बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क Hair Packs For Hair Loss in Hindi

बालों को झड़ने से रोकने के 5 हेयर मास्क / HAIR PACKS FOR HAIR LOSS IN HINDI

HOME MADE HAIR FALL PACK :
बालों को भी शरीर की तरह पौषण की जरूरत होती है। बालों की जड़ों की सही तरह से पोषण के लिए सुंतुलित हेयर पैक / Best Hair Pack जरूरी है। जोकि बालों को गिरने से बचाये और जड़ों को अन्दर से मजबूत करने में सक्षम है। Natural Hair Pack / प्राकृतिक हेयर मास्क जिसमें कई खास महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जो बालों के लिए सुरक्षित और झड़ने से रोकने में सहायक है।
Hair-Packs-For-Hair-Loss-in-Hindi, Natural-Hair-Pack, Hair-Pack
बालों की मजबूत के लिए खास हेयर पैक / Hair Packs For Hair Loss

ग्रीन टी - अण्डे की जर्दी हेयर पैक / Green Tea, Egg Hair Mask
कच्चे अण्डे का अन्दर का पीला भाग बालों के लिए अति लाभदायक है। अण्डे की जर्दी में हाई प्रोटीन पाया जाता है। और ग्रीन टी में एण्टीआक्सीडेन्ट होता है। 1 अण्डे का पीला भाग लें, उसमें 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पैक तैयार करें। अब अण्डा जर्दी ग्रीन टी हेयर मास्क को बालों पर लगाकर 30 - 40 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर बालों को सादे पानी से धो लें। इसी तरह से 2 - 3 दिन छोड़कर लगातार 2 महीना करने से बाल टूटना बंन्द शीध्र हो जाते हैं और नये बाल आने शुरू हो जाते हैं।
प्याज का हेयर पैक / Onion Juice For Hair Growth
प्याज बालों के बरदार साबित है। प्याज एन्टीआक्सीडेन्ट होता है। और बालों को गिरने रोकने और नये बालों के विकास में सक्षम है। प्याज पैक बालों पर रात को सोत समय लगाने से ज्यादा फायदा है। बालों को धो लें, और तेल इत्यादि ना लगायें। 1-2 प्याज को मिक्सी कर पैक तैयार कर लें। बालों पर लगायें, और तोलिया या कपड़े से सिर बांध लें। सुबह उठकर बालों को धोयें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार जरूर करें, परिणाम सामने आना शुरू हो जाता है।

शहद हेयर पैक / Honey Hair Mask
1 चम्मच शहद, 1 चम्मच अण्डे की जर्दी, 1 विटामिन ए कैप्सूल, 1 चम्मच आॅवला रस, 1 चम्मच जैतून तैल। सभी को अच्छे से मिलाकर मास्क तैयार कर लें। बालों पर 2 घण्टे तक लगायें रखें फिर अच्छे से धो लें। शहद मिक्स पैक बालों को अन्दर से मजबूत और टूटने से रोकता है।

केला अण्डा जर्दी हेयर पैक / Eggs, Banana Hair Pack
केला विटामिन और मिनरलस का रिच भण्डार है। 1 पक्के केले की गिरी और 1 अण्डे के पीला भाग मिक्स का अच्छे से घोलकर पैक तैयार कर लें। तैयार केला अण्डा पैक को बालों पर 1 घण्टे के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर साफ कर धो लें।

HOMEMADE-HAIR-FALL-PACK, banana-hair-pack

कच्चा दूध-ओट आटा-आंवला रस हेयर पैक / Oat, Milk, Amla Hair Pack
कच्चा दूध, ओट आटा, आंवला रस तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पैक तैयार करें। बालों पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। बाद में बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह मिक्स पैक बालों मजबूत करने और रूसी हटाने में सक्षम है।

बताये गये Hair Packs / हेयर पैक 2 - 3 दिन छोड़कर बदल बदल कर लगाये। ऐसा करने से फायदा जल्दी सम्भव है। उपरोक्त हेयर मास्क नेयुरल और सरक्षित हैं।
Previous
Next Post »