कैंसर से दूर रखे सही खान-पान Cancer Prevention Eating Plan in Hindi

कैंसर से दूर रखे सही खान-पान / CANCER PREVENTION EATING PLAN IN HINDI

Cancer Prevention Diet Plan, Cancer Prevention Diet / आर्युवेद जगत में बहुत से ऐसी उपाय हैं जिससे आसानी से कैंसर होने से बचा जा सकता है। कैंसर जैसे घातक बीमारी को दूर रखने के लिए अपने कुछ खान पान की आदतें बदलें और रहें कैंसर भय मुक्त।cancer-prevention eating-plan-in-hindi
कैंसर रोकथाम सुझाव / Cancer Prevention Eating Plan in Hindi, Cancer Prevention Diet in Hindi

नमक-आयोडीन का सेवन कम / Salt for Cancer Patient
नमक कम से कम मात्रा में सेवन करें। नमक में आयोडीन पाया जाता है। ज्यादा तीखा नमक किड़नी पर अतिरिक्त दवाव बढ़ाता है। और कैंसर होने का भर बना रहता है। नमक का सेवन कम करें। Natural Iodine फलों और सब्जियों से आसानी से आहार में मिल जाता है।


बंद डिब्बों में बंद खाना न खायें / Packed Food Risk for Cancer
Packed Foods / बंद डिब्बें का खाना न खायें। कंपनियों दावा करती है कि सामग्री महीनों के लिए सुरक्षित है। आप खुद दिमाग लगायें। नेचुरल खाद्य चीज महीनों तक सुरक्षित कैसे रह सकती है। डब्बें में बंद खाद्य सामग्री कैमिक्लयुक्त होती है। जोकि स्वास्थ के लिए हानिकारक / Cancer Risk है।

रिफाइंड तेल बंद करें / Refined Oil
रिफाइंड तेल जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। रिफाइंड तेल बनाते वक्त कैमिक्ल इस्तेमाल किये जाते हैं। जिससे डयाबिटीज, रक्तचाप, कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। शुद्व सरसों तेल का इस्तेमाल करें।

फलों, सब्जियों, सलाद खायें / Fruits Vegetables Prevent Cancer
ताजे फल, फलों का रस, हरी पत्तेदार सब्जियां, नटस् खायें। क्योंकि ये सभी संतुलित और पोषण से भरपूर है और साथ में कैंसर रोग की सम्भावनाओं को खत्म कर देती है।


धूम्रपान, शराब से परहेज / Smoking, Alcohol causes Cancer
धूम्रपान, शराब, गुटका, तम्बाकू नशीली वस्तुओं के सेवन से दूर रहें। नशीले चीजें कैंसर और अन्य घातक बीमारियों को निमंत्रण देती है।

योगा व्यायाम / Yoga, Exercise kills Cancer Cells

रोज योगा व्यायाम करें। और चुस्त दुरूस्त रहें। सुबह उठकर सैर सपाटे पर जायें। शाम को योगा व्यायाम करें। व्यायाम योगा आंतों के कैंसर से रोकता है।

अपने जीवन शैली, क्रिया कलापों को बदलें और अपने परिवार और खुद को कैंसर भय मुक्त आसानी से रखें। और इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंसर से सम्बन्धित गूढ़ बाते पता चल सके।
Previous
Next Post »