अखरोट घटाये कोलेस्ट्रॉल Walnut Reducing Cholesterol in Hindi

अखरोट घटाये कोलेस्ट्रॉल / WALNUT HELPS TO REDUCE YOUR CHOLESTEROL LEVELS

Walnut Good for Cholesterol / एक शोध में पाया गया कि अखरोट कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक है। अखरोट में ओमेगा-3, पाॅलीअनसैचुरेटिड फैटी ऐसिड, ओलेडक एसिड़, अल्फा लिनोलेनिक एसिड, फाइबर, विटामिन बी 7, मैग्नीशियम, एन्टीआॅक्सीडेटस, जैसे उपयोगी गुण पाये जाते हैं जोकि कोलेस्ट्रॉल को घटाने और नियंत्रण में रखने में सहायक है।
दिल के मरीजों व शुकर मरीजों के लिए अखरोट कोलेस्ट्रॉल कम व नियंत्रण करने का एक बड़ा स्रोत है। रोज सुबह और शाम 50 ग्राम अखरोट का सेवन उत्तम माना गया है। अखरोट ओमेगा-3, ओमेगा-6, विटामिन कम्पलैक्स पोषक गुण भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। अखरोट को Healthy Walnut भी कहा जाता है।
Walnut-Reducing-Cholesterol-in-Hindi, Walnuts-Reduce-Cholesterol
कोलेस्ट्रॉल कम करता है अखरोट / WALNUTS REDUCE CHOLESTEROL


1. रोज अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में तो रहता ही है साथ में बालों को जड से पौषण पहुंचाने में सक्षम है और बालों को छूटने झड़ने नहीं देता। walnut omega 3 / अखरोट ओमेगा-3 के साथ साथ विटामिन-बी 7 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

2. Walnut / अखरोट खाने से तनाव दूर होता है, जो लोग ज्यादा तनाव, मानसिक रूप से परेशान, कमजोर दिमाग, याददास्त कमजोर इत्यादि दिमाग से सम्बन्धित विकारों को दूर करता है। रोज सुबह शाम अखरोट दूध व फल रस के साथ सेवन करना ज्यदा फायदा मिलता है।

3. अखरोट सेवन तनाव दूर / Depression Relief करने और दिमाग की याददास्ता बढ़ाने में सक्षम हैं क्योंकि अखरोट में एन्टीआॅक्सीडेंटस, फाइबर, फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण गुण मौजूद है। जोकि दिमाग के सम्बन्धित विकारों को दूर करने के लिए उत्तम सिद्व है।

4. अखरोट में मौजूद गुण शरीर का मोटापा घटाने में सहायक हैं, नींद कम आने की बीमारी में हलवा में अखरोट डालकर खाने से दिमाग शान्त व नींद अच्छी आती है।

5. अखरोट रोज जरूर खायें, अखरोट में मौजूद औषधीय गुण कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के साथ साथ, दिमाग याददास्त तेज करने में, शरीर लीवर समस्याओं से निजात दिलाने में, डायबिटीज शर्करा लेवल कम करने में सक्षम है। बच्चों को दूध के साथ अखरोट बादाम का बारीक पिस्ता बनाकर पिलाने से बच्चे चुस्त, फुर्तीले, दिमाग याददास्त तेज बनाने में महत्वपूर्ण योगदान है। अखरोट किसी औषधि से कम नहीं।

अखरोट सेवन शरीर में होने वाले विभिन्न घटकों विकारों को नियंत्रण करने में सक्षम है। जोकि काॅलेस्टाॅल, बीपी पाचन, मस्ति़क समस्याओं को नियंत्रण करता है।
Previous
Next Post »