तरबूज फल खाने से फायदे Watermelon Benefits in Hindi

तरबूज फल खाने से फायदे / WATERMELON PERFECT SUMMER FRUIT

Watermelon in Hindi / गर्मियां आते ही तरबूज फल शरीर में पानी की कमी पूरी करने व स्वस्थ रहने का उत्तम माध्यम है। क्योंकि तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और 6 प्रतिशत शक्कर की मात्रा पाई जाती है। तरबूज में कैंसर, हृदय से सम्बन्धित, मधुमेह, पेट से सम्बन्धित रोगों में आराम दिलाने में सहायक है।
Watermelon Properties / तरबूज फल एन्टीआॅक्सीडेंट है। तरबूज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, लाइकोपिन, फाइबर, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, सिट्यूलाइज, पोटाशियम गुण तत्व मौजूद हैं। तेज गर्मी - लू से शरीर को बचाने में तरबूज खाना, तरबूज जूस सेवन फायदेमंद है। इम्यून सिस्टम दुरूस्त रखने में तरबूत खाना फायदेमंद है।watermelon-benefits-in-hindi, watermelon-benefits
तरबूज खाने से फायदे / Watermelon Health Benefits in Hindi

गर्मी-लू निवारण तरबूत / Treating Heat Exhaustion
Heat Stroke / गर्मी लू से शरीर को बचाये रखने में तरबूत खाना और तरबूज जूस फायदेमंद है। तरबूत गर्मी मौसम में शरीर को शीतलता और स्वस्थ रखने में सहायक है।

आंखों के लिए तरबूज / Nutrition for Eyes
तरबूज में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। जोकि आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है।

त्वचा के लिए तरबूज / Watermelon Skin Care
तरबूज में लाइकोपिन की मात्रा पाई जाती है, जोकि त्वचा को गर्मी - सनबर्न से बचाने में सक्षम है। तरबूज में लाईकोपिन से त्वचा धूप और अन्य तरह के किरणों सनबर्न से त्वचा को बचाती है। तरबूज का सेवन गर्मियों में अति उत्तम माना जाता है।
पाचन तंत्र के लिए तरबूज / Digestion Fruit Watermelon
Watermelon / तरबूज में विटामिन सी और विटामिन बी, होने के कारण तरबूज पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने में सक्षम है। तरबूज फल खाने से शरीर में खून की कमी पूर्ण होती है और भूख सही लगती है।

पेट गैस के लिए तरबूज / Gastric Relief
तरबूज के हरे हिस्से को तेज धूप में सुखा कर पाउडर बना लें। उसमें काली मिर्च सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से गैस की समस्या और खट्टे डकारों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।

त्वचा पर हल्के सफेद छाप मिटाये तरबूज / Blackhead Remover
कई बार चेहरे त्वचा पर हल्के सफेद छाप दिखाई देते हैं। तरबूज का लाल गूदा चेहरे पर रगड़ने से छाप - ब्लैकहेड्स दाग साफ हो जाते हैं। त्वचा एक जैसी हो जाती है।

हड्डियां मजबूत बनाये तरबूज बीज / Food for Healthy Bones
तरबूज खाने के बाद बीज / Watermelon Seeds को धूप में सुखाने के बाद सेवन करें। तरबूज बीज समस्त विटामिनस, पोष्टक तत्व, मिनरलस से भरपूर है। तरबूज बीज हड्डियां को मजबूत बनाने में सक्षम है।

ब्लडप्रेशर नियंत्रिण तरबूत / Blood-Pressure Control
तरबूत खाना और तरबूत की ठंडी तासीर ब्लडप्रेशर नियंत्रण करने में सहायक है। तरबूत दिमाग में शान्ति और एकाग्रता बनाये रखने में सहायक है।

दिल रखे स्वस्थ तरबूज / Healthy Heart
तरबूज हृदय विकारों को दूर करने और रक्त साफ करने में सहायक है।

वजन घटाये तरबूत / Weight Loss
जो लोग वजन मोटापा घटाने के लिए डाईटिंग कर रहें हैं, उनके लिए तरबूत एक तरह से बरदान साबित है। तरबूत वजन मोटापा घटाने और भूख नियंत्रण करने में खास सहायक है। तरबूत पौष्टिकता से भरपूर फल है।

तरबूज सेवन में सावधानियां / Watermelon Side Effectswatermelon-benefits-in-hindi, watermelon-benefits
1. तरबूज को काटने के तुरन्त बाद खाना जरूरी होता है। तरबूज को काटने के 1 घण्टे बाद सेवन न करें। बासी या देर तक कटा तरबूज स्वास्थ के हानिकारक हो सकता है।

2. तरबूज खाने के तुरन्त बाद पानी नहीं पीना चाहिए। तरबूज खाने के 1 घण्टे बाद ही पानी पीना लाभदायक है। तुरन्त पानी पीना हानिकारक हो सकता है।

3. तरबूज को काटकर आधा हिस्सा कभी भी फ्रीज इत्यादि में न रखें। वासी तरबूज स्वास्थ के लिए नुकसानदायक है।

4. तरबूज काटने के तुरन्त ही खाये सेवन करें।

Previous
Next Post »