अंजीर दूर करे घातक बीमारियां Anjeer, Fig Benefits in Hindi

अंजीर दूर करे घातक बीमारियां /ANJEER, FIG BENEFITS

(Anjeer) Fig Benefits / Fig Tree / अंजीर के पेड़ उत्तर भारत, मध्य भारत और दक्षिण भारत में मुख्य रूप से अधिकतम पाये जाते हैं। Anjeer Tree / अंजीर पेड़ आर्युवेद में खास स्थान है। अंजीर, उमर, गुलर, फिग इत्यादि नामों से जाना जाता है। अंजीर में अंजीर फल में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेड, सोडियम, सेल्यूलोज, पोटैशियम, फास्फोरस विटामिनस और मिनरसल गुण तत्व पाये जाते हैं। अंजीर एन्टीआक्सीडेन्ट फल है। अंजीर गई ला-ईलाज बीमारियों से निजात दिलाने में सक्षम है।

अंजीर सेवन से फायदे / Health Benefits of Anjeer, Fig in Hindi
Fig-Benefits-in-Hindi, Anjeer-in-hindi
पौष्टिकता से भरपूर फल / Fig for Babies
अंजीर बच्चों के लिए पौष्टिकता से भरपूर फल है। शरीरिक कमजोर बच्चों के लिए अंजीर दूध के साथ मिलाकर सेवन करना लाभदायक है। और अंजीर का उबला पानी पीने से शरीर में विटामिनस और मिनरलस की पूर्ति एक साथ हो जाती है। अंजीर को बेबी फूड भी कहा जाता है।


डायबिटीज में अंजीर / Fig in Diabetes
पक्के लाल अंजीर को दूध के साथ सेवन करने से डायबिटीज में आराम मिलता है। और अंजीर खाने से डायबिटीज नहीं होती। अंजीर सेवन डायबिटीज बीमारी को दूर रखता। क्योंकि अंजीर एन्टीआक्सीडेन्ट फलों में आता है। अंजीर डायबिटीज में शर्करा बढ़ने पर इन्सुलिन का काम करता है।

अस्थमा में अंजीर सेवन / Fig Prevent Asthma 
अस्थमा होने पर रोज सुबह अंजीर खाने से सांस फूलने की दिक्कद ठीक हो जाती है। जल्दी फायदे के लिए Fig Leafs / अंजीर के कोमल हरे पत्तों चबाकर रस चूसें।

कब्ज गैस दूर करे अंजीर / Good for Digestion
रात को सोने से 25-30 मिनट पहले 1 अंजीर खायें। और 3-4 अंजीर पानी में उबाल कर रख दें। सुबह उठकर उबलें अंजीर को मसल कर खायें। इससे कब्ज गैस / Gas, Constipation से छुटकारा मिलता है। और पाचन तंत्र दुरूस्त रहता है।

घातक सर दर्द से तुरन्त आराम दे अंजीर छाल / Fig, Pain Relief
अंजीर के पेड़ की छाल घातक सर दर्द में तुरन्त आराम देती है। छाल को बारीक पीस कर लेप बना लें। और सिर माथे पर लगा दें। तुरन्त सर दर्द में आराम मिलता है।

हडिडयां मांसपेशियां मजबूत करें अंजीर / Strong Bones
अंजीर हडिडयां मांसपेशियां मजबूत सक्षम है। अंजीर बच्चों और बड़े सभी का सेवन करनी चाहिए। सबके लिए अंजीर फायदेमंद है।

स्तन कैंसर दूर करे अंजीर सेवन / Fruits to Cure Cancer
अंजीर महिलाओं के लिए प्राकृतिक दवा बरदान के रूप में है। अंजीर स्तन कैंसर को ठीक करने में सक्षम है। अंजीर रक्त बढ़ाने में भी सहायक है।


पथरी स्टोन निकाल अंजीर / Fruit for Kidney Stone
स्टोन पथरी होने पर रोज सुबह 3-4 अंजीर को उबालें। फिर अच्छे से मसल कर घोल बना लें। सुबह शाम नित्य सेवन करने से पथरी - स्टोन मूत्र से बाहर निकल जाती है। खूब सारा पानी पीयें। टमाटर, पालक आयरन तत्व वाली चीजें न खायें।

प्रेग्नैन्सी रिच फूड / Figs during pregnancy
ड्राई अंजीर, अंजीर फल, अंजीर जूस, अंजीर दूध सेवन गर्भवस्था में फायदेमंद है। अंजीर में विटामिनस मिनरलस का भरपूर श्रोत है।

एनीमिया (रक्त कमी) में अंजीर फल / Fig Anemia Cure
रक्त की कमी दूर करने के लिए रोज सुबह उठकर और रात सोने से पहले अंजीर दूध के साथ सेवन करना फायदेमंद है। अंजीर दूध सेवन Hemoglobin स्तर दुरूस्त करने में सक्षम है।
Fig-Benefits-in-Hindi, Anjeer-in-hindi
पाईल्स होने पर अंजीर / Best Food for Hemorrhoid
पाईल्स समस्या होने पर रोज सुबह खाली पेट और रात्रि सोने से पहले अंजीर, दूध, किशमिश मिश्रण सेवन करने से पाईल्स जल्दी ठीक हो जाती है।

Previous
Next Post »