एक तरह से प्राकृतिक पेन किलर का काम करती है।

बलगम कफ निवारण संतरा / Good for Cough
सर्दी, जुकाम में कफ निकालने में संतरा फल जूस दोनों फायदेमंद है। संतरे फल जूस में चुटकी भर काला नमक मिलाकर सेवन करना फायदेमंद है।

बालों के संतरा फूल / Orange Flowers for Hair
बालों के कमजोर होने पर संतरा खूब खायें और संतरा फूलों / Orange Flowers का रस बालों पर लगाना फायदेमंद है। संतरा बालों को जड़ से मजबूत और सिल्की बनाने में सहायक है। संतरा फूलों को बालों की सजावट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। संतरा फूलों से बालों में खुशबू के साथ सुन्दर लुक भी आ जाता है।
संतरे फल, जूस व छिलके के और भी सैकड़ों फायदें हैं। संतरा स्वस्थ शरीर के लिए अति आवश्यक फल है। संतरे से कई तरह की दवाईयां टाॅनिक बनाई जाती है। संतरे जूस और छिलके सेवन इस्तेमाल के फायदे व्यूटी से लेकर पाचन स्वस्थ तक शामिल हैं।
ORANGES KE FAYDE BENEFITS HINDI, HINDI ORANGES (SANTRE) KE BENEFITS (FAYDE), ORANGES KE BENEFITS HINDI, SANTRA FAYDE HINDI

Previous
Next Post »