वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ Weight Loss Diet Tips in Hindi

वजन घटाने के लिए आहार युक्तियाँ / DIET TIPS TO LOSE WEIGHT / WEIGHT LOSS DIET TIPS IN HINDI / DIET CHART FOR WEIGHT LOSS IN HINDI

Weight Loss Diet Chart / शरीर का बढ़ा वजन और मोटापा घटाने के लिए डाईटिंग करना एक अच्छा तरीका है। परन्तु अकसर डाईटिंग के दौरान शरीर कमजोर और पूर्ण मात्रा में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। और शरीर कमजोर रोगग्रस्त हो सकता है। ऐसे में चाहिए कि शरीर को डाईटिंग के समय सही तरह से सन्तुलित आहार प्रणाली व खाने पीने के तौर तरीके समय प्लान कैसे करें। डाईटिंग के खास व महत्वपूर्ण Diet Tips / टिप्स युक्तियां हैं। जिससे व्यक्ति डाईटिंग के दौरान स्वस्थ रहे और आसानी से मोटापा वजन / Fat, Obesity पर नियंत्रण पा सके।
Weight-Loss-Diet-Tips-in-Hindi, Diet-Tips-weight-loss-HindiWeight-Loss-Diet-Tips-in-Hindi, Diet-Tips-weight-loss-Hindi
डाईटिंग के दौरान खाने के तौर तरीके / Weight Loss Diet Tips in Hindi

ब्रेकफास्ट-लंच-डिनर टाईम टेवल / Weight Loss Eating Plan
Dieting / डाईटिंग के साथ साथ नास्ते, दोपहर का खाने, रात का खाने का एक समय तालिका बनाने से मोटापा वजन कम करने में सहायक है। खाने का एक समय बना लें। रोज ठीक उसी समय पर खायें। समय सीमा पर खाने से पाचन क्रिया सही रहती है। पाचन काफी हद तक मोटापा व पैट की समस्याओं के लिए जिम्मेदार है।

खाने का सही तरीका / Right Eating Habits
कई लोग खाते समय गप्पे लगाना, टीवी देखना, अखबार पढ़ना, फोन पर बाते करना, झुक कर खाना, टेड़ा होकर खाना आदि बुरी आदतें शामिल होती है। जोकि सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। खाते समय बाते व अन्य प्रकार से किसी और क्रिया में व्यस्त न रहें। केवल Eating Habits खाने पर ध्यान दें एवं सही तरीके से खाये।

खाना चबाने की क्रिया / Chewing Your Food
खाते समय आराम से धीरे धीरे खायें, खाने को बारीक चबा चबा कर खायें। बारीक चबा कर खाने से खाने में पूर्ण रूप से लार में घुलकर पाचन में सहायक होता है। और ज्यादा पोषक तत्व विटामिन मिनरलस शरीर को मिलते हैं। कई लोग समय की कमी के कारण खाना तेजी व जल्दी जल्दी खाते हैं। जल्दी खाया गया खाना न तो सही ठंग से पचता है और ना ही खाने के सम्पूर्ण विटामिनस, मिनरलस पोषक तत्व शरीर का मिल पाते।

छोटी थाली व प्लेट / Smaller Plates for Portion Control
डाईटिंग के दौरान ज्यादा खाने पर नियंत्रण पाने के लिए छोटी थाली प्लेट का इस्तेमाल करें। छोटी में खाने से व्यक्ति को खुद महसूस होता है कि खाना वकाई पहले ज्यादा मात्रा में खाया जाता था।
भूख पर नियंत्रण / Hunger Control
कई बार व्यक्ति भूख कम लगने पर खाना खा लेते हैं। या फिर बाजार घूमने फिरने पर जंक फूड फास्ट फूड इत्यादि खा लेते हैं। डाईटिंग में बाहर के हर तरह के खाने पर संयम बरते, बाहर के खाने से बचें।

कम फैट वाला आहार / Fat Less Foods
डाईटिंग के दौराना फैट वाले आहार से दूर रहने पर ज्यादा फायदा होता है, जैसे कि आलू, चावल, परांठें, तली भुनी चीजें को खाने से बचने पर डाईटिंग में ज्यादा फयदेमंद है।

खाने छोटी छोटी हिस्से / Right Eating
ज्यादा खाने से बचने के लिए खाना को 3-4 बार में बांट कर खायें। उदाहरण के तौर पर यदि एक वक्त में व्यक्ति 5 रोटी खाता है। तो उसे 5 रोटी दो वक्त में खाये। खाने को हिस्सों में बांट कर खाने से भूख कम होती है। और डाईटिंग से ज्यादा फायदा होता है।

नियमित नास्ता / Dieting Breakfast
डाईटिंग के दौरान नाश्ता जरूर लें। नास्ते में फल, दूध, फल जूस लें। डाईटिंग के दौरान संतुलित पौष्टिक आहार लें।

पानी पीना समय सीमा / Drinking Enough Water
खाने के 30 मिनट पहले पानी पीने से पाचन दुरूस्त रहता है। खाने के 30 मिनट बाद पानी पीना फायदेमंद है। और रात को सोते से पहले पानी जरूर पीये। सही तरीके से पानी पीना पाचन क्रिया को दुरूस्त रखने में सहायक है। डाईटिंग के दौरान गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद है।

नींबू शहद पानी / Lemon Honey Water, for Weight Loss
रोज सुबह खाली पेट गुन गुने पानी में आधा चम्मच शहद और एक नीबूं रस मिलाकर सेवन करें। नींबू शहद पानी वजन कम करने में सक्षम है। नींबू पानी पीने के 15-20 मिनट बाद लहसुन की 5-6 कलियां सेवन करें। डाईटिंग में ज्यादा फायदेमंद है।

लाईट पौष्टिक डिनर / Healthy Fat Free Dinners
रात्रि का भोजन हमेशा सीममित मात्रा में लें। रात्रि को चावल, आलू, दही, तलीभुनी चीजें नहीं खायें। रात्रि वर्कआउट नहीं के बराबर होता है। हैबी डिनर बाॅडी फैट करता है।

फाईबर रेशे फूड / Fiber for Weight Loss
हरी सब्जियों, फल, जूस ज्यादा खायें। फाईवर फूड डाईटिंग में ज्यादा फायेमंद है। लहसुन, नींबू, अदरक, हींग, अजाइन, पोदिना, सलाद में मिक्स कर खायें।

dieting-tips in hindi, weight-loss-dieting
डाईटिंग में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सन्तुलित पोष्टिक आहार लें। फल, जूस, हरी सब्जियां, नींबू पानी, लहसुन, अदरक चूर्ण, हींग, सलाद आदि फैट - फ्री आहार प्रणाली बनायें, शरीर को स्वस्थ व रोगमुक्त रखें।ht Loss Diet Tips in Hindi




Previous
Next Post »