गर्मी से निजात के लिए स्वादिष्ट जल जीरा Pudina Jaljeera Recipe in Hindi

गर्मी से निजात के लिए स्वादिष्ट जल जीरा / PUDINA JALJEERA RECIPE IN HINDI

Pudina, Mint, Jaljeera / Pudina Jaljeera Recipe in Hindi : गर्मी मौसम में हलक सूख जाता है। तेज गर्मी में अगर जल जीरा पीया जाय तो बात ही कुछ और है। जल जीरा शरीर को ठंड़क, ताजगी का अहसास देता है साथ में पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है। हम आपको घर पर स्वादिष्ट Jaljeera / जलजीरा बनाने का तरीका बता रहे हैं।Pudina-Jaljeera-Recipe-in-Hindi, pudina-jaljeera-recipe, jaljeera-recipe
जलजीरा बनाने के लिए सामग्री / Jaljeera Ingredients

1. एक कप पोदीना की पत्तियां / Pudina
2. 2 नींबू / Lemon
3. धनिया हरा पत्ता एक कप / Coriander Leaf
4. अदरक आधा इंच / Ginger
5. रायते की बूंदी आधा कप / Raita, Bundi
6. भुना जीरा आधा चम्मच / Cumin
7. काली मिर्च चुटकी भर / Black Pepper
8. हींग चुटकी / Heeng
9. काला नमक आधा चम्मच / Black Salt, Salt Or सादा नमक आधा चम्मच
10. चीनी 2 चम्मच / Sugar
11. आधा लीटर पानी / Water


जलजीरा बनाने का तरीका / Jaljeera Recipe 

स्टेप 1: सबसे पहले धनियां और पोदीना पत्तियों को साफ धो लें। अदरक छील लें। सभी से पानी निखार ले। थोड़ा हवा में सूखने दें।

स्टेप 2: अब पोदीना, धनिया अदरक के बारीक टुक्कडे़, भुना जीरा, चीनी, हींग, कीली मिर्च, सादा नमक, काला नमक सभी को एक जार में मिक्सी के लिए डाल दें। उसमें ऊपर से 1 कप पानी डालें।

स्टेप 3: अब मिक्सी से बारीक पीस लें। अच्छी तरह से बारीक होने पर उसे आधे लीटर पानी में मिला लें और उसमें बर्फ क्यूब डालें और नींबू निचैड़े। और फिर आखिर में ऊपर से रायता बूंदियां डाल कर सर्व करें और मजे से पीईये अपने हाथों से बना स्वादिष्ट जल जीरा। और गेस्ट, दोस्तों को भी जल जीरे का मजा चखाईयें।

Jaljeera Benefits / जल जीरा शरीर के लिए फायदेमंद है। गर्मी लू में से बचाने, प्यास बुझाने के साथ जलजीरा पेय पाचन दुरूस्त, गैस कब्ज दूर करने, वजन घटाने, महिलाओं को मासिक धर्म दर्द में आराम, त्वचा विकार ठीक करने में सक्षम है। यह आसान तरीके से स्वादिष्ट, हेल्दी Jaljeera Pani घर पर ही तैयार किया जा सकती है।



Previous
Next Post »