जामुन मधुमेह - डायबिटीज में रामबाण औषधि Jamun Natural Remedies for Diabetesin Hindi


जामुन मधुमेह - औषधि / JAMUN NATURAL REMEDIES FOR DIABETES 


BLACKBERRY FRUIT AND DIABETES IN HINDI | JAMUN PHAL | JAMUN SEED POWDER FOR DIABETIC PATIENT

Jamun, Blackberries Cure Diabetes / जामुन मधुमेह पीड़ित व्यक्ति के लिए प्राकृतिक रामबाण दवा है। जामुन फल हो या जामुन पत्ते, गुठली हर तरह से sugar label control करने और शुरूआती Diabetes को मिटाने में सक्षम है। जामुन स्वस्थ व्यक्ति को भी जरूर खाने चाहिए। जामुन खाने से शरीर में डायबिटीज होने की संभावनाएं ना के बराबर रहती है। और डायबिटीज होने पर तुरन्त नियत्रंण करने में जामुन अति सक्षम है। जामुन कई तरह के पेय, औषधियां और सौन्दर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल किया जाता है। जोकि महंगे दामों में उपलब्ध होते हैं। जामुन एक तरह से प्राकृतिक औषधि / Blackberry Remedies रूप है। जामुन शरीर में पनपने वाले रोगों को तुरन्त निष्क्रीय करने में सहायक है। और डायबिटीज मरीज के लिए जामुन किसी अमृत औषधि से कम नही है।blackberry-jamun-natural-remedies-for-diabetes-in-hindi, diabetes-control-jamun-in-hindi, jamun-blackberry-hindi
जामुन मधुमेह - डायबिटीज में रामबाण औषधि / Jamun Natural Remedies for Diabetes in Hindi 

जामुन में पाये जाने वाले औषधीय तत्व / Blackberry, Nutritional Value
जामुन में पोटेशियम, फास्फोरस, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कैरोटीन, सोडियम, मैग्रीशियम, विटामिन बी, विटामिन सी और ग्लूकोज और फ्रक्टोज तत्व प्रचुर मात्रा में पायें जाते हैं। जोकि डायबिटीज मरीज के लिए प्राकृतिक रामबाण औषधि रूप में हैं।

जामुन फल सेवन / Blackberries Nutrition
जामुन डायबिटीज नियंत्रण करने में खास है। जामुन फलों में सौंठ पाउडर (सूखी अदरक), कालानमक के साथ सेवन करना फायदेमंद है। जामुन डायबिटीज से होने वाले किड़नी, फेफड़े, दिल, पाचन दुष्प्रभावों से बचाने में सक्षम है।


शुगर तुरन्त नियत्रंण करे जामुन काढ़ा / Jamun Kadha, Remedies for Diabetes
मधुमेह में शुगर लेवल बढ़ने और शुगर लेवन को नियमित नियत्रंण करने के लिए रोज सुबह शाम जामुन का काढ़ा अति फायदेमंद है।

जामुन काढ़ा बनाने की विधि / Jamun, Kadha Recipe
100 ग्राम काले पके जामुन को आधा लीटर पानी में उबालें। अच्छे उबलने और गुठली अलग होने की स्थिति में उबालना बंद कर दें। ठंड़ा होने पर जामुन की गुठलियों को निचैड मसलकर कर अलग कर दें और छान ले। जामुन के काढ़े को सुबह बिना कुछ खाये सेवन करें। दोपहर और रात को सोने से पहले सेवन करें। जामुन काढ़ा मधुमेह पीड़ित व्यक्ति के लिए अचूक प्राकृतिक औषधि है।

जामुन की गुठलियों की मधुमेह औषधि / Blackberry Seeds
जामुन खाने और इस्तेमाल के बाद  गुठलियों को छाया में सुखा लें। फिर बारीक पीसकर चूर्ण बनाकर कांच की शीशी में सुरक्षित रख लें। शुगर मरीज रोज सुबह शाम खाली पेट जामुन की गुठलियों के पाउडर ठंड़े पानी के साथ सेवन करने से शुगर लेवल नियत्रंण करता है। जामुन डायबिटीज में प्राकृतिक इंसुलिन है।

जामुन पत्तियों का काढ़ा / Blackberry Leaf Drinks
जामुन के हरे और अन्दर के हल्के गुलाबी पत्ते शुगर नियत्रंण में सक्षम है। जामुन की हरी कोमल पत्तियों को थोड़े पानी में उबालें। फिर अच्छी तरह निचैड़ मसलकर रस छान कर निकाल लें। रोज तीनों वक्त जामुन हरी कोमल हल्की गुलाबी पत्तियों का काढ़ा पीने से मधुमेह नियत्रण में आ जाता है।

Previous
Next Post »