पौष्टिक तत्वों से भरपूर खरबूजा Health Benefits of Musk Melon

पौष्टिक तत्वों से भरपूर खरबूजा / HEALTH BENEFITS OF MUSK MELON

खरबूजा गर्मी, लू, संक्रामण से बचने के लिए अच्छा फल है। खरबूजा में पर्याप्त मात्रा में विटामिनस और मिनरल मौजूद हैं। साथ में खरबूजा एन्टीआक्सीडेन्ट फल है। खरबूजा शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में सक्षम है। और गर्मी लू में शरीर को शीतलता प्रदान करता है।

खरबूजा खाने से फायदे / Kharbuja Benefits in Hindi
1. गर्मी लू से निजात दिलाने में खरबूजा खाना और खरबूजा शेक फायदेमंद है। खरबूजा शरीर को ठंडा शीतलता प्रदान करता है।
health-benefits-of-musk-melon

2. खरबूजा पाचन तंत्र दुरूस्त रखने में सक्षम है। खरबूजा पाचन के साथ गैस, कब्ज जैसी पेट की बीमारियों को दूर करने में सक्षम है।
3. कैंसर से बचाने में खरबूजा सक्षम है। खरबूजा में आर्गेनिक पिगमेंट केरोटेन्वाइड तत्व पाया जाता है जोकि कैंसर कोशिकाओं को पुन ठीक करने और रक्त सुचारू करने में सहायक है।

4. गठिया होने पर खरबूजा को नींबू रस काला नमक के साथ मिलाकर खाने से गठिया ठीक करने में सहायक है।

5. डायबिटीज में खरबूजा भूख को नियत्रण और शर्करा कम करने में सक्षम है। डायबिटीज मरीज खरबूजा का शेक बिना चीने के पीने से प्रभावित लाभ सामने आते हैं। डायबिटीज मरीज के लिए खरबूजा उत्तम माना जाता है।

6. खरबूजा किडनी से सम्बन्धित बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है। खरबूजा में डाइयुरेटिक यानिकि मूत्रद्वार को सुचारू करता है। पथरी होने पर खरबूजा सेवन स्टोन मिटाने में और पेशाब के साथ बाहर निकालने में सक्षम है।

7. खरबूजा में ऐडेनोशीन तत्व मौजूद है जोकि दिल से सम्बन्धि सभी बीमारियों के लिए दवा का काम करता है। रक्त वाहिकाओं को संचार सुचारू रखने में खरबूजा सेवन सहायक है।

8. खरबूजा में बीटा कारोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जोकि आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है। गर्मियों में लगातार खरबूजा सेवन करने से रतौंदी रोग ठीक करने में सहायक है।
9. शरीर को फुर्तीला चुस्त बनाने में खरबूजा सक्षम है। युवा वर्ग के खरबूजा बरदान साबित है, क्योंकि खरबूजा में विटामिन बी, मिनरलस प्रचुर मात्रा में मौजूद है।

10. मोटापा वजन कम करने में खरबूजा सक्षम है। खरबूजा में प्राकृतिक सोडियम पाया जाता है। जो सीधे फैट को कम करने में सहायक है। खरबूजा में सीमित कैलोरी होती है।

11. खरबूजा में मौजूद पोटेशियम मस्तिष्क को पूर्ण आॅक्सीजन पहुंचाने में सक्षम है। जिससे तनाव, टेंशन नहीं होती। तनाव मुक्ति के रोज खरबूजा जरूर खायें।
खरबूजा रोज जरूर खायें खरबूजा में सैकड़ों तरह से प्राकृतिक औषधीय गुण विद्यमान हैं, खरबूजा गर्मी, लू, पाचन के साथ कई तरह के विकारों को मिटाने में सक्षम है।

Previous
Next Post »