कलौंजी प्राकृतिक रामबाण औषधि Kalonji, Nigella Seeds Benefits in Hindi

कलौंजी प्राकृतिक रामबाण औषधि - कलौंजी के फायदे और उपचार / BLACK CUMIN, HEALTH BENEFITS AND MEDICINAL USES OF KALONJI, BENEFITS OF KALONJI SEEDS FOR HEALTH HINDI, KALONJI NATURAL REMEDIES

Nigella Seeds Benefits / कलौंजी खाने से लेकर अचार तक का जायक स्वाद बदल देती है। कलौंजी सैकड़ों बीमारियों, संक्रामण, वायरल से मुक्ति दिलाने में सक्षम है। कलौंजी को संजीवनी औषधि भी कहा जाता है। लगभग हर बीमारी की दवा है कलौंजी। रोगों से हार कर अन्तिम बार कलौंजी औषधि रूप में अवश्य अजमा कर देखें। कलौंजी शरीर को स्वस्थ निरोग रखने में खास अजमायी अमृत औषधि रूप है। कलौंजी स्वाद में थोड़ी कड़वी जरूर है। परन्तु किसी अमृत से कम नहीं है। Kalonji Oil / कलौंजी तेल और Kalonji Seeds / कलौंजी दाने बीज, Kalonji Powder / कलौंजी पाउडर चूर्ण तीनों तरह से औषधि रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
Kalonji, Nigella-Seeds-Benefits-in-Hindi, Black-Seed, Kalonji-Benefits
कलौंजी सेवन से खास फायदे / Black Seed, Kalonji Benefits in Hindi

ब्लड प्रैसर के लिए कलौंजी / Control High Blood Pressure
बीपी बढ़ने पर कलौंजी तुरन्त निजात दिलाती है। 100 ग्राम कलौंजी सत्व, रोटी के साथ मिलाकर खाने से बीपी रक्तचाप नियत्रंण में रहता है। उच्च रक्तचाप खास दवा है।

मधुमेह के लिए कलौंजी / Diabetes Prevention, Kalonji

मधुमेह में शुगर लेवन बढ़ने पर 5 ग्राम कलौंजी गुन गुने पानी के साथ पीसकर सेवन करने से डायबिटीज शुगर लेवल तुरन्त नियत्रंण में आ जाता है। कलौंजी सेवन इंसुलिन को नियंत्रित कर बीटा सैल को बढ़ती है। जिससे शुगर लेवन नियत्रंण में रहता है। मधुमेह-डायबिटीज के लिए कलौंजी रामबाण दवा है।

कलौंजी रोके बाल झड़ना और गंजेपन / Natural Hair Regrowth Remedies

200 ग्राम कलौंजी को अच्छे से भूनकर कर बारीक पाउडर बना लें। जली भुनी कलौंजी के पाउडर को आवला तेल और जैतुन तैल में मिलाकर बालों पर लगातार रोज आधे घण्टे मालिश करने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और गंजेपन से छुटकारा मिलता है और नये बाल उग आते हैं।

लकवा दूर करे कलौंजी / Paralysis Remedies

गाय के कच्चे दूध में कलौंजी तेल मिलाकर रोज सुबह शाम लकवा ग्रसित अंगों पर मालिश करने से लकवा से निजात मिलता है। कलौंजी लकवा के लिए अचूक दवा है।

चेहरे के दांग धब्बे मिटाये कलौंजी / Good for Skin
चेहरे त्वचा पर होने वाले कील, मुंहासों, पिम्पलस, दाग, धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कलौंजी और नारियल तेल से लगातार मालिश करने से छुटकारा मिलता है। 3-4 घण्टे बाद एक दिन में एक बार कलौंजी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर चेहरे पर लगायें।

दमा के लिए कलौंजी / Asthma Home Remedies
दमा अस्थमा पीड़ित व्यक्ति के लिए कलौंजी के गाढ़े को रोटी, सत्व के साथ मिलाकर खाने से दमा अस्थमा से शीध्र आराम मिलता है।
बच्चों के पेट के कीड़ों के लिए कलौंजी / Intestinal Worm Treatment
पेट में कीड़े होने पर कलौंजी का पाउडर बनाकर बच्चों को तीनों वक्त, आधे से कम चम्मच कलौंजी पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ घोलकर देने से पेट के कीड़े शीध्र खत्म हो जाते हैं। कलौंजी पाउडर शहद सोते समय जरूर दें। कलौंजी पेट कीड़े नष्ट करने में सक्षम है।

सर्दी जुकाम से तुरन्त राहत के लिए कलौंजी / Cold, Cough, Sore Throat Remedies
कलौंजी को सूती कपड़े में बांध कर पोटली बना लें। फिर गर्म तवे में सेक कर, नांक छिद्र से सूघने और साथ में गले पर हल्की सेकन से जुकाम सर्दी से तुरन्त छुटकारा मिलता है। सर्दी जुकाम में गला दर्द होने, लगातार नांक बहने सर्दी जुकाम से सम्बन्धित समस्त समस्याओं के लिए कलौंजी का गर्म सेकन और सूंघना फायदेमंद है।

पोलियो में कलौंजी / Polio Cure, Kalonji
पोलियो पीड़ित व्यक्ति के लिए कलौंजी रामबाण दवा है। रोज सुबह और रात को सोते समय एक कप गर्म पानी में एक चम्मच कलौंजी तेल और शहद को घोलकर पीने से पोलियो जल्दी ठीक होता है। और रोज गन्ना चूसें, मूली हरी पत्तियां सेवन करें।

