तेजपत्ता उपयोग और फायदे Tejpatta, Bay Leaf Health Benefits in Hindi

तेजपत्ता उपयोग और फायदे /TEJ PATTA KE FAYDE, BAY LEAF HEALTH BENEFITS

Tej Patta Benefits, Tej Patta in Hindi / तेजपत्ता आर्युवेदिक में अमूल्य औषधि रूप है। विज्ञान ने तेजपत्ता को एंटी आक्सीडेंट साबित कर दिया है। जोकि शरीर की कई घातक गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने में सक्षम है। तेजपत्ता जिसे तमालपत्र, तेज पात, Bay Leaf, Tejpatta, के नाम से पुकारा जाता है। तेजपत्ता स्वास्थ के लिए बहु गुणकारी फायदेमंद है। तेज पत्ता स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने से लेकर कई बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तेजपत्ता सर्दी जुकाम, खांसी, डायबिटीज, बीपी, जोड़ो के दर्द, स्मरण शक्ति, गर्भावस्था, दांत साफ, रक्तपित्त, दर्द निवारण आदि में सेवन इस्तेमाल किया जाता है।

तेज पत्ता से फायदे / Tej patta, Bay Leaf Benefits in Hindi
Tejpatta-Health-Benefits-in Hindi, Tejpatta-Bay Leaf-Hindi
डायबिटीज के लिए तेजपत्ता / Home Remedies for Diabetes
डायबिटीज शुगर ग्रसित व्यक्ति के लिए तेजपत्ता अचूक प्राकृतिक औषधि है। तेजपत्ता को पाडडर बनाकर कांच की शीशी में रख लें। शुगर लेवल बढ़ने पर तुरन्त 2 चम्मच तेजपत्ता का पाउडर 1 गिलास पानी में उबाल कर छान कर सुबह, दोपहर, शाम सेवन करने से डायबिटीज शुगर लेवन नियत्रंण में रहता है। तेजपत्ता गाढ़ा पीने के 1 घण्टे तक कुछ खायें पीयें नहीं।

जुकाम खांसी में तेजपत्ता / Cold and Flu Relief
तेजपत्ता का पाउडर बनाकर कांच की शीशी में रखें। जुकाम, खांसी लगने पर आधा चम्मच तेजपत्ता पाउडर 1 चम्मच शहद के साथ घोलकर चाटने से जुकाम खांसी तुरन्त ठीक हो जाती है।

सरदर्द में तेजपत्ता / Headaches Relief
तेजपत्ता बारीक पीसकर पाउडर बना लें। जब भी सरदर्द की समस्या हो, तुरन्त लेप सिर, माथे दर्द ग्रसित पर लगाने से शीध्र आराम मिलता है।

गर्भस्त्राव, बांझपन में तेजपत्ता / Good in Infertility
औरतों में गर्भ न ठहरना, बांझपन को दूर करने में तेजपत्ता सक्षम है। पीरियड से 1 5-6 दिन पहले से लगातार पीरियड 5-6 दिन बाद तेजपत्ता गाढ़ा सेवन करने से समस्या से निदान मिल जाता है। इस से औरतों के गर्भाशय में शिथिलता की समस्या दूर हो जाती है और गर्भधारण में आसानी रहती है। लगातार पीने से गर्भस्त्राव से मुक्ति मिलती है। गर्भ ठहर जाता है।

रक्तस्त्राव रोकने में तेजपत्ता / Blood Purifier
नांक, नकसीर, मूत्र, मलद्वार के रास्ते खून आने की समस्या से निजात के लिए तेजपत्ता सक्षम है। 1 चम्मच तेजपत्ता पाउडर को 1 गिलास पानी में घोलकर 4 घण्टे बाद पीने से रक्तस्त्राव से निजात मिलता है। लगातार 20-25 दिनों तक पीने से रक्तस्त्राव की समस्या से छुटकारा मिलता है।

दिमाग स्मरण शक्ति के लिए तेजपत्ता / Increase Brain Power
तेजपत्ता दिमाग स्मारण शक्ति बढ़ाने में सक्षम है। तेजपत्ता का उपयोग सेवन रोज खाने में जरूर करें। तेजपत्ता दिमाग के भुलाने वाले एसिटिलकोलाइनैस्टेटो को रोकता है। जिससे दिमाग ज्यादा सक्रीय और स्मरण शक्ति तीव्र हो जाती है।
दांत चमकाये तेजपत्ता / Tooth Brightener
दांतों में पीलापन दूर करने के लिए तेजपत्ता का पाउडर से लगातार मंजन करें। दांतों में नेचुरल चमक आती है। तेजपत्ता दांतों के लिए प्राकृतिक मंजन है।

दिल स्वस्थ रखे तेज पत्ता / Home Remedies for Heart Disease
दिल के मरीज के लिए तेज पत्ता हार्ट वहिकाओं को सुचारू रखने में सहायक है। तेज पत्ता रसोई में इस्तेमाल करें।

अस्थमा में तेज पत्ता / Asthma Cure
अस्थमा मरीज के लिए तेज पत्ता, अदरक, हल्दी बीरीक पीसकर फंक गुनगुने पानी के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

उच्चरक्तचाप में तेज पत्ता / Blood Pressure Cure
हाई ब्लप्रेशर तुरन्त नियंत्रण करने के लिए 1 चम्मच तेजपत्ता पाउडर नींबू रस के साथ सेवन करना फायदेमंद है।

Previous
Next Post »