Recent

गर्मी में निजात पाने के खास तरीके Summer Safety Tips in Hindi

गर्मियों में सुरक्षित रहने के आसान तरीके / EASY WAYS TO STAY SAFE IN SUMMER

Summer Season / गर्मी मौसम शरीर को लू, संक्रामण, वायरल, इत्यादि तरह तरह की बीमारियों व प्रकोप से बचाना किसी चुनौति से कम नहीं। गर्मियों में स्वस्थ व फिट रहने के कुछ खास व महत्वूपर्ण टिप्स बता रहे हैं।

गर्मी से निजात पाने के तरीके / Summer Safety Tips in Hindi

Summer-Safety-Tips-in-Hindi, summer -health-tips
 1. Drinking Enough Water /  पानी ज्यादा मात्रा में पीना गर्मी, लू, पाचन गड़बडी इत्यादि से दूर रहने का अच्छा माध्यम है। पानी त्वचा शरीर को शुष्क, रूखा व पानी की कमी नहीं होना देता।
summer-health-tips

2. Alcohol Prevention /  धूम्रपान, शराब, गुटका, जरदा, तम्बाकू से इत्यादि नशीली चीजों से दूर रहें। कैफीन, एल्कोहल, निकोटीन स्वास्थ के लिए हानिकारक है ही साथ में रोगों व संक्रामण को बढ़ावा देने वाले घातक हैं।

3. Shower with Cold Water /  रोज ठंडा पानी से नहाये। ठंडा पानी से नहाने से शरीर त्वचा के रोमछिद्र सक्रीय हो जाते हैं। जोकि तरह तरह प्रकार के संक्रामण रोगों से गर्मियों में बचाते हैं।

4.After Shower / नहाने के तुरन्त बाद घूप में न जायें, नहाने के बाद धूप में जाने सनबर्न व शरीर का तापमान में अस्थिरता आने का खतरा बना रहता है। गर्मी लू, ज्वर इत्यादि का कारण बनता है।


5. Drinking Cold Water / बाहर घूप से आने के तुरन्त बाद फ्रीज का ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। घूप से आने के बाद तुरन्त पानी पीना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। जुकाम, सर दर्द, गला पकड़ना इत्यादि समस्याऐं हो सकती है।

6.Enough Sleep /  स्वस्थ शरीर व का थकान पूरी करने के लिए रोज कम से कम 7-8 घण्टे रोज सोना उत्तम माना जाता है। पूरी नींद थकान के साथ साथ पाचन तंत्र भी ठीक रखती है। प्रयाप्त नींद स्वस्थ शरीर की पहचान माना जाता है।

7.Summer Foods /  गर्मियों में सलाद, फलों का रस, पानी ज्यादा मात्रा में सेवन करें। सादा ताजा खाना पाचन व पोषण तत्वों का माध्यम है। बासी खाने से बचे और साथ साथ फास्ट फूड, जंक फूड से गर्मी में परहेज करें। बाहर का खाना पूरी तरह से पचता नहीं है और कई तरह के रोगों को निमन्त्रण देता है।

8.Sun Rays /  गर्मियों में धूप से बचना चाहिए। जितना हो सके छांव में ही रहे। छांव शरीर को शीतलता प्रदान करती है। शरीर का तापमान बहरी तापमान आपस में समन्यव बानाये रखते हैं।

9. Summer Clothes / गर्मियों में सूती कपडा पहना उत्तम माना जाता है। सूती कपड़ा ऊष्मा गर्मी को कम सोकता करता है, जोकि गर्मी का परावर्तक है।
summer-care
10. UV Rays / गर्मी कड़ी घूप से राहत के लिए सूती कपड़े से मुंह, कान ढकें व छाता का इस्तेमाल करें। ज्यादा देर तक धूप में न घूमे।

Previous
Next Post »