गठिया रोग में कलौंजी / Arthritis Pain Relief Oil
शरीर में गठिया होने पर कलौंजी का तेल को गर्म दूध के साथ सेवन करने से गठिया रोग से छुटकारा मिलता है। हाथों की गठियों के लिए रोज सुबह शाम 300-300 तालियां बजाने से गठिया शीघ्र ठीक हो जाता है। गठिया में ताली बजाने से हाथों का रक्त संचार तीव्र हो जाता है। जोकि नसों, वाहिकाओं को पुनः सक्रीय करता है। ऐसा करने से उगलियों पर बनी गांठ से 2-3 महीने में गायब हो जाती है। ताली बजाने से गठिया से मुक्ति के साथ साथ सैकड़ों फायदें हैं।

चेहरे के पिम्पलस, मुहांसों के लिए कलौंजी / Skin Care Remedies

कलौंजी को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। चेहरे के पिम्पलस, मुहांसें होने पर कलौंजी पाउडर को सिरके में मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुहांसें पिम्पलस दब जाते हैं।

कैंसर रोग में कलौंजी / Cancer Remedies

कैंसर ग्रसित व्यक्ति के लिए कलौंजी का पाउडर को अंगूर के रस के साथ घोलकर सेवन करने से कैंसर में आराम मिलता है। जौ के आटे में कलौंजी मिलाकर रोटी खाने से कैंसर आसानी से घट जाता है। कैंसर निजात के लिए कलौंजी पाउडर अंगूर रस, जौं कलौंजी आटे की रोटी किसी रामबाण दवा से कम नहीं।

बवासीर के लिए कलौंजी / Piles Cure, Kalonji

कलौंजी को अच्छे से जला भून कर पाउडर बना लें। रोज सुबह शाम जला भुना कलौंजी पाउडर मस्सों गूदे पर लगाने से बवासीर ठीक हो जाता है।
ब्लड प्रैशर, तनाव में कलौंजी तेल / Kalonji Oil
लगातार ब्लड प्रैशर, तनाव की स्थिति में कलौंजी का 1 चम्मच तेल को गर्म पानी के साथ सोने से पहले और सुबह उठकर खाली पेट सेवन करने से बीपी तनाव से मुक्ति मिलती है।

मलेरिया बुखार के लिए कलौंजी / Fever Cure Home Remedies

1 चम्मच कलौंजी के पाउडर को 1 चम्मच शहद के साथ घोलकर सुबह, दोहर, शाम तीनों वक्त खाने से मलेरिया बुखार से निजात मिलता है। कलौंजी शहद मिश्रण में मलेरिया ठीक करने की क्षमता विद्यमान है।

पीलिया-जौंडिस के लिए कलौंजी / Jaundice Home Remedies
पीलिया जौंडिस होने पर आधा चम्मच कलौंजी का पाउडर गर्म दूध के साथ सुबह बिना कुछ खाये पीये सेवन करें। साथ में मूली पत्तियों की सब्जी बिना भुनी तली हुई, गन्ने का रस जरूर सेवन करें। इन सभी चीजों के सेवने पीलिया बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

महिलाओं में मासिक धर्म के लिए कलौंजी / Good for Period Cramps
महिलाओं में मासिक धर्म शुरू करने के लिए 1 चम्मच कलौंजी पाउडर को 1 गिलास दूध के साथ तीनों वक्त सुबह, दोपहर, शाम सेवन करने से मासिक धर्म शुरू हो जाता है।
कलौंजी का सेवन गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए कलौंजी के नुस्खें फायदेमंद नहीं है।

नपुंसकता दूर करने लिए कलौंजी / Libedo Booster
कलौंजी पुरूष की नपुंसकता दूर करने में सक्षम है। कलौंजी तेल और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से नपुंसकता दूर होती है। साथ में कलौंजी तेल और जैतून तेल की मालिश से ज्यादा फायदा सम्भव है।

दूध की कमी पूरी करे माताओं में कलौंजी / Increase Breast Milk

कलौंजी का पाउडर रोज सुबह शाम दूध के साथ मिलाकर पीने से महिलाओं में दूध की कमी दूर हो जाती है। सुन्दर सुड़ौल स्तनों व आकार बढ़ाने के लिए कलौंजी पाउडर दूध सेवन फायदा होता है।

खाज खुजली, फोड़े फुंसियों में कलौंजी / Ringworm Home Remedies

शरीर पर खाज खुजली, फोड़े फुंसिया होने पर कलौंजी का पाउडर और नींबू की पत्तियों के रस को मिलाकर लगाने से खाज खुजली, फोड़े फुंसियों शीघ्र ठीक हो जाती है।

पथरी होने पर कलौंजी / Kidney Stone Remedies

पथरी होने पर कलौंजी का पाउडर बना कर रख लें। रोज तीनों वक्त सुबह, शाम, रात को सोने से 10 मिनट पहले एक चम्मच कलौंजी तेल और एक चम्मच शहद को अच्छे से घोलकर चाट कर खाने से पथरी गलकर बाहर आ जाती है। टमाटर, पालक, बैंगन आदि आयरन युक्त खाद्यपदार्थों से दूर बनायें रखें। पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें।
Previous
Next Post »