ककड़ी के फायदे Cucumis, Kachi Kakadi Benefits in Hindi

नेचुरल आयोडीन पूर्ण करे कच्ची ककड़ी / CUCUMIS, KACHI KAKADI BENEFITS IN HINDI

Cucumis Melon / Kachi Kakadi , कच्ची ककड़ी को देशी ककड़ी भी कहा जाता है। देशी ककड़ी दिखने में खीरे की तरह होती है। परन्तु आकार में मोटी और बड़ी होती है। देशी ककड़ी उत्तराखण्ड़, हिमाचल प्रदेश, अरूणाचल, मेघालय, दक्षिण - मध्य भारत एवं पवर्तीय क्षेत्रों में उपज पाई जाती है। देशी कच्ची ककड़ी स्वाद में स्वादिष्ट और खाते ही पानी मुंह में आना स्वाभाविक है। तेज गर्मी हो या सर्दी दोनो ही मौसम में कच्ची ककड़ी / Healthy स्वास्थयवर्धक है। कच्ची ककड़ी में प्राकृतिक आयोडीन / Natural Iodine प्रचुर मात्रा में मौजूद है। शरीर में होने वाले पानी की कमी को पूर्ण करता है साथ में रक्त विकार, डायबिटीज, पेशाब जलन और पेशाब रूकावट से तुरन्त आराम के लिए कच्ची ककड़ी रामबाण दवा का काम करती है।
ककड़ी के फायदे / नेचुरल आयोडीन कच्ची ककड़ी / Cucumis, Kachi Kakadi Benefits


1. कच्ची ककड़ी को स्लाइस टुक्कड़ों में काट कर पुदीना रस काला नमक और हींग के साथ सलाद के रूप में खायें।

2. कच्ची ककड़ी मिक्सी कर उसमें नींबू रस, सेब सिरका, पुदीना रस मिलाकर पीने से पथरी गलाने में सहायक है।

3. मूत्र से सम्बन्धित सभी बीमारियों विकारों को दूर करने में कच्ची ककड़ी सक्षम है।

4. कच्ची ककड़ी के रस पीने में थोड़ा अच्छा नहीं लगता परन्तु एक तरह से प्राकृतिक औषधि / Natural Remedies है। जोकि पाचन समस्याओं को दुरूस्त करने में सहायक है।

5. गर्मी - लू / Heat, Lu से आराम के लिए कच्ची ककड़ी खास है। कच्ची ककड़ी सलाद में खायें और रस सेवन करें। रस - जूस का स्वाद बदलने के लिए हल्का मीठा मिलाकर गर्मियों में सेवन करें।

6. उच्च ब्लडप्रेशर नियंत्रण करने में देशी ककड़ी फायदेमंद है।


7. शरीरिक कमजोरी दूर करने में लिए देशी ककड़ी बीज दूध के साथ मात्र महीने भर सेवन करने से शरीरिक कमजोरी दूर करने में सहायक है।

8. देशी ककड़ी सब्जी, सलाद, रस स्वास्थ्यवधर्क है।

9. कब्ज गैस समस्या होने में नित्य ककड़ी सलाद में नींबू निचैड कर खाना फायदेमंद है। ककड़ी नींबू सलाद तेजी से कब्ज गैस समस्या ठीक करने में खास है।

10. जो लोग डाईटिंग कर रहे हैं, उनके लिए वजन घटाने में ककड़ी खास सहायक है। ककड़ी फैट बर्न करने में सहायक है।
Previous
Next Post »