काली मिर्च के चमत्कारी असर Black Pepper Benefits in Hindi

काली मिर्च के चमत्कारी असर - काली मिर्च के फायदे और नुकसान / BLACK PEPPER BENEFITS, KALI MIRCH KE FAYDE, NUKSAAN IN HINDI

Black Pepper Spices, Kali Mirch in Hindi / काली मिर्च एंटीआक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, आयरन और मैग्नीज खास तत्वों से भरपूर है। जोकि प्राकृतिक नेचुरल औषधि है। काली मिर्च खाने, सलाद, सब्जी, आदि में पड़ने से जायका ही बदल देती है। खाने में स्वाद के साथ साथ प्राकृतिक स्वास्थवर्धक औषधि / Natural Remedy है काली मिर्च।

काली मिर्च से लाभ / Benefits of Black Pepper in Hindi
Black-Pepper-Benefits-in-Hindi, blackpaepper-kali-mirch
खांसी कफ की दवा / Remedies for Cough and Cold
Blackpepper काली मिर्च पाउडर को किशमिश के साथ सुबह शाम सेवन करने से पुरानी सांसी कफ से निजात दिलाने में सक्षम है।

गला बैठने पर अचूक औषधि / Remedy for Throat Infection
गला बैठने, आवाज खराब, गले में इंफेक्शन पर होने काली मिर्च पाउडर, शहद, अदरक रस मिश्रण सेवन करना फायदेमंद है। और गर्म पानी में नमक डालकर गर्रारा करें।
त्वचा के लिए कालीमिर्च / Kalimirch for Health Skin
कालीमिर्च पाउडर दही मिश्रण लेप त्वचा से दाग, सक्रमित मिटाने में सहायक है। कालीमिर्च एंटीफ्लेमेंटरी एवं एंटीसेफ्टिक गुण पाये जाते हैं। कालीमिर्च त्वचा निरोग रखने में सहायक है।

आंखों की रोशनी बढ़ाये / Improving Eyesight
आंखों की रोशनी कम होने पर नित्य शाम सुबह चुटकी भर काली मिर्च एक चम्मच गाय के घी के साथ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। रतौंधी रोग में काली मिर्च शुद्व घी का सेवन रामबाण दवा है।

सर्दी-जुकाम, वायरल शीध्र दूर करे / Natural Cough Remedies
काली मिर्च, अदरक को शहद के साथ खाने से सर्दी-जुकाम तुरन्त ठीक हो जाती है। सर्दी-जुकाम के रामबाण दवा है। सर्दियों में काली मिर्च से बनी चाय पीने से सर्दी, वायरल, संक्रामण जुकाम होने की सम्भावनाऐं ना के बराबर रहती है।

पेट रोग मिटाये / Good for Stomach
पेट गैस कब्ज एसिडिटी बनने पर काली मिर्च, अजवाइन पाउडर का नींबू पानी मिश्रण नित्य सेवन करना फायदेमंद है। गैस कब्ज एसिडिटी से जल्दी आराम के लिए नींबू को दो हिस्से में काट कर बीच में काली मिर्च पाउडर लगाकर आग में पकायें। ठंड़ा होने पर रस चूसे। इससे पेट गैस, एसिडिटी पाचन सम्बन्धित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

दांत रोग मिटायें कालीमिर्च नमक / Black Pepper for Toothache

दांतों में पायरिया या मसूड़ों में दर्द समस्या जल्दी ठीक करने के लिए काली मिर्च पाउडर को नमक के साथ मिलकर दांत साफ करना फायदेमंद है। दांत रोग मिटाने के साथ साथ दांत में नेचुरल चमक भी आती है।

पेट के कीड़े निकाले काली मिर्च / Stomach Worm, Removal
पेट के कीड़ों की समस्या में कालीमिर्च, किशमिश खायें। और काली मिर्च पाउडर मटठा, छांछ के साथ सेवन करने से पेट के कीड़े असानी से निकल आते हैं।

वजन घटाये कालीमिर्च / Black Pepper Benefits Weight Loss

वजन नियंत्रण करने में कालीमिर्च सहायक है। कालीमिर्च रसोई में इस्तेमाल करें। और 2-3 कालीमिर्च और आधा चम्मच अजवाइन बारीक पीसकर सुबह शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से मोटापा वजन तेजी से घटता है।

गठिया दर्द में आराम दे काली मिर्च / Black Pepper for Arthritis

गठिया दर्द से निजात पाने के लिए कालीमिर्च पाउडर, लहसुन को तिल तेल में खूब पकायें। हल्का ठंड़ा होने पर गठिया ग्रसित अंगों पर मालिश करें। और कालीमिर्च, लहसुन रोज किंचन में खाने में इस्तेमाल करें। काली Black Pepper Oil / मिर्च तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध है। गठिया दर्द से आराम के लिए कालीमिर्च तेल से लगातार मालिश करें।

ब्लड प्रेशर - बीपी नियत्रंण / Black Pepper, Control Blood Pressure

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर काली मिर्च पाउडर किशमिश को नींबू पानी के साथ सेवन करने से से बीपी नियत्रंण में रहता है।

फोड़ा फुंसी की दवा / Black Pepper, Good for Skin

फोड़े फुंसी के चारों तरफ काली मिर्च पाउडर लेप लगाने से फोड़े फुंसी ठीक हो जाते हैं, उठने से पहले ही फोड़े फुंसी दब जाती है।

बालों के लिए कालीमिर्च / Black Pepper for Hair

बालों से रूसी हटाने के लिए कालीमिर्च पाउडर दही का लेप बालों पर लगायें। 25-30 मिनट बाद बाल शैम्पू करें। कलीमिर्च दही बालों से रूसी हटाने के साथ-साथ बालों की जड़ों को पौषण पहुंचाने का काम करती है।

भूख बढ़ाये कालीमिर्च / Black Paper for Digestion

अपचन, भूख कम लगने की समस्या दूर करने में कालीमिर्च सहायक है। कालीमिर्च फल रस, दूध, सलाद, किंचन में खाने में इस्तेमाल करें।
Black-Pepper-Benefits-in-Hindi, blackpaepper-kali-mirch
कालीमिर्च से नुकसान / Advantages of Black Pepper in Hindi

1. काली मिर्च हमेशा सीमित मात्रा में लें। अधिक कालीमिर्च सेवन पेट गर्मी, पेट जलन का कारण बन सकती है।
2. गर्भवती महिलाओं काली मिर्च सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।
3. गर्मी मौसम में कालीमिर्च के सेवन से नकसीर-नाक से खून बहना, घबराहटए तनाव का कारण बन सकती है।
4. मुंह के छालों, पेट की गर्मी के दौरान कालीमिर्च सेवन बंद कर दें।
5. कालीमिर्च नित्य किंचन में खान तैयार करते समय, सलाद में काला नमक-सेंधा नमक के साथ सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें।
कालीमिर्च एक अचूक औषधि रूप है। हमेशा कालीमिर्च सीमित मात्रा में इस्तेमाल करें। अधिक कालीमिर्च सेवन से विभिन्न दुष्परिणाम हो सकते हैं।
Previous
Next Post »