डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां Vegetables Good for Diabetes in Hindi

डायबिटीज मरीज के लिए खास सब्जियां / TOP VEGETABLES FOR DIABETES PATIENT, VEGETABLES BENEFICIAL FOR DIABETES PATIENTS IN HINDI

Diabetic Vegetables डायबिटीज को नियत्रंण में रखने के लिए संतुलित पौष्टिक आहारों में शुगर लेवल नियत्रण करने वाले सब्जियां Diabetes Diet के बारे में जानना जरूरी है। कुछ खास सब्जियां जो डायबिटीज को नियत्रित करते हुये शरीर के अन्य अंगों को भी शुगर से ग्रसित होने से रोकती हैं। इन सब्जियों रोज खायें और डायबिटीज से होने वाली समस्याओं से मुक्ति पाने में सक्षम है।

डायबिटीज नियंत्रक खास सब्जियां / Vegetables Good for DiabetesVegetables-Good-for-Diabetes-in-hindi, Diabetic-Vegetables

डायबिटीज में करेला एक प्राकृतिक इन्सुलिन / Bitter gourd for Diabetes
शुगर लेवल बढ़ने पर करेला इन्सुलिन का काम करता है। करेला अग्नाशय और रक्त में शर्करा को सुचारू नियत्रंण में रखता है। करेला जूस के रूप में सेवन और करेला सब्जी के रूप, दोनो तरह से डायबिटीज में फायदेमंद है। करेला का मौसम जाने से पहले करेला सुखा कर पाउडर कांच की शीशी में सुरक्षित कर लें। बे-मौसम में करेला जूस बना कर और करेला फंक गर्म पानी के साथ  सेवन किया जा सकता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां / Green Leafy Vegetables
डायबिटीज मरीज के लिए हरी पत्तेदार सब्जिया पालक, सरसों, राई, चैलाई, प्याज पत्ते, धनिया पत्ते फायदेमंद है। हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर में रक्त की कमी दूर करने, रक्त साफ करने और शरीर में जरूरी पौषणों की पूर्ति करने में खास सहायक है।

ककड़ी / Kakdi
ककड़ी रिच आयरन स्रोत है। डायबिटीज मरीज के लिए ककड़ी सलाद, सब्जी खास फायदेमंद है। खूब ककड़ी सलाद खायें।

डायबिटीज में ब्रोकली, बींस / Beans, Broccoli and Diabetes
ब्रोकली और बींस मिक्स सब्जी डायबिटीज मरीज के अति हाई विटामिनस और मिनरलस का स्रोत है, और शर्करा को नियत्रण में इन्सुलिन का काम करते हैं। ब्रोकली और बींस डायबिटीज नियत्रंण में सक्षम है।

डायबिटीज में हरा कद्दू एंटीआक्सीडेंट / Pumpkin good for Diabetes
हरा कद्दू डायबिटीज व्यक्ति के किसी टोनिक से कम नहीं है। कद्दू में फाॅलिक अम्ल, वसा, आयरल, विटामिनस और मिनरलस प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जोकि डायबिटीज में एंटीआॅक्सीडेंट का काम करते हैं।

डायबिटीज में खीरा फायदेमंद / Cucumber for Diabetes
डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति को संतुलित पौष्टिक आहार में खीरा सलाद के रूप में खाना फायदेमंद है। सलाद में नींबू निचैंड़ना नहीं भूलें। खीरे में पाये जाने वाले तत्व डायबिटीज को नियत्रंण करने में सहायक है।
मशरूम / Mushroom
डायबिटीज मरीज के लिए मशरूम रिच विटामिनस मिनरलस से भरपूर पौष्टिक सब्जी है। मशरूम एंटीआॅक्सीडेंट स्रोत है। जोकि डायबिटीज नियंत्रण और नेचुरल इंसुलिन बनाने में सहायक है।

डायबिटीज में टमाटर सेवन / Tomatoes for Diabetics
टमाटर खट्टा होने के कारण शुगर लेवल को घटता है। टमाटर सब्जियों में और सलाद में खाने से फायदेमंद है। टमाटर सलाद, सूप, जूस, सब्जियों के रूप में इस्तेमाल करना फायदेमंद हैं। डायबिटीज में टमाटर रेसिपी तैयार करते वक्त चीनी, मीठी चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।

डायबिटीज में घीया जूस / Bottle Gourd Juice
घीया को मिक्सी करके रस छान कर निकाल लें, घीया रस में स्वाद के अनुसार काला नमक मिलाकर सेवन करें। घीया जूस डायबिटीज में भूख नियंत्रण और पेट विकारों के लिए फायदेमंद है।

डायबिटीज में चुकंदर / Beetroot for Diabetes
डायबिटीज पीड़ित व्यक्ति के लिए चुकंदर रस और चुकंदर सलाद, सब्जी फायदेमंद है। श्लगम शर्करा को नियत्रंण के साथ साथ पेट और किड़नी को दुरूस्त रखने में सहायक है।

Previous
Next Post